Move to Jagran APP

पुराना स्मार्टफोन बेचने से पहले इन बातों का ख्याल रखना है बेहद जरूरी

जब भी आप अपना स्मार्टफोन बेचें या किसी और को इस्तेमाल करने के लिए दें तो आपका कुछ बातों का ख्याल रखना बेहद जरूरी हो जाता है। फोटो साभार MKBHD/YouTube

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Mon, 16 Mar 2020 08:00 PM (IST)Updated: Mon, 16 Mar 2020 08:00 PM (IST)
पुराना स्मार्टफोन बेचने से पहले इन बातों का ख्याल रखना है बेहद जरूरी
पुराना स्मार्टफोन बेचने से पहले इन बातों का ख्याल रखना है बेहद जरूरी

नई दिल्ली, टेक डेस्क। स्मार्टफोन पुराना हो जाते ही हम सभी नया हैंडसेट खरीदने की प्लानिंग करने लगते हैं। लेकिन इससे जुड़ी अहम बातों को अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं। जब भी आप अपना स्मार्टफोन बेचें या किसी और को इस्तेमाल करने के लिए दें तो आपका कुछ बातों का ख्याल रखना बेहद जरूरी हो जाता है। अगर आप भी हाल फिलहाल में ही अपना स्मार्टफोन बेचकर नया हैंडसेट खरीदने का प्लान कर रहे हैं या फिर अपना फोन किसी और को इस्तेमाल करने के लिए दे रहे हैं तो हम आपको कुछ बातों की जानकारी दे रहे हैं जो आपके ध्यान रखना जरूरी है।

loksabha election banner

1. आपके फोन में मौजूद सभी डाटा का बैकअप लेकर उसे अपने गूगल अकाउंट पर सेव करना बेहद जरूरी है। गेम्स, कॉन्टैक्टस, जीमेल, डॉक्यूमेंट्स, फोटोज आदि को का बैकअप जरूर लें। इसके लिए आपको फोन की सेटिंग्स में जाना होगा। इसके बाद Accounts में जाकर अपने Google अकाउंट पर टैप करें और सभी डाटा को sync करने वाले विकल्प पर चेक कर दें।

2. अपने फोन में मौजूद सभी फोटोज और वीडियोज का क्लाउड या कम्प्यूटर पर बैकअप ले लें। अगर आप मैनुअली फोटोज और वीडियोज का बैकअप कम्प्यटर पर लेना चाहते हैं तो आपको अपना फोन पीसी या लैपटॉप से कनेक्ट करना होगा। इसके बाद अपने फोन का फोल्डर ओपन करें। इसमें जहां भी फोटोज और वीडियोज सेव हैं उसमें जाकर सभी का बैकअप लें। ध्यान रहे कि आपके फोन में अगर मेमोरी कार्ड है तो आप उसमें से भी फोटोज और वीडियोज का बैकअप ले लें।

3. टेक्सट और कॉल लॉग का भी बैकअप आप ले सकते हैं। इसके लिए आप SMS Backup and Restore ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। यह ऐप हमने खुद भी इस्तेमाल की है ऐसे में हम यह कह सकते हैं कि यह टेक्सट और कॉल लॉग बैकअप के लिए एक अच्छी ऐप है। यह गूगल प्ले स्टोर पर फ्री में उपलब्ध है। ऐप डाउनलोड कर

4. उपरोक्त सभी स्टेप्स करने के बाद आपको Factory Reset प्रोटेक्शन को डिसेबल करना भी जरूरी हो जाता है। इसके लिए आपको गूगल अकाउंट को रिमूव करना होगा। इसके लिए आपको सेटिंग्स मे जाना होगा। फिर Accounts & Sync विकल्प में जाकर Google पर टैप करें। इसके बाद अकाउंट सेलेक्ट करें। अब आपको ऊपर की तरफ तीन डॉट दिए गए होंगे। उस पर क्लिक करें और Remove account विकल्प को सेलेक्ट करें।

5. उपरोक्त सभी स्टेप्स को पूरा करने के बाद आपको फोन को फैक्ट्री रीसेट करना होगा। इससे आपके फोन में अगर कोई डाटा बचा भी होगा तो भी आपके फोन का सारा डाटा डिलीट हो जाएगा। इसके लिए आपको सेटिंग्स में जाना होगा। इसके बाद Backup & reset पर टैप कर Factory data reset पर टैप कर दें। इसके बाद Reset phone पर टैप कर दें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.