Move to Jagran APP

Smartphone Safety: नुकसान से बचाना है स्मार्टफोन तो गर्मियों में भूलकर भी न करें ये मिस्टेक, जानिए कैसे रख सकते हैं सेफ

यूं तो Smartphone के लिए ओवरहीट की प्रॉब्लम कोई नहीं है। लगातार फोन को कई घंटे इस्तेमाल करने के कारण ये परेशानी देखने को मिल जाती है। गर्मियों के सीजन में इसका बहुत असर देखा जाता है। कई बार ओवरहीट से फोन बंद भी हो जाता है जिससे रिस्टार्ट होकर उसे ठंडा होने का मौका मिलता है। यहां कुछ सेफ्टी टिप्स बताने वाले हैं।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Published: Fri, 19 Apr 2024 07:30 PM (IST)Updated: Fri, 19 Apr 2024 07:30 PM (IST)
ओवरहीट की प्रॉब्लम से बचने के लिए सेफ्टी टिप्स

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। गर्मियों में स्मार्टफोन ओवरहीट होने की परेशानी अधिकतर यूजर्स को परेशानी में डाल देती है। इस दौरान महंगे से महंगे फोन भी गर्म होने लगते हैं। कई बार तो ऐसा भी हो जाता है जब फोन इस वजह से काम करना ही बंद कर देता है।

loksabha election banner

ऐसे में यूजर्स को कुछ खास बातों का बेहद ख्याल रखना चाहिए और कुछ मिस्टेक्स भूलकर भी नहीं करना चाहिए। यहां फोन सेफ (Smartphone Safety Tips) करने के लिए कुछ काम के जुगाड़ बताने वाले हैं।

क्यों होती है ओवरहीट की प्रॉब्लम?

यूं तो स्मार्टफोन के लिए ओवरहीट की प्रॉब्लम कोई नहीं है। लगातार फोन को कई घंटे इस्तेमाल करने के कारण ये परेशानी देखने को मिल जाती है। लेकिन गर्मियों के सीजन में इसका बहुत असर देखा जाता है। लगातार कुछ घंटे फोन इस्तेमाल करने पर ही फोन गर्म होने लगता है। कई बार ओवरहीट से फोन बंद भी हो जाता है,जिससे रिस्टार्ट होकर उसे ठंडा होने का मौका मिलता है।

इन बातों का रखें खास ख्याल

अगर चाहते हैं कि गर्मियों में ओवरहीट की परेशानी आपको तंग न करें तो कुछ खास बातों का बेहद ख्याल रखना चाहिए। इनसे फोन का परफॉर्मेंस और बाकी चीजें सुचारु ढ़ंग से काम करेंगी।

पॉकेट में रखने से बचें: स्मार्टफोन को ओवरहीट की प्रॉब्लम से सेफ रखने के लिए उसे पॉकेट में न रखें, क्योंकि पॉकेट में पहले से ही बहुत गर्मी होती है। इसलिए आप पॉकेट की बजाय फोन को बैग में रख सकते हैं।

ज्यादा इस्तेमाल से बचें: ओवरहीट की समस्या का सबसे बड़ा कारण है उसे कई-कई घंटे तक लगातार इस्तेमाल करना है। ऐसे में फोन बहुत ज्यादा इस्तेमाल न ही किया जाए तो उसकी सेफ्टी के लिए ये बेहतर है। फोन को कुछ समय स्विच ऑफ करके रखना ओवरहीट की समस्या को बहुत हद तक कम कर देगा।

धूप के संपर्क में आने से बचाएं: फोन को ऐसी जगह रखने से बचना चाहिए जहां बहुत तेज गर्म माहौल हो। खासतौर से फोन को धूप में रखने व इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। तेज धूप के संपर्क में आने से फोन के हार्डवेयर प्रभावित हो सकते हैं जो जेब ढीली करने के लिए काफी है।

एयरप्लेन मोड करें ऑन: Smartphone ओवरहीट हो गया है तो तुरंत उसे यूज करना बंद कर दें और एयरप्लेन मोड ऑन करके किसी ठंड़ी जगह पर रख दें। गर्म होने की स्थिति में गेमिंग या हैवी टास्किंग को तो बिल्कुल बंद ही कर देना चाहिए।

ये भी पढ़ें- Itel Super Guru 4G हुआ लॉन्च, 2000 रुपये से भी कम में मिल रहे दमदार स्पेसिफिकेशन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.