Move to Jagran APP

Phone Blast List 2022: क्यों फट रहे हैं OnePlus Nord स्मार्टफोन, कब-कब हुए ब्लास्ट? क्या रही कंपनी की दलील? जानें पूरी डिटेल

Phone Blast List 2022 वनप्लस नॉर्ड स्मार्टफोन के फटने की खबरें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। वहीं कुछ मामले में कंपनी ने ग्राहकों के खिलाफ से कानूनी नोटिस जारी कर दिया है। आइए जानते हैं कब-कब स्मार्टफोन में ब्लास्ट हुए...

By Saurabh VermaEdited By: Published: Tue, 12 Apr 2022 10:44 AM (IST)Updated: Tue, 12 Apr 2022 10:44 AM (IST)
Phone Blast List 2022: क्यों फट रहे हैं OnePlus Nord स्मार्टफोन, कब-कब हुए ब्लास्ट? क्या रही कंपनी की दलील? जानें पूरी डिटेल
Photo Credit - Phone Blast List 2022

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Phone Blast List 2022: OnePlus Nord सीरीज के स्मार्टफोन में ब्लास्ट की घटनाएं लगातार दर्ज की जा रही हैं। एक के बाद एक स्मार्टफोन में ब्लास्ट की क्या वजह है? कंपनी का इस तरह की घटनाओं पर क्या कहना है? आइए जानते हैं विस्तार से..

loksabha election banner

कब-कब हुए स्मार्टफोन में ब्लॉस्ट

पहला मामला - 1 अगस्त 2021

  • OnePlus Nord 2 में ब्लास्ट

ट्विटर यूजर अंकुर शर्मा ने अपनी पत्नी के OnePlus Nord 2 स्मार्टफोन में 1 अगस्त 2021 में ब्लास्ट हुआ।

दूसरा मामला - 8 सितंबर 2021

  • OnePlus Nord 2 में ब्लास्ट

दिल्ली के वकील गौरव गुलाटी के OnePlus Nord स्मार्टफोन में 8 सितंबर 2021 को ब्लास्ट हुआ। लेकिन गुलाटी ब्लास्ट हुआ स्मार्टफोन कंपनी को नहीं उपलब्ध करा सके। इसके बाद कंपनी ने इमेज खराब करने के झूठे दावे के मामले में गौरव गुलाटी को नोटिस जारी कर दिया।

तीसरा मामला - सितंबर 2021

  • OnePlus Nord 2 5G में ब्लास्ट

केरल के एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर जिमी जोस के OnePlus Nord 2 5G के चार्जर में आग लग गई। वनप्लस कस्टमर केयर जाने पर मालूम चला कि ब्लास्ट वोल्टेज कम और ज्यादा होने की वजह से हुआ है।

चौथा मामला - नवंबर 2021

  • OnePlus Nord 2 में ब्लास्ट

फोन का यूजर बुरी तरह से जल गया है। रिपोर्ट के मुताबिक ग्राहक को कंपनी ने फोन का पैसा वापस किया था।और फोन फटने से घालय हुए व्यक्ति के इलाज का खर्चा उठाने की बात कही थी। 

पांचवां मामला - 4 जनवरी 2022

  • OnePlus Nord CE में ब्लास्ट

दुष्यंत गोस्वामी के OnePlus Nord CE फोन में हुआ ब्लास्ट। OnePlus की तरफ से दुष्यंत को नया फोन दिया गया।

छठा मामला - 0 7 अप्रैल 2022

  • OnePlus Nord 2 5G में ब्लास्ट

दिल्ली के लक्ष्य वर्मा के OnePlus Nord 2 5G में ब्लास्ट हुआ। लेकिन फोन को सर्विस सेंटर ले जाने पर कर्मचारियों ने फोन को रिपेयर करने से मना कर दिया।

कंपनी की क्या है दलील

OnePlus Nord सीरीज में लगातार हो रहे ब्लास्ट के बाद कंपनी स्मार्टफोन सीरीज बंद करने पर विचार नहीं कर रही है। हालांकि कंपनी की तरफ से ब्लास्ट के मामले का पता लगाने की बात कही है। फोन ब्लास्ट के ज्यादातर मामले में कंपनी ने ग्राहकों को ही दोषी ठहरा दिया है। कंपनी का दावा है कि फोन के ज्यादातर ब्लास्ट के मामले के पीछे की वजह एक्सटरल है ना कि इंटरनल. साधारण, शब्दों में कहें, तो ग्राहकों की खुद की गलती की वजह से स्मार्टफोन में ब्लास्ट हुए हैं। हालांकि कई मामलों में कंपनी को अपनी गलती माननी पड़ी है और इसके बदले ग्राहकों को हर्जाना देने को मजबूर होना पड़ा है।

फोन में ब्लास्ट की वजह

  • फोन में शॉर्ट-सर्किट, ओवरहीटिंग और खराब बैटरी की वजह से फोन ब्लास्ट होता है।
  • लोकल और सस्ते चार्जर से फोन चार्जर से फोन में ब्लास्ट हो सकता है। सस्ते और लोकल चार्जर फोन को गर्म कर सकते हैं।
  • फोन की बैटरी सीधे धूप या पानी के संपर्क में आने से फट सकती है। बैटरी लंबे वक्त तक यूज के बाद ऑक्सीजन और कार्बन डाइऑक्साइड जैसी गैसों का उत्पादन कर सकती है, जिससे बैटरी फूल सकती है और फट सकती है। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.