Move to Jagran APP

इन स्मार्ट तरीकों से आपके मोबाइल का बिल हो जाएगा आधा

आज हम आपको कुछ तरीके सुझाने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल बिल को कम कर सकते हैं

By Harshit HarshEdited By: Published: Wed, 14 Nov 2018 11:32 AM (IST)Updated: Sun, 18 Nov 2018 01:20 PM (IST)
इन स्मार्ट तरीकों से आपके मोबाइल का बिल हो जाएगा आधा
इन स्मार्ट तरीकों से आपके मोबाइल का बिल हो जाएगा आधा

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। इन दिनों बाजार में बजट से लेकर प्रीमियम रेंज के पोस्टपेड प्लान्स उपलब्ध हैं। एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया और जियो के यूजर्स को कई बार ज्यादा मोबाइल बिल भरना होता है। कई बार आपको प्लान्स से भी ज्यादा बिल का भुगतान करना पड़ता है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। अपने पोस्टपेड मोबाइल के बिल को कम करने के लिए आज हम आपको कुछ तरीके सुझाने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल बिल को कम कर सकते हैं।

loksabha election banner

अपने यूसेज के मुताबिक करें प्लान का चुनाव

कई बार हम अपने यूसेज से ज्यादा मंहगा प्लान चुन लेते हैं जिसकी वजह से अपका मथली बिल ज्यादा आता है। कई यूजर्स को ज्यादा कॉल्स करने होते हैं, कई यूजर्स को ज्यादा डाटा चाहिए होता है। कुछ यूजर्स को डाटा और कॉल्स दोनों चाहिए होता है। ऐसे में अपने यूसेज के हिसाब से ही प्लान को चुनना आपके लिए फायदे का सौदा हो सकता है।

दूसरे ऑपरेटर्स के प्लान्स की करें तुलना

जिस तरह आप अपने यूसेज के हिसाब से प्लान का चुनाव करते हैं। वैसे ही आपको अपने यूसेज के हिसाब से बेस्ट ऑपरेटर को भी चुनना होगा। मान लीजिए आपको ज्यादा डाटा और कॉल्स का इस्तेमाल महीने में करना होता है और तीनों ही प्रमुख ऑपरेटर आपको इस तरह का प्लान ऑफर कर रही हैं। ऐसे में आपको यह देखना चाहिए कि किसका प्लाना सस्ते में उपलब्ध है। इस तरह से आप अपने मंथली बिल पर कंट्रोल कर सकेंगे।

डाटा के लिए वाईफाई का करें इस्तेमाल

कई प्लान्स में कॉल्स के बेनिफिट्स मिलते हैं और डाटा कम मिलता है। इन प्लान्स का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को अगर कभी ज्यादा डाटा का इस्तेमाल करना पड़े तो आप पब्लिक वाईफाई का इस्तेमाल डाटा ट्रांसमिशन में करें। इस तरह से डाटा पर आने वाला अतिरिक्त बिल नहीं आएगा।

इंटरनेशनल कॉल्स के लिए करें OTT ऐप्स

फेसबुक मैसेंजर, वॉट्सऐप आदि आपको डाटा बेस्ड कॉलिंग ऑफर करती हैं। अगर आपको इंटरनेशनल कॉल्स करना हो तो आप इन ऐप्स की मदद से ऑडियो या वीडियो कॉल्स कर सकते हैं। ज्यादातर इंटरनेशनल कॉल्स मंहगे होते हैं जिसके लिए आपके महीने में ज्यादा बिल का भुगतान करना पड़ता है।

प्रीपेड में करें स्वीच

अगर आपको लगता है कि आपके मन के मुताबिक कोई पोस्टपेड प्लान बाजार में उपलब्ध नहीं हैं तो आप प्रीपेड में स्वीच कर सकते हैं। आजकल आमूमन सभी टेलिकॉम कंपनियां फ्री डाटा और कॉल्स का लाभ कम कीमत वाले रिचार्ज पर उपलब्ध कराती है। ऐसे में आप प्रीपेड में भी स्वीच कर सकते हैं और अपने मंथली भारी-भरकम पोस्टपेड बिल से निजात पा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

Flipkart बजट स्मार्टफोन फेस्ट: हैंडसेट्स पर मिल रहा 8500 रुपये तक का डिस्काउंट समेत बहुत कुछ

Redmi 6A की फ्लैश सेल आज दोपहर 12 बजे अमेजन पर होगी आयोजित, जानें ऑफर डिटेल्स

BSNL ने 29 रुपये का प्लान किया Revise, 1GB डाटा समेत अनलिमिटेड कॉलिंग और बहुत कुछ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.