Move to Jagran APP

Microsoft Office Excel फाइल को चोरी होने से बचाएं, इस तरह लगाएं पासवर्ड

इन 4 आसान स्टेप्स की मदद से आप अपनी Microsoft Office Excel file को पासवर्ड से प्रोटेक्ट कर सकते हैं।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Thu, 26 Jul 2018 09:29 PM (IST)Updated: Mon, 06 Aug 2018 01:16 PM (IST)
Microsoft Office Excel फाइल को चोरी होने से बचाएं, इस तरह लगाएं पासवर्ड
Microsoft Office Excel फाइल को चोरी होने से बचाएं, इस तरह लगाएं पासवर्ड

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। अगर आप नहीं चाहते कि आपकी Microsoft Office Excel file को बिना आपकी इजाजत के कोई पढ़ सकें, तो हमारी ये खबर आपके काम आ सकती है। हम आपके लिए कुछ ऐसे आसान स्टेप्स लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप अपनी Microsoft Office Excel file को पासवर्ड से प्रोटेक्ट कर सकते हैं। इससे पहले की हम आपको इन स्टेप्स के बारे में बताएं, ये जानना बहुत जरूरी है कि जिस फाइल को प्रोटेक्ट करने के लिए आप पासवर्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं, उस पासवर्ड को आप किसी जगह लिख लें। अगर आप पासवर्ड को भूल जाते हैं तो किसी भी तरह से फाइल को ओपेन नहीं किया जा सकता। इसके अलावा आप इस फाइल को रिकवर भी नहीं कर सकते हैं। ऐसे में आपका सारा डाटा बर्बाद हो जाएगा।

loksabha election banner

Step 1: Microsoft Office Excel में उस डॉक्यूमेंट को ओपेन करें जिसमें आप पासवर्ड सेट करना चाहते हैं।

Step 2: Microsoft Office Excel में File ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां आपको Info का विकल्प दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें।

Step 3: Info सेक्शन में ही आपको Protect Workbook बटन दिखाई देगा। इसी बटन पर आपको एक छोटा सा ऐरो नीचे की तरफ बना दिखेगा। इस ऐरो पर क्लिक करें। यहां आपको Encrypt with Password का विकल्प दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें।

Step 4: इसके बाद Microsoft Office Excel आपको पासवर्ड लिखने के लिए कहेगा। पासवर्ड टाइप करते वक्त ध्यान रखें कि पासवर्ड मजबूत हो और ये किसी को पता न हो। इसके बाद इस पासवर्ड को अलग से कहीं लिख लें।

इस बात का जरूर ध्यान रखें कि अगर आप पासवर्ड भूल जाते हैं, तो आप अपने डाक्यूमेंट को एक्सेस नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा आपके फाइल को रीकवर करना लगभग नामुमकिन हो जाएगा और आप अपनी सारा डाटा खो देंगे।

इसके बाद अब आप जब भी इस फाइल को ओपेन करेंगे Microsoft Office Excel आपसे पासवर्ड इंटर करने को कहेगा। अपने सेट किए हुए पासवर्ड को इंटर करने के बाद आप फाइल को एक्सेस कर सकेंगे। इसके अलावा इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि यह पासवर्ड सिर्फ इसी डॉक्यूमेंट के लिए काम करेगा। दूसरे डॉक्यूमेंट के लिए आपको अलग से पासवर्ड सेट करना होगा।

यह भी पढ़ें:

Google Maps पर इस ट्रिक की मदद से बचाएं अपनी गाड़ी का पेट्रोल और समय

अपने दोस्तों के साथ खेलें ये 4 गेम्स, फोन पर ही मिलेगा रियल गेमिंग एक्सपीरियंस

6000 रुपये से कम कीमत में ये 4 स्मार्टफोन इस महीने हुए लॉन्च 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.