Move to Jagran APP

Galaxy M20 Vs Zenfone Max Pro M2: बड़ी बैटरी वाले इन स्मार्टफोन्स में कौन है ‘बेस्ट’

Samsung Galaxy M20 का सीधा मुकाबला Asus Zenfone Max Pro M2 से होगा। इस स्मार्टफोन को 2018 के आखिरी महीने में लॉन्च किया गया है

By Harshit HarshEdited By: Published: Wed, 06 Feb 2019 02:11 PM (IST)Updated: Sat, 09 Feb 2019 09:00 PM (IST)
Galaxy M20 Vs Zenfone Max Pro M2: बड़ी बैटरी वाले इन स्मार्टफोन्स में कौन है ‘बेस्ट’
Galaxy M20 Vs Zenfone Max Pro M2: बड़ी बैटरी वाले इन स्मार्टफोन्स में कौन है ‘बेस्ट’

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। दक्षिण कोरयाई स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Samsung ने इस साल की शुरुआत में Galaxy M सीरीज के दो बजट स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं। Samsung Galaxy M10 और Samsung Galaxy M20 स्मार्टफोन को 7,990 रुपये और 10,990 रुपये की शुरुआती कीमत में भारत में लॉन्च किया गया है। Samsung Galaxy M20 का सीधा मुकाबला Asus Zenfone Max Pro M2 से होगा। इस स्मार्टफोन को 2018 के आखिरी महीने में लॉन्च किया गया है। दोनों स्मार्टफोन की सबसे बड़ी खास बात यह है कि दोनों ही स्मार्टफोन में दमदार बैटरी दिया गया है। आइए, जानते हैं यूजर्स की उम्मीदों पर इन दोनों स्मार्टफोन्स में से कौन सा स्मार्टफोन खरा उतरेगा

loksabha election banner

डिस्प्ले

सबसे पहले बात करते हैं डिस्प्ले की, Samsung Galaxy M20 में इनफिनिटी V-डिस्प्ले दिया गया। इसका डिस्प्ले वाटरड्रॉप या ड्यूड्रॉप नॉच फीचर से मिलता-जुलता है। फोन में 6.3 इंच का फुल एचडी प्लस पीएलएस आईपीएस डिस्प्ले दिया गया है जिसका रिजोल्यूशन 2340 x 1080 पिक्सल दिया गया है। फोन के स्क्रीन में आपको बेहतर आउटडोर विजिबिलिटी का भी फायदा मिलेगा। वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स या अमेजन प्राइम वीडियो के जरिए आप एचडी क्वालिटी के वीडियो का आनंद ले सकते हैं।

वहीं, Asus Zenfone Max Pro M2 के डिस्प्ले की बात करें तो इसमें 6.26 इंच का नॉच डिस्प्ले दिया गया है। इसमें भी फुल एचडी प्लस डिस्प्ले 2180 x 1080 पिक्सल रिजोल्यूशन के साथ दिया गया है। इसके नॉच को आप हटा नहीं सकते हैं।

डिजाइन

Samsung Galaxy M20 का डिस्प्ले जितना अच्छा है उतना ही इसका डिजाइन आकर्षक नहीं है। इसका बैक पैनल पॉलीकार्बोनेट मैटेरियल से बना है जो इसे ग्लॉसी लुक देता है। इसके अलावा इसका बैक स्मूथ है जिसकी वजह से इसमें स्क्रेच लगने का खतरा बना रहता है।

वहीं, Asus Zenfone Max Pro M2 का बैक पैनल भी पॉलीकार्बोनेट मैटेरियल से बना है। इसके बैक पैनल का फिनिश भी मिरर की तरह दिया गया है। लेकिन Samsung Galaxy M20 के मुकाबले इसका बैक आकर्षक है। साथ ही इसमें कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास का प्रोटेक्शन दिया गया है।

हार्डवेयर

Samsung Galaxy M20 के हार्डवेयर की बात करें तो यह Exynos 7 सीरीज के 7904 प्रोसेसर के साथ आता है। फोन के रैम की बात करें तो इसमें 4GB रैम दिया गया है और इंटरनल स्टोरेज 64GB दिया गया है। इसके इंटरनल स्टोरेज को आप माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए बढ़ा भी सकते हैं। इसका बेस वेरिएंट 3GB रैम और 32GB इंटरनल स्टोरेज के साथ आता है।

वहीं, Asus Zenfone Max Pro M2 के परफॉर्मेंस की बात करें तो इसमें Qualcomm Snapdragon 660 चिपसेट प्रोसेसर दिया गया है। इसका प्रोसेसर एड्रिनो 512 जीपीयू से लैस है। इसके रैम की बात करें तो फोन 6GB रैम और 64GB की इंटरनल स्टोरेज के साथ आता है। फोन में आप PUBG जैसे लोकप्रिय गेम भी आसानी से खेल सकते हैं।

सॉफ्टवेयर

Samsung Galaxy M20 के सॉफ्टवेयर की बात करें तो यह Android 8.1 Oreo पर आधारित सैमसंग का यूजर इंटरफेस UX 9.5 पर काम करता है। वहीं, Asus Zenfone Max Pro M2 भी Android 8.1 Oreo पर आधारित ZenUI यूजर इंटरफेस पर काम करता है। फोन में एंड्रॉइड का लेटेस्ट अपडेट Android 9.0 Pie भी जल्द रोल आउट किया जा सकता है।

कैमरा

Samsung Galaxy M20 के कैमरे फीचर की बात करें तो यह ड्यूल रियर कैमरा सेटअप के साथ आता है। इसका प्राइमरी रियर कैमरा 13 मेगापिक्सल के सेंसर के साथ आता है जिसका अपर्चर f/1.9 दिया गया है। वहीं, फोन का सेकेंडरी कैमरा 5 मेगापिक्सल के अल्ट्रा वाइड लेंस से लैस है। फोन के सेल्फी कैमरे की बात करें तो यह 8 मेगापिक्सल के कैमरे से लैस है जिसमें f/2.0 अपर्चर दिया गया है। फोन डे लाइट में भी बेहतर तस्वीर ले सकता है।

वहीं, Asus Zenfone Max Pro M2 के कैमरे की बात करें तो यह भी ड्यूल रियर कैमरे के साथ आता है। इसका प्राइमरी रियर कैमरा 12 मेगापिक्सल का दिया गया है जिसमें Sony IM486 सेंसर लगा है। प्राइमरी कैमरे का अपर्चर f/1.8 दिया गया है। सेकेंडरी कैमरे की बात करें तो इसमें 5 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। सेल्फी कैमरे की बात करें तो इसमें 13 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है जिसका अपर्चर f/2.0 दिया गया है।

बैटरी

Samsung Galaxy M20 की बैटरी की बात करें तो इसमें 5,000mAh की दमदार बैटरी दी गई है। फोन में USB Type-C पोर्ट दिया गया है और यह 15W की फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है। फोन को एक घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है। वहीं, Asus Zenfone Max Pro M2 की बैटरी की बात करें तो इसमें भी 5,000mAh की दमदार बैटरी दी गई है। फोन के साथ स्टैंडर्ड 10W का चार्जर दिया गया है।

हमारा फैसला

Samsung Galaxy M20 और Asus Zenfone Max Pro M2 दोनों ही स्मार्टफोन के फीचर्स और कीमत लगभग एक जैसे ही हैं। लेकिन अगर आप एक बेहतर परफॉर्मेंस वाला स्मार्टफोन खरीदने का मन बना रहे हैं तो Samsung Galaxy M20 एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है।

यह भी पढ़ें:

Jio GigaFiber: प्लान्स से लेकर इंस्टॉलेशन और प्रिव्यू ऑफर की सारी जानकारी

इस नई तकनीक से मेडिकल क्षेत्र में आएगी क्रांति, सर्जरी के खर्च में आएगी 70 फीसद की कमी

इस महीने से कम हो जाएगा आपके टीवी का बिल, जानें TRAI के नए नियमों का Impact


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.