Move to Jagran APP

Safer Internet Day: ये टिप्स आपके अकाउंट और निजी डाटा को रखेंगी सुरक्षित

Google द्वारा Safer Internet campaign के तहत बताए गए ये तीन आसान तरीके आपका डाटा और अकाउंट रखेंगे सुरक्षित

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Tue, 05 Feb 2019 06:09 PM (IST)Updated: Wed, 06 Feb 2019 09:00 AM (IST)
Safer Internet Day: ये टिप्स आपके अकाउंट और निजी डाटा को रखेंगी सुरक्षित
Safer Internet Day: ये टिप्स आपके अकाउंट और निजी डाटा को रखेंगी सुरक्षित

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। 5 फरवरी Safer Internet Day के नाम से जाना जाता है। Google यूजर्स को यह ध्यान दिलाने की कोशिश कर रहा है। इसी क्रम में Google अपने यूजर्स को उनके अकाउंट्स को सुरक्षित रखने और वेब सर्फिंग करते समय सुरक्षित रहने की जानकारी दे रहा है। Google #SecurityCheckKiya कैंपेन के तहत ऑनलाइन सुरक्षित रहने के कई तरीकों का सुझाव दे रहा है। साथ ही कंपनी अपने यूजर्स को उनके फोन, डाटा और अकाउंट को सुरक्षित रखने की गुजारिश कर रहा है। इससे यूजर्स ऑनलाइन सर्फिंग करते समय हमेशा सुरक्षित रह पाएंगे। यहां हम आपको Google द्वारा Safer Internet campaign के तहत बताए गए तीन आसान तरीके बता रहे है जिससे आपका डाटा और अकाउंट सुरक्षित रहेगा।

loksabha election banner

इस तरह रखें एंड्रॉइड फोन को सुरक्षित:

एंड्रॉइड यूजर्स के लिए कहा गया है कि उन्हें केवल गूगल प्ले स्टोर से ही ऐप को डाउनलोड करना है। हर एंड्रॉइड डिवाइस गूगल प्ले प्रोटेक्ट सर्विस के साथ आती है। इस सर्विस के तहत हर दिन 50 बिलियन ऐप्स से ज्यादा को स्कैन किया जाता है। स्कैन करने के बाद खतरनाक ऐप्स को प्लेटफॉर्म से रीमूव कर दिया जाता है। Google ने यह भी कहा है कि यूजर्स को उनका फोन यूनिक पासवर्ड से लॉक रखना चाहिए। इसके अलावा यूजर्स को किसी भी तरह के बायोमेट्रिक डाटा पर विश्वास नहीं करना चाहिए।

थर्ड-पार्टी ऐप्स से कैसे रखें डाटा सुरक्षित:

थर्ड-पार्टी ऐप्स यूजर्स की लोकेशन, कॉन्टैक्टस, कैमरा, माइक्रोफोन और स्टोरेज का एक्सेस मांगती हैं। इनमें से कई ऐप्स ऐसी भी हैं जो बिना एक्सेस के ठीक से काम नहीं करती हैं। ऐसे में Google यूजर्स को यह सलाह दे रहा है कि यूजर्स इन ऐप्स को केवल वही एक्सेस दें जिनके जरिए यह ऐप्स ठीक से काम कर पाएं। यूजर्स यह भी देख पाएंगे कि उन्होंने किस-किस थर्ड पार्टी ऐप को कौन-सी परमीशन दी हुई है। इसे देखने के लिए यूजर्स को Settings पर जाना होगा। इसके बाद Apps & Notifications पर जाकर Advanced पर टैप करें। अब App Permissions पर जाकर आपको किस ऐप को कौन सी परमीशन दी गई है इसकी जानकारी मिल जाएगी।

अपने Google अकाउंट को कैसे रखें सुरक्षित:

हर यूजर को कभी न कभी अपने गूगल अकाउंट का हेल्थ-चेकअप कर लेना चाहिए। कंपनी यूजर्स को अपने अकाउंट और डेस्कटॉप का सिक्योरिटी चेक करने के लिए कह रही है। डेस्कटॉप के सिक्योरिटी चेक के लिए यूजर्स को गूगल अकाउंट पर जाना होगा। इसके बाद Security Check को रन करना होगा।

मोबाइल के लिए यूजर्स को Gmail ऐप पर जाना होगा। इसके बाद Menu आइकन पर जाकर Settings पर टैप करन होगा। अब ID पर टैप Manage Your Google Account पर जाना होगा। इसके बाद Security Check रन करना होगा। इसके अलावा यूजर्स g.co/securitycheckup पर जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

ASUS OMG Days सेल Flipkart पर होगी शुरू, ZenFone सीरीज पर मिलेगा 8000 रु तक का ऑफ

यह कंपनी लॉन्च करेगी दुनिया का पहला 18000mAh बैटरी वाला स्मार्टफोन

Samsung Galaxy M10 और M20 सेल के कुछ ही समय में हुआ Out of Stock 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.