Move to Jagran APP

जानिए वो 5 कारण, जिसके चलते भारतीयों को नहीं खरीदना चाहिए 5G स्मार्टफोन

स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों की तरफ से साल 2021 में एक से बढ़कर एक स्मार्टफोन लॉन्च किये जा रहे है। इसमें लो-कॉस्ट 5G स्मार्टफोन शामिल हैं जिन्हें खासतौर पर भारतीय ग्राहकों की जरूरत को ध्यान में रखकर पेश किया जा रहा है।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Fri, 02 Apr 2021 12:27 PM (IST)Updated: Fri, 02 Apr 2021 12:27 PM (IST)
जानिए वो 5 कारण, जिसके चलते भारतीयों को नहीं खरीदना चाहिए 5G स्मार्टफोन
यह 5G टेक्नोलॉजी की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अगर आप नया 5 स्मार्टफोन खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो फिलहाल इसे ड्रॉप कर दें, क्योंकि अभी 5G स्मार्टफोन खरीदने से आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। बता दें कि स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों की तरफ से साल 2021 में एक से बढ़कर एक स्मार्टफोन लॉन्च किये जा रहे है। इसमें लो-कॉस्ट 5G स्मार्टफोन शामिल हैं, जिन्हें खासतौर पर भारतीय ग्राहकों की जरूरत को ध्यान में रखकर पेश किया जा रहा है। वही साल 2020 में भी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों की तरफ से कई 5G स्मार्टफोन को लॉन्च किया जा चुका है। लेकिन ग्राहकों को सस्ते 5G स्मार्टफोन को खरीदते से परहेज करना चाहिए। आइए जानते हैं आखिर वो 5 कौन से कारण हैं, जिसके चलते भारतीयों को 5G स्मार्टफोन नहीं खरीदना चाहिए। 

loksabha election banner

5G स्पेक्ट्रम आवंटन नहीं 

Reliance Jio और Airtel की तरफ से 5G सर्विस का ऐलान कर दिया गया है। लेकिन इसके रोलआउट में देरी हो सकती है, क्योंकि अभी 5G स्पेक्ट्रम का आवंटन नहीं हुआ है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि 5G सर्विस को भारत में मिड-2021 तक लॉन्च किया जा सकता है। मौजूदा वक्त में भारत में 5G नेटवर्क मौजूद नहीं है। 5G नेटवर्क दो फ्रिक्वेंसी बैंड को सपोर्ट करता है। इसमें से एक सब-6 GHz और दूसरा एक हाई फ्रिक्वेंसी मिलीमीटर वेव है, जिसके लिए 100Ghz और इससे ज्यादा की जरूरत होती है। जिसकी नीलामी प्रक्रिया होनी है। ऐसे अगर आप 5G स्मार्टफोन खरीदते हैं, तो इसके बावजूद आपको 4G नेटवर्क से काम चलाना होगा। 

5G के रोलआउट में लगेगा वक्त 

5G नेटवर्क के इंफ्रास्ट्रक्चर को विकसित करने में पिछले 2 साल में काफी काम किया गया है। लेकिन 5G के रोलआउट में अभी लंबा वक्त लगेगा। जैसा कि 4G को शुरुआत में कुछ चुनिंदा रीजन में लॉन्च किया गया था। ऐसे में 5G को भी कुछ चुनिंदा शहरों के लिए लॉन्च किया जा सकता है। ऐसे में यूजर्स को 5G स्मार्टफोन खरीने से पहले थोड़ा इंतजार करना बेहतर होगा। साथ ही गांव और छोटे कस्बों तक 5G को पहुंचने में कई सालों का वक्त लग सकता है। 

बजट स्मार्टफोन यूजर्स नहीं खरीद पाएंगे महंगा 5G प्लान 

अगर आप एक बजट स्मार्टफोन यूजर हैं, और आप एक सस्ता 5G स्मार्टफोन खरीदने की सोच रहे हैं, तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। क्योंकि 5G प्लान शुरुआत में काफी महंगे होंगे। ऐसे में बजट स्मार्टफोन यूजर्स के लिए 5G रिचार्ज प्लान काफी महंगा हो सकता है। 

सस्ते 5G में स्पेसिफिकेशन्स से समझौता 

स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां सस्ते 5G फोन में फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स के मामले में काफी समझौता करती हैं। इसमें यूजर्स को दमदार प्रोसेसर, लोअल क्वॉलिटी कैमरा सेंसर, छोटी बैटरी दी जाती है। ऐसे में 5G स्मार्टफोन खरीदने से बेहतर है, 4G स्मार्टफोन खरीद लिया जाए। क्योंकि 5G स्मार्टफोन के खराब स्पेसिफिकेशन्स अगले 2 साल में बेकार हो जाएंगे। 

5G टेक्नोलॉजी हो जाएगी आउटडेटेड 

5G नेटवर्क के आने में वक्त लगेगा। ऐसे में अगर आप अभी नया 5G स्मार्टफोन खरीदने जा रहे हैं, तो जब तक भारत में 5G नेटवर्क लॉन्च होगा, तब तक 5G टेक्नोलॉजी आउटडेटेड हो जाएगी। ऐसे में आपका पैसा बेकार चला जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.