Move to Jagran APP

फोन खरीदते वक्त की गई ये 5 गलतियां पड़ सकती हैं बहुत भारी

स्मार्टफोन खरीदते वक्त हम कई चीजों की अनदेखी कर देते हैं जिससे हमें बाद में पछताना पड़ता है।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Fri, 27 Jul 2018 05:49 PM (IST)Updated: Mon, 06 Aug 2018 01:16 PM (IST)
फोन खरीदते वक्त की गई ये 5 गलतियां पड़ सकती हैं बहुत भारी
फोन खरीदते वक्त की गई ये 5 गलतियां पड़ सकती हैं बहुत भारी

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। हम आपको उन 5 बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी अनदेखी आपको भारी पड़ सकती है। दरअसल स्मार्टफोन खरीदते वक्त हम कई चीजों की अनदेखी कर देते हैं जिससे हमें बाद में पछताना पड़ता है। ऐसे में अगर आप स्मार्टफोन खरीदने जा रहे हैं तो इन गलतियों को न दोहराएं।

loksabha election banner

रैम और स्टोरेज

मौजूदा समय में ज्यादा तर कपंनियां अपने स्मार्टफोन को कई वैरियंट में पेश करती हैं। उदाहरण के लिए जैसे वनप्लस कंपनी ने अपने वनप्लस 6 स्मार्टफोन को 6/64, 8/128 और 8/256 के तीन वैरियंट में पेश किया है। हर वैरियंट की कीमत अलग-अलग है। ज्यादा रैम और स्टोरेज वाला वैरियंट कम वाले के मुकाबले ज्यादा महंगा है। ऐसे में फोन खरीदने से पहले ये जरूर सोचें कि क्या आपको 8जीबी रैम और 256 जीबी स्टोरेज की जरुरत है या फिर 6 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज काफी है। अगर आपकी जरुरत कम है, तो बेस वैरियंट फोन खरीदें। इससे आपकी जरुरत भी पूरी हो जाएगी और फोन आपको महंगा भी नहीं पड़ेगा।

फीचर्स

स्मार्टफोन खरीदने से पहले एक बात खुद से जरूर पूछें कि स्मार्टफोन के किस फीचर की आपको सबसे ज्यादा जरुरत है। यानी कि क्या आप फोन को सिर्फ बात करने के लिए खरीद रहे हैं या फिर फोटोग्राफी अपने लिए एक जरूरी फीचर है। अपनी जरुरत के अनुसान फोन को सर्च करें। हो सकता है आपकी पसंद का फीचर किसी सस्ते स्मार्टफोन में ज्यादा बेहतर हो बल्कि इसके कि आप इसे किसी महंगे फोन में खोज रहे हों।

रिसर्च

फोन खरीदने से पहले उसके फीचर्स के बारे में अच्छे से पता लगा लें। इसके अलावा फोन का ऑन लाइन रिव्यू और फीडबैक जरुर पढ़ें। इससे आपको फोन के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी।

ऑफर

फोन खरीदने से पहले इस बात का पता लगा लें कि आपकी पसंद का स्मार्टफोन कहां सबसे सस्ता मिल रहा है। इसके अलावा फोन पर कहीं कोई ऑफर तो नहीं मिल रहा है। इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखें कि कहीं कोई बड़ी सेल तो नहीं आ रही है, जहां आपका फोन कम कीमत में मिल सके।

एड ऑन फीचर

ज्यादा तर यूजर सिर्फ इतना ही देखते हैं कि फोन की स्क्रीन कितनी बड़ी है और इसमें कैसा प्रोसेसर दिया गया है। जबकि कई दूसरे फीचर्स भी जरूरी हो सकते हैं जैसे,

  • क्या फोन वॉटरप्रुफ है
  • क्या ये फास्ट चार्जिंग को स्पोर्ट करता है
  • क्या फोन ड्यूल सिम को स्पोर्ट करता है
  • फोन में कौन सा ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया है
  • फोन में कनेक्टिविटी के लिए कौन से फीचर्स दिए गए हैं

यह भी पढ़ें:

नए स्मार्टफोन की तरह काम करेगा आपका पुराना फोन, तुरंत करें ये 5 काम

Google Maps पर इस ट्रिक की मदद से बचाएं अपनी गाड़ी का पेट्रोल और समय

Music के दीवानों के लिए जरूरी हैं ये 6 एप्स, स्टूडियो जैसी धुन बना सकते हैं फोन पर 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.