Move to Jagran APP

Instagram पर चाहिए ब्लू टिक? इस तरह बस 5 स्टेप्स में वेरिफाई करें अपना अकाउंट

इंस्टाग्राम पर अपना अकाउंट वेरिफाई करना चाहते हैं? जानें किनको मिलेगी यह सुविधा और अन्य जरुरी डिटेल्स

By Sakshi Pandya Edited By: Published: Thu, 30 Aug 2018 12:00 PM (IST)Updated: Thu, 30 Aug 2018 12:16 PM (IST)
Instagram पर चाहिए ब्लू टिक? इस तरह बस 5 स्टेप्स में वेरिफाई करें अपना अकाउंट
Instagram पर चाहिए ब्लू टिक? इस तरह बस 5 स्टेप्स में वेरिफाई करें अपना अकाउंट

टेक डेस्क (नई दिल्ली)। सोशल मीडिया पर हाल ही में हजारों यूजर्स के अकाउंट को हैक के कारण लॉक कर दिया गया था। इस बाबत इंस्टाग्राम ने प्लेटफार्म को और सुरक्षित करने के लिए आखिरकार एक कदम उठाया है। इसके तहत इंस्टाग्राम ने यूजर्स के अकाउंट को वेरिफाई करने के फीचर की घोषणा की है। यह फीचर यूजर्स को एक फॉर्म भरने के बाद उपलब्ध होगा। आसान शब्दों में, अब ट्विटर के ब्लू टिक वाले वेरिफाइड अकाउंट की तरह इंस्टाग्राम पर भी ब्लू टिक दिखने लगेंगे।

loksabha election banner

क्या आपको मिलेगा यह फीचर?

अगर आप भी अपने इंस्टा अकाउंट पर ब्लू टिक चाहते हैं तो आपको बता दें की इसका हाल भी ट्विटर के जैसा ही है। मतलब यह है की ट्विटर पर जब यह फीचर लाया गया था तो ब्लू टिक के लिए अप्लाई तो सभी कर सकते थे, लेकिन क्या आप सभी का अकाउंट वेरीफाई हुआ? यही परेशानी इंस्टा के साथ भी होने वाली है। जब हमने इस फीचर की उपलब्धता को चेक किया तो पाया की कुछ यूजर्स को यह विकल्प मिल रहा है और कुछ को नहीं। इसके अलावा जिन यूजर्स को यह विकल्प मिल रहा है उन्हें भी ब्लू टिक के लिए फॉर्म फाइल करने के बाद वो मिले या नहीं, यह कहा नहीं जा सकता। वेरिफिकेशन के लिए रिक्वेस्ट सब्मिट करने के बाद आपके अकाउंट पर ब्लू टिक आए ऐसा जरुरी नहीं है।

वेरिफाइड बैज के लिए क्या करना होगा?

इंस्टाग्राम पहले आपके अकाउंट की जांच पड़ताल करेगा। इंस्टा के ब्लू टिक के सभी मानकों पर खरा उतरने के बाद ही यह बैज आपको मिल सकेगा। इसके लिए आपके अकाउंट की प्रमाणिकता मापी जाएगी। इसके लिए आप सरकार द्वारा इश्यू आईडी तैयार रखें। आप अपने टैक्स बिल्स, बैंक डिटेल्स आदि भी दे सकते हैं। हालांकि, यह सभी डाटा या जानकारी कोई सिर्फ इंस्टा अकाउंट पर ब्लू टिक लाने के लिए क्यों देगा यह हमारी समझ से बाहर है। वह भी तब जब फेसबुक पर डाटा सुरक्षा को लेकर कई सवाल खड़े हो चुके हैं। इसके अलावा बिजनेस अकाउंट को बैज दिया जाएगा। इसके अलावा आपका अकाउंट अप टू डेट होना चाहिए।

इंस्टाग्राम पर कैसे पाएं ब्लू टिक या वेरिफाइड बैज?

  • ब्लू टिक पाने के लिए सबसे पहले अपनी प्रोफाइल में जाएं।
  • इसमें मेन्यू के बटन पर टैप कर सेटिंग्स को सेलेक्ट करें।
  • इसके बाद अकाउंट के अंदर रिक्वेस्ट वेरिफिकेशन को सेलेक्ट करें।
  • प्रोसेस शुरू करने के लिए आपको अपना अकाउंट यूजरनेम, पूरा नाम और कानूनी पहचान या वैध आईडी देनी होगी।
  • आपकी रिक्वेस्ट रिव्यू होने के बाद आपको कन्फर्मेशन आ जाएगी की आपकी रिक्वेस्ट को स्वीकार किया गया है या खारिज कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें:

एलजी-सैमंसग को जाइए भूल, 6000 से कम में फ्लिपकार्ट पर लॉन्च हुआ ऑटोमैटिक वॉशिंग मशीन

Xiaomi Mi A2 की फ्लैश सेल दोपहर 12 बजे होगी शुरू, कैशबैक समेत मिलेगी 4500 जीबी डाटा

Realme 2 से लेकर Nokia 5.1 Plus तक, ये हैं 10000 रुपये से कम कीमत वाले 'बेस्ट'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.