Move to Jagran APP

अब व्हाट्सएप पर पिक्चर्स भेजें फुल रेजोल्यूशन में, 1 मिनट में पूरा होगा काम

इस पोस्ट में हम आपको व्हाट्सएप फुल रेजोल्यूशन कैसे भेजे ये बताने जा रहे हैं

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Thu, 20 Jul 2017 06:32 PM (IST)Updated: Thu, 20 Jul 2017 07:34 PM (IST)
अब व्हाट्सएप पर पिक्चर्स भेजें फुल रेजोल्यूशन में, 1 मिनट में पूरा होगा काम
अब व्हाट्सएप पर पिक्चर्स भेजें फुल रेजोल्यूशन में, 1 मिनट में पूरा होगा काम

नई दिल्ली। व्हाट्सएप यूजर्स को बेहतर चैटिंग अनुभव देने के कुछ-न-कुछ अपडेट्स लेकर आता रहता है। इन अपडेट्स से यूजर्स को इस एप में समय-समय पर कुछ नया देखने और करने को मिलता है। सबसे पहले व्हाट्सएप पर वीडियोज और पिक्चर्स सेंड की जा सकती थी। उसके बाद एक फीचर जिसके अंतर्गत यूजर्स एक-दूसरे को एक-साथ कई पिक्चर्स भेज पाते हैं। लेकिन इसके बाद भी जब पिक्चर्स शेयर करने की बात आती है तो यूजर्स व्हाट्सएप पर शेयर करने से बचते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इस एप पर पिक्चर्स का रेजोल्यूशन कम हो जाता है। इससे अच्छी क्वालिटी की पिक्चर्स भी खराब दिखने लगती हैं। इस पोस्ट में हम आपको ऐसी ट्रिक बताने वाले हैं, जिससे आप व्हाट्सएप पर ही फुल रेजोल्यूशन की पिक्चर्स शेयर कर पाएंगे।

loksabha election banner

व्हाट्सएप में फुल रेजोल्यूशन पिक्चर्स कैसे भेजें:

आपकी पिक्चर्स जल्दी ट्रांसफर हो जाए इसके लिए व्हाट्सएप पिक्चर रेजोल्यूशन घटा देता है। इस पोस्ट में हम आपको दो तरीकें बताने वाले हैं, जिससे आप व्हाट्सएप पर फुल रेजोल्यूशन पिक्चर भेज पाएंगे।

1. डॉक्यूमेंट की तरह करें अटैच:

1- हम में से अधिकतर लोग पिक्चर सेंड करने के एक ही तरीके का इस्तेमाल करते हैं। वही पुराना तरीका, जिसमें अटैचमेंट आइकॉन पर टैप कर गैलरी में इमेज सेलेक्ट की और कर दिया सेंड। यह तरीका आसान तो है, लेकिन जैसे आपको बताया इससे इमेज क्वालिटी खराब हो जाती है। इसका आसान तरीका यह है की इमेज को डॉक्यूमेंट के तौर पर भेजा जाए। इससे इमेज रेजोल्यूशन वैसा ही रहेगा जैसा है।

2- डॉक्यूमेंट पर टैप करें। इससे आपको डिवाइस पर मौजूद पीडीएफ, एपीके फाइल्स या टेक्स्ट फाइल्स दिखने लग जाएंगी। इसके बाद ब्राउज अदर डॉक्स पर टैप कर इमेज फोल्डर का चुनाव कर लें।

3- इसके बाद कैमरा फोल्डर में से इमेज को सेलेक्ट कर लें। अब जो इमेज अटैच होगी वह ओरिजिनल फाइल साइज की होगी।

2. Zip का करें इस्तेमाल:

ऊपर दी गई टिप तब बड़े काम की साबित हो सकती है जब आपको खूब सारी इमेज सेंड करनी हो। लेकिन अगर आपको एक-एक कर के इमेज सेंड करना पड़े तो यह थोड़ा परेशान करने वाला हो सकता है। इसी के साथ जो इमेज रिसीव कर रहा है उसके लिए भी यह थोड़ा मुश्किल हो जाएगा की हर नई इमेज को डाउनलोड करने के लिए उसे बार-बार क्लिक करना पड़े। तो इसके लिए एक अन्य तरीका भी मौजूद है। इसे और स्मार्ट तरीके से फाइल एक्स्प्लोरर के जरिये किया जा सकता है, जैसे की- सॉलिड एक्स्प्लोरर फाइल मैनेजर।

1- एक बार खोलने के बाद, पिक्चर फोल्डर में जाकर जितनी चाहे इमेज सेलेक्ट कर लें।

2- सेलेक्ट करने के बाद, दायीं ओर तीन डॉट मेन्यू पर टैप कर आर्चीव को सेलेक्ट कर लें।

3- आर्चीव बनाने के लिए आपको आर्चीव का फॉर्मेट सेलेक्ट करना होगा ZIP या 7ZIP

4- आर्चीव को रीनेम करते क्रिएट पर टैप करें। आपने जितनी पिक्चर्स सेलेक्ट की होंगी उस आधार पर इस प्रक्रिया में कुछ सेकेंड्स का समय लग सकता है।

5- अगर आपको अपना कंटेंट सुरक्षित करना है तो प्रोटेक्ट विद पासवर्ड के चेक बॉक्स पर टैप कर सकते हैं।

6- एक बार जिप प्रक्रिया पूरी हो जाए तो बाकि की प्रक्रिया सामान ही है। जिप फाइल को डॉक्यूमेंट की तरह अटैच करें और भेज दें।

यह भी पढ़ें:

फेसबुक के बाद LinkedIn ने लॉन्च की Lite एप, जानें क्या होंगे फायदे

अमेजन ने लॉन्च की Spark एप, Pinterest और इंस्टाग्राम से हो सकता है मुकाबला

इंस्टाग्राम से स्मार्टफोन में इस तरह सेव कर सकते हैं किसी भी फोटो, फॉलो करें ये स्टेप्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.