Move to Jagran APP

कोरोना काल में हैकर्स से बचाना चाहते हैं अपना मोबाइल, तो जरूर फॉलो करें ये टिप्स

हैकर्स से स्मार्टफोन को बचाने के लिए यूजर्स कई नए-नए ट्रिक्स अपनाते हैं। लेकिन इसके लिए आपको इधर-उधर परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं तो स्मार्टफोन को हैकर्स से बचाने में मदद करेंगे।

By Renu YadavEdited By: Published: Wed, 23 Sep 2020 05:17 PM (IST)Updated: Wed, 23 Sep 2020 05:18 PM (IST)
कोरोना काल में हैकर्स से बचाना चाहते हैं अपना मोबाइल, तो जरूर फॉलो करें ये टिप्स
यह दैनिक जागरण की फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। कोरोना काल में स्मार्टफोन का इस्तेमाल एकदम से बढ़ा है, वैसे ही हैकिंग के मामले भी तेजी से बढ़े हैं। हाल ही में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने केरल पुलिस और सोसाइटी फॉर द पुलिसिंग ऑफ साइबर स्पेस एंड इंफॉर्मेशन सिक्योरिटी रिसर्च एसोसिएशन की ओर से डाटा प्राइवेसी और हैकिंग कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा था कि लोगों को ऑनलाइन वित्तीय लेन-देन में सावधानी बरतनी चाहिए। इससे उनका निजी डाटा और पैसा सुरक्षित रहेगा। अब ऐसे में यह सवाल उठता है कि अपने स्मार्टफोन को हैकर्स से कैसे बचाया जाए। तो इसका जवाब आपको हमारी इस खबर में मिलेगा। आज हम यहां आपको कुछ खास तरीकों के बारे में बताएंगे, जिनके जरिए आप अपने मोबाइल और अपने निजी डाटा को सुरक्षित रख सकेंगे। आइए जानते हैं इनके बारे में...  

loksabha election banner

थर्ड पार्टी ऐप को डाउनलोड न करें

आप अपने मोबाइल को हैकर्स से बचाना चाहते हैं, तो भूलकर भी थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड न करें। ऐसा करने से आपका फोन और निजी डाटा सुरक्षित रहेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इन थर्ड पार्टी ऐप में ऐसे लिंक और मैलवेयर होते हैं, जो यूजर्स की निजी जानकारी चुराने के साथ-साथ फोन को नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए हमेशा गूगल प्ले-स्टोर और ऐप स्टोर से ही मोबाइल ऐप डाउनलोड करें। 

मजबूत पासवर्ड का उपयोग करें

आमतौर पर जटिल पासवर्ड बनाना थोड़ा मुश्किल होता है। इसके लिए आप पासवर्ड मेकिंग ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस ऐप के जरिए आप जटिल पासवर्ड बना पाएंगे और अपनी निजी जानकारी को पूरी तरह से सुरक्षित रख सकेंगे। आप इन पासवर्ड मेकिंग ऐप को गूगल प्ले-स्टोर और ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। 

स्मार्टफोन सॉफ्टवेयर को अपडेट करना है जरूरी

लगभग सभी टेक कंपनियां अपने यूजर्स को समय-समय पर स्मार्टफोन सॉफ्टवेयर अपडेट भेजती रहती हैं। इनमें सिक्योरिटी पैच से लेकर कई सारे सिक्योरिटी फीचर तक शामिल होते हैं। यूजर्स को इन अपडेट को डाउनलोड करना चाहिए। इससे निजी डाटा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है। वहीं, हैकर्स को भी फोन हैक करने का मौका नहीं मिलता है।

अपरिचित नंबर से आए मैसेज को ओपन न करें

कई बार हैकर्स डिवाइस हैक करने के लिए अनजान नंबर से मैसेज भेजते हैं। इन मैसेज में ऐसे लिंक होते हैं, जिनकी मदद से हैकर्स आसानी से फोन की सिक्योरिटी को क्रैक करके वायरस इंस्टॉल कर देते हैं। इस वायरस के जरिए हैकर्स फोन में मौजूद सारा निजी डाटा चुरा लेते हैं। तो ऐसे में हमेशा याद रखें कि अनजान नंबर से आए किसी भी मेसेज में दिए गए लिंक को ओपन न करें। 

 

मोबाइल ऐप के परमिशन पेज को ध्यान से पढ़ें

विशेषज्ञों का मानना हैं कि यूजर्स को किसी भी मोबाइल ऐप को डाउनलोड करने से पहले उसके परमिशन पेज को जरूर पढ़ना चाहिए। अगर कोई ऐप कॉन्टैक्ट और लोकेशन जैसी जरूरत से ज्यादा परमिशन मांगता है, तो उसे इंस्टॉल न करें। इससे फोन हैक होने के साथ-साथ निजी डाटा लीक होने की संभावना बढ़ जाती है।

(Written By- Ajay Verma)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.