Move to Jagran APP

इन 5 तरीकों से बचाएं अपने स्मार्टफोन का डाटा, महीने भर से भी ज्यादा चलेगा नेटपैक

इन 5 तरीकों की मदद से आप अपने फोन के डाटा पैक को आराम से पूरे महीने चला सकते हैं।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Tue, 25 Sep 2018 08:42 PM (IST)Updated: Sun, 30 Sep 2018 09:50 PM (IST)
इन 5 तरीकों से बचाएं अपने स्मार्टफोन का डाटा, महीने भर से भी ज्यादा चलेगा नेटपैक
इन 5 तरीकों से बचाएं अपने स्मार्टफोन का डाटा, महीने भर से भी ज्यादा चलेगा नेटपैक

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। क्या मोबाइल कंपनियों की तरफ से दिया जाने वाला डाटा आपके स्मार्टफोन में तेजी से खत्म हो जाता है? क्या महंगे पैक के बाद भी आपको कई बार डाटा की कमी का सामना करना पड़ता है? तो हमारी यह खबर आपके काम आ सकती है। हम आपको उन तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप कम डाटा वाले पैक को भी आसानी से पूरे महीने चला सकते हैं।

loksabha election banner

सेंटिंग्स

हर स्मार्टफोन की सेटिंग्स में आपको डाटा कि लिमिट सेट करने का विकल्प मिलता है। सेटिंग्स में Data usage ऑप्शन पर जाकर आप अपने डाटा की लिमिट को सेट कर सकते हैं। इस लिमिट पर पहुंचते ही आपका स्मार्टफोन डाटा का इस्तेमाल करना बंद कर देता, जिससे कि आपको पता चल जाता है कि आपकी सेट की हुई लिमिट पार हो चुकी है। इस सेटिंग्स से आप अपने डाटा को बचा सकते हैं जो जरुरत के वक्त आपके बहुत काम आ सकता है।

थर्ड पार्टी ऐप्स

आप Play Store पर जाकर कई ऐसे ऐप्स को डाउनलोड कर सकते हैं, जो आपके फोन के डाटा की जानकारी से लेकर उसकी लिमिट तक को सेट कर सकते हैं। इन ऐप्स के जरिए आप देख सकते हैं कि कौन सी सर्विस आपके डाटा पैक की ज्यादा खपत कर रही है।

डाउनलोड

अगर आप अपने डाटा का बचाना चाहते हैं तो सबसे बढ़ियां तरीका इसकी डाउनलोड सेटिंग्स है। आप फोन और ऐप्स की सेटिंग्स में जाकर डाउनलोड को Wifi ऑप्शन पर सेट कर सकते हैं। यानी की आपका फोन या ऐप्स मीडिया फाइल्स को तभी डाउनलोड करेगा जब आपका स्मार्टफोन किसी Wifi की रेंज में आएगा।

मॉनिटाइजेशन

अगर आप अपने फोन के डाटा को बचाना चाहते हैं तो आपको डाटा मॉनिटाइजेशन का सहारा लेना होगा। यानी कि आपको देखना होगा कि कौन सा ऐप आपके डाटा की ज्यादा खपत कर रहा है।

लाइट ऐप्स

लाइट ऐप्स आपके फोन के डाटा की सबसे कम खपत करते हैं। ये ऐप्स फोन की रैम से लेकर स्टोरेज तक की भी सबसे कम खपत करते हैं। आप Facebook Lite से लेकर Youtube Goजैसे लाइट ऐप्स का इस्तेमाल करके अपना डाटा बचा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

IRCTC ऐप या वेबसाइट पर इन 5 Steps की मदद से अब पलक झपकते होगा टिकट बुक

इस एक ट्रिक से आपका स्मार्टफोन बताएगा किसी भी फोटो की सटीक लोकेशन

Youtube पर इन 4 आसान तरीकों से अब घर बैठे करें कमाई 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.