Move to Jagran APP

क्या आपके नाम से कोई और चला रहा है Facebook अकाउंट तो इस तरह करें रिपोर्ट

अगर आपको लगता है कि आपके नाम से कोई और व्यक्ति Facebook अकाउंट चला रहा है तो आप उसे रिपोर्ट कर सकते हैं। फोटो साभार Facebook

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Sat, 04 Apr 2020 11:49 AM (IST)Updated: Sat, 04 Apr 2020 11:49 AM (IST)
क्या आपके नाम से कोई और चला रहा है Facebook अकाउंट तो इस तरह करें रिपोर्ट
क्या आपके नाम से कोई और चला रहा है Facebook अकाउंट तो इस तरह करें रिपोर्ट

नई दिल्ली, टेक डेस्क। सोशल मीडिया वेबसाइट Facebook यूजर्स के बीच बेहद लोकप्रिय है। हम में कई लोग रोजाना इस पर अपनी प्रोफाइल पिक्चर अपडेट करते हैं। साथ ही अन्य कई एक्टविटिज में भी हिस्सा लेते हैं। प्रोफाइल पिक्चर अपलोड करने से लेकर स्टेट्स अपडेट करने और Facebook स्टोरीज डालने से लेकर चेक-इन करने तक हम Facebook पर कई काम करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि आपके द्वारा किया गया एक छोटा-सा अपडेट आपके बारे में हर जानकारी सोशल मीडिया तक पहुंचा देता है। इससे यह पता चलता है कि आप कहां ज रहे हैं या फिर कहां जॉब कर रहे हैं।

loksabha election banner

इन सबसे अलग कभी आपके साथ यह हुआ है कि आप Facebook चला रहे हों और अचानक से आपको अपने नाम और अपनी फोटो के साथ एक अकाउंट दिखाई दे। ऐसा कई बार होता है जब एक व्यक्ति के नाम और फोटो के साथ एक फेक अकाउंट चलाया जा रहा होता है। ऐसे में आपको बेहद सतर्क रहने की जरुरत है। आपको बता दें कि जो अकाउंट किसी को कॉपी कर बनाया जाते हैं इस तरह के फेक अकाउंट्स Facebook पर अवैध माने जाते हैं। आप ऐसे अकाउंट्स को रिपोर्ट भी कर सकते हैं।

फेक Facebook अकउंट को इस तरह करें रिपोर्ट:

  • आपको अपने स्मार्टफोन या डेस्कटॉप के जरिए Facebook अकाउंट ओपन करना होगा।
  • इसके बाद अगर आपको पता है कि आपके नाम या फोटो के साथ कोई फेक अकाउंट चला रहा है तो उसे सर्च बार में जाकर सर्च करें।
  • अगर सर्च करने पर प्रोफाइल नहीं मिलती है तो आपकी और फेक आइडी के बीच कोई न कोई म्यूचुअल फ्रेंड जरूर होगा। उससे कहकर प्रोफइल का लिंक मंगवा लें।
  • इसके बाद उस व्यक्ति की प्रोफाइल आईडी पर जाएं और कवर फोटो के दायीं तरफ दिए गए तीन डॉट्स पर क्लिक करें।
  • यहां आपको Find Support or Report Profile का विकल्प मिलेगा। इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पॉप-अप आएगा जिसमें ऑन-स्क्रिन इंस्ट्रक्शन दिए गए होंगे। उन्हें फॉलो करें। फिर Send विकल्प पर क्लिक कर दें।

Facebook अकाउंट न होने पर इस तरह करें प्रोफाइल रिपोर्ट:

  • अगर आप Facebook पर नहीं हैं और कोई आपके नाम या मेल आईडी का गलत इस्तेमाल कर रहा है तब भी आप प्रोफाइल को रिपोर्ट कर सकते हैं।
  • इसके लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा। https://www.facebook.com/help/contact/295309487309948 पर जाकर आपको कुछ डिटेल्स भरनी होगीं जिसमें आपसे कुछ सवाल पूछे जाएंगे। साथ ही आपको आपकी आईडी को भी अपलोड करना होगा। इसकी जांच के बाद फेक आईडी को Facebook की तरफ से हटा दिया जाएगा।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.