Move to Jagran APP

अपने Facebook अकाउंट से इन आसान तरीकों से हटाएं लिंक्ड ऐप्स

फेसबुक डाटा लीक विवाद की वजह से दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग कंपनी फेसबुक को करोड़ों डॉलर का नुकसान हुआ है

By Harshit HarshEdited By: Published: Fri, 02 Nov 2018 08:08 AM (IST)Updated: Sun, 04 Nov 2018 10:52 AM (IST)
अपने Facebook अकाउंट से इन आसान तरीकों से हटाएं लिंक्ड ऐप्स
अपने Facebook अकाउंट से इन आसान तरीकों से हटाएं लिंक्ड ऐप्स

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। अपने स्मार्टफोन में जब आप किसी भी अपलिकेशन को क्लिक करते हैं तो वो आपसे जानकारी इकठ्ठा करने की परमिशन या अनुमति मांगता है। हम जैसे बहुत से लोग इस पर ध्यान नहीं देते हैं और अपनी जानकारी को साझा करने की अनुमति दे देते हैं जिसके बाद हमारी जानकारी लीक होने की संभावनाएं प्रबल हो जाती है।

loksabha election banner

फेसबुक डाटा लीक विवाद की वजह से दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग कंपनी फेसबुक को करोड़ों डॉलर का नुकसान हुआ है। इसके साथ ही करीब 87 लाख लोगों की जानकारियां भी लीक हुई है। इस डाटा लीक प्रकरण में करीब 5 लाख भारतीयों के भी डाटा शामिल हैं। आपको बता दें कि सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर भी थर्ड पार्टी ऐप्स की भरमार है जिसको आप चाहे-अनचाहे रूप से अपने निजी डाटा का इस्तेमाल करने की इजाजत दे देते हैं।

फेसबुक ने इन थर्ड पार्टी ऐप्स को आपके प्रोफाइल से हटाने के लिए एक नए फीचर की शुरुआत की है। आपको बता दें की पहले भी इन थर्ड पार्टी ऐप्स को हटाने के लिए यह फीचर मौजूद था जिसकी मदद से आप एक-एक करके थर्ड पार्टी ऐप्स को हटा सकते थे।

इस बार फेसबुक थर्ड पार्टी ऐप्स को बल्क में हटाने के लिए फीचर लाया है यानी कि आप एक बार में कई थर्ड पार्टी ऐप्स को एक साथ हटा सकते हैं। अगर आप इन थर्ड पार्टी ऐप्स को हटा देते हैं तो आपकी निजी जानकारी के लीक होने और इस्तेमाल होने से बचा जा सकता है।

  • इन थर्ड पार्टी ऐप्स को बल्क में हटाने के लिए सबसे पहले आपको फेसबुक के सेटिंग्स में जाना होगा। जिसके बाद आपको ऐप्स का ऑप्शन दिखेगा जिसपर क्लिक करते ही आपको वो सभी थर्ड पार्टी ऐप्स दिखेंगे जिसे आपने अपने फेसबुक से लिंक किया है। हो सकता है इनकी संख्यां सैकड़ों में हो जिसे आप जाने-अनजाने परमिशन दे देते हैं। इसके बाद इन ऐप्स को आप अपने प्रोफाइल से एक साथ सेलेक्ट करके डिलीट या रिमूव कर सकते हैं।
  • जब आप इन ऐप्स को सेलेक्ट करेंगे तो ये आपसे पूछेगा कि क्या आप उन ऐप्स द्वारा फेसबुक पर शेयर किए गए पोस्ट, फोटोज और वीडियो को डिलीट करना चाहेंगे। अब आप इनमें से किसी एक विकल्प को चुन करके इन ऐप्स को डिलीट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

OnePlus 6T और Poco F1 को 16000 रुपये तक के ऑफर के साथ खरीदने का मौका, पढ़ें ऑफर्स

Google Pixel 3 और Pixel 3 XL की भारत में बिक्री शुरू, पढ़ें लॉन्च ऑफर्स

Xiaomi दिवाली सेल: Redmi Note 5 Pro से Poco F1 तक इन स्मार्टफोन्स पर मिल रहे ऑफर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.