Move to Jagran APP

Freezer Cleaning Tips: जम गई है मोटी बर्फ की परत तो न हों परेशान, इन तरीकों से आसानी से बन जाएगा काम

अगर आपके पुराने फ्रिज के साथ बर्फ की परत जमने की प्रॉब्लम आ रही है तो सबसे सरल और कारगर तरीका है कि आपको उसे कुछ समय के लिए बंद कर देना चाहिए और जब बर्फ डिफ्रॉस्ट हो जाए तो फिर से उसे ऑन कर दें। फ्रिज बंद करने से रेफ्रिजेरेटर पूरी तरह से काम करना बंद कर देता है।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Published: Sun, 21 Apr 2024 08:00 PM (IST)Updated: Sun, 21 Apr 2024 08:00 PM (IST)
फ्रीजर में जमी बर्फ को हटाने के उपाय

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। गर्मियों के सीजन में फ्रिज सबसे जरूरी उपकरण है और उतना ही जरूरी है इसका ख्याल रखना। अगर फ्रिज की ढंग से देखभाल नहीं की जाती है तो उसके जल्दी खराब होने के चांस बढ़ जाते हैं। अगर आपका फ्रिज पुराना हो गया है तो उसके फ्रीजर में बर्फ की परत जमने की समस्या आ रही होगी। इसको डिफ्रॉस्ट करने जाए तो कई घंटों का वक्त लगता है। लेकिन कुछ ऐसे तरीके हैं जिन्हें फॉलो करके आसानी से जमी हुई बर्फ को छुड़ा सकते हैं।

loksabha election banner

कुछ समय के लिए बंद करें दे फ्रिज

अगर आपके पुराने फ्रिज के साथ बर्फ की परत जमने की प्रॉब्लम आ रही है तो सबसे सरल और कारगर तरीका है कि आपको उसे कुछ समय के लिए बंद कर देना चाहिए और जब बर्फ डिफ्रॉस्ट हो जाए तो फिर से उसे ऑन कर दें। बंद करने से रेफ्रिजेरेटर पूरी तरह से काम करना बंद कर देता है।

गर्म पानी आएगा काम

जमी हुई बर्फ को हटाने के लिए गर्म पानी भी सही विकल्प है। ध्यान रखें कि पानी बहुत अधिक गर्म नहीं होना चाहिए बल्कि, इतना गर्म हो कि उससे हल्की भाप निकल रही हो। गर्म पानी करके फ्रीजर के अंदर रख दें जिससे बर्फ पिघलना शुरू हो जाएगी और आपकी समस्या भी खत्म हो जाएगी।

ज्यादा सामान रखना कर दें बंद

फ्रीजर में अधिक बर्फ जमने का सबसे बड़ा कारण उसमें एक साथ बहुत सारा समान भर देना है। अगर आपके फ्रिज में भी बर्फ की मोटी परत जम गई है तो सामान को फोरन कम कर दें, इसका असर आपको कुछ ही समय बाद दिखना शुरू हो जाएगा।

सही तापमान पर करें सेट

अगर फ्रीजर सही तापमान पर सेट नहीं है तो आप बर्फ को कितना भी हटा लें, वह वापिस आ ही जाएगी। इसलिए सबसे पहले फ्रिज का सही तापमान सेट करना सुनिश्ति करें। फ्रिजर का तापमान बहुत कम है तो इसे बढ़ाना सही होगा।

ये भी पढ़ें- Xiaomi ने लॉन्च किए दमदार ब्लूटूथ स्पीकर, सिंगल चार्ज में देंगे 14 घंटे का बैकअप; मात्र इतने रुपये में कर पाएंगे खरीदारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.