Move to Jagran APP

Google Pay से FASTag रिचार्ज करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

अगर आप FASTag रिचार्ज करना चाहते हैं तो आप Google Pay ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ आसान टिप्स फॉलो करने होंगे

By Renu YadavEdited By: Published: Thu, 30 Jan 2020 12:09 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jan 2020 12:20 PM (IST)
Google Pay से FASTag रिचार्ज करने के लिए अपनाएं ये टिप्स
Google Pay से FASTag रिचार्ज करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google Pay ने हाल ही में यूजर्स की सुविधा के लिए अपने प्लेटफॉर्म में एक नया यूपीआई रिचार्ज फीचर FASTag ऐड किया है। इसके बाद अब आप घर बैठकर भी अपना FASTag कभी भी रिचार्ज कर सकते हैं। ये फीचर यूजर्स के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है। वैसे बता दें कि FASTag एक इलेक्ट्रॉनिक टोल कनेक्शन ​सिस्टम है, जो कि भारत सरकार की नेशनल हाइवे ऑथोरिटी द्वारा संचालित किया जाता है। सरकार ने 15 जनवरी से इसे प्रत्येक वाहन के लिए लागू कर दिया है। ऐसे में Google Pay से FASTag रिचार्ज करना यूजर्स के लिए लाभदायक होने के साथ ही समय की बचत भी करेगा। 

loksabha election banner

बता दें कि Google Pay से FASTag को रिचार्ज करने के लिए आपको अपने FASTag अकाउंट को Google Pay से कनेक्ट करना होगा। यहां हम आपको बताएंगे Google Pay से FASTag रिचार्ज करने के कुछ आसान टिप्स।

स्टेप 1. Google Pay से FASTag को रिचार्ज करने के लिए आपको सबसे पहले दोनों अकाउंट को आपस में लिंक करना होगा। अकाउंट लिंक होने के बाद ही आप FASTag को रिचार्ज कर सकते हैं। बता दें कि FASTag का विकल्प आपको बिल पेमेंट सेक्शन में मिलेगा।

स्टेप 2. इसके ​लिए अपना Google Pay अकाउंट ओपन करें और उसमें दिए गए New Payment ऑप्शन पर क्लिक करें। जहां FASTag कैटेगरी में जाकर रिचार्ज ऑप्शन सिलेक्ट करें। इसके बाद उस बैंक का सिलेक्ट करें जिसने FASTag जारी किया है। 

स्टेप 3. इसके बाद आपको अपना व्हीकल नंबर डालकर पेमेंट विद बैंक अकाउंट पर क्लिक करना है। पेमेंट पूरी होने के बाद आपका FASTag रिचार्ज हो जाएगा। खास बात है कि यहां आप अपना FASTag अकाउंट बैलेंस भी देख सकते हैं। 

बता दें​ कि FASTag के जरिए वाहनचालक टोल प्लाजा पर ऑटोमेटिकली पेमेंट कर सकते हैं। FASTag गाड़ी की विंडस्क्रीन पर लगाया जाता है ये नेशनल हाइवेज अथॉरिटी ऑफ इंडिया के पेमेंट वॉलेट से लिंक होता है। FASTag की सबसे बड़ी खासियत है कि आपको टोल प्लास पर पेमेंट करने के लिए रूकने की जरूरत नहीं है क्योंकि गाड़ी पर लगे हुए FASTag के जरिए आपके अकाउंट से अपने आप पेमेंट कट जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.