Move to Jagran APP

BHIM ऐप से इस तरह रिचार्ज करें FASTag अकाउंट

अगर आपको BHIM ऐप से FASTag रिचार्ज कराने का तरीका नहीं पता है तो हम आपको इस पोस्ट में यह तरीका स्टेप बाय स्टेप बता रहे हैं

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 26 Dec 2019 11:37 AM (IST)Updated: Thu, 26 Dec 2019 11:37 AM (IST)
BHIM ऐप से इस तरह रिचार्ज करें FASTag अकाउंट
BHIM ऐप से इस तरह रिचार्ज करें FASTag अकाउंट

नई दिल्ली, टेक डेस्क। नेशनल हाइवे के टोल प्लाजा पर गाड़ियों के लिए FASTag की सुविधा शुरू की गई है। इसे 15 दिसंबर से देशभर में लागू कर दिया गया है। अगर किसी व्यक्ति ने अपनी गाड़ी पर FASTag नहीं लिया है तो उसे दोगुना टोल चुकाना पड़ेगा। आपको बता दें कि यह एक टैग है जो आपको गाड़ी की विंडशील्ड पर लगाना होगा। यह टैग रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन इनेबल्ड होगा। यह गाड़ी की रजिस्ट्रेशन डिटेल्स से इंटरलिंक्ड होगा। आपके FASTag में जो कोड दिया गया होगा वो टोल प्लाजा पर लगे कोड डिटेक्टर में डिटेक्ट किया जाएगा। यहां जितनी भी टोल की कीमत होगी वो आपके प्रीपेड बैलेंस से काट ली जाएगी।

loksabha election banner

FASTag को रिचार्ज भी कराना होता है। इसे आप डिजिटली भी रिचार्ज करा सकते हैं। अगर आप BHIM ऐप का इस्तेमाल करते हैं आप इसके जरिए FASTag रिचार्ज करा सकते हैं। अगर आपको BHIM ऐप से FASTag रिचार्ज कराने का तरीका नहीं पता है तो हम आपको इस पोस्ट में यह तरीका स्टेप बाय स्टेप बता रहे हैं।

BHIM ऐप से इस तरह कराएं FASTag रिचार्ज:

  • सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में BHIM ऐप ओपन करें। अगर आपके फोन में यह ऐप नहीं है तो पहले इसे Google Play या Apple Store से डाउनलोड कर लें।
  • अगर आपने अपने फोन में ऐप को पहली बार डाउनलोड किया है तो आपको एक नया अकाउंट बनाना होगा। साथ ही बैंक अकाउंट भी लिंक करना होगा।
  • इसके बाद आपको ऐप की स्क्रीन पर Transfer Money में कुछ विकल्प मिलेंगे। इसके नीचे Send ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर टैप करें। इसके बाद आपको अपने FASTag की UPI ID डालनी होगी। यह आईडी आपको FASTag खरीददते समय मिली होगी।
  • इसके बाद आपको Send to Self का विकल्प मिलेगा। आप जो भी अमाउंट FASTag अकाउंट में डालना चाहते हैं उतना अमाउंट भरकर Pay के ऑप्शन पर टैप करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपना पासकोड डालना होगा जो आपने BHIM ऐप बनाते समय रजिस्टर किया होगा। ऐसा करने से आपका FASTag रिचार्ज हो जाएगा 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.