Move to Jagran APP

अपने मोबाइल को रखना है सुरक्षित, तो जरूर अपनाएं ये खास टिप्स

अपने फोन को सुरक्षित रखने के लिए आप उपाय खोज रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल में कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जिनको अपना कर आप अपने स्मार्टफोन को हैकर्स से बचा सकेंगे।

By Ajay VermaEdited By: Published: Mon, 16 Nov 2020 01:54 PM (IST)Updated: Tue, 17 Nov 2020 07:06 AM (IST)
अपने मोबाइल को रखना है सुरक्षित, तो जरूर अपनाएं ये खास टिप्स
फोन की प्रोफाइल फोटो की फोटो दैनिक जागरण की है

नई दिल्ली, टेक डेस्क। जहां एक तरफ मोबाइल फोन का इस्तेमाल बढ़ा है, वहीं इससे जुड़े हैकिंग के मामले भी तेजी से बढ़े हैं। अब हैकर्स नए-नए तरीकों का इस्तेमाल करके यूजर्स का निजी डाटा चुरा रहे हैं। ऐसे में अब यह सवाल उठता है कि आखिर हैकर्स से अपने स्मार्टफोन को कैसे बचाया जाए। तो इसका जवाब आपको हमारी इस खबर में मिलेगा। आज हम यहां आपको कुछ खास टिप्स देने जा रहा हैं, जिनके जरिए आप अपने मोबाइल को सुरक्षित रख सकेंगे। आइए जानते हैं...    

loksabha election banner

फोन में पिन, पासवर्ड और पैटर्न जरूर लगाकर रखें

अपने फोन को सुरक्षित रखने के लिए पिन, पासवर्ड और पैटर्न का जरूर इस्तेमाल करें। पिन, पासवर्ड और पैटर्न थोड़ा जटिल होना चाहिए ताकि कोई दूसरा फोन में लगे लॉक को आसानी से न खोल सके। इसके अलावा आप फोन में फेस अनलॉक और फिंगरप्रिंट स्कैनर का भी उपयोग कर सकते हैं।  

थर्ड पार्टी ऐप को डाउनलोड न करें

आप अपने मोबाइल को हैकर्स से बचाना चाहते हैं, तो भूलकर भी थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड न करें। ऐसा करने से आपका फोन और निजी डाटा सुरक्षित रहेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इन थर्ड पार्टी ऐप में ऐसे लिंक और मैलवेयर होते हैं, जो यूजर्स की निजी जानकारी चुराने के साथ-साथ फोन को नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए हमेशा गूगल प्ले-स्टोर और ऐप स्टोर से ही मोबाइल ऐप डाउनलोड करें। 

पब्लिक Wi-Fi के इस्तेमाल से बचें

फ्री Wi-Fi या पब्लिक Wi-Fi का इस्तेमाल लोग धड़ल्ले से करते हैं। सबसे ज्यादा सिक्युरिटी ब्रीच की घटनाएं पब्लिक Wi-Fi के जरिए ही अंजाम दिए जाते हैं। पब्लिक Wi-Fi के जरिए हैकर्स आपके स्मार्टफोन को आसानी से एक्सेस कर सकते हैं। ऐसे में आप पब्लिक Wi-Fi का इमरजेंसी होने पर ही इस्तेमाल करें। पब्लिक Wi-Fi का इस्तेमाल करने से बचें। पब्लिक Wi-Fi का अगर आप इस्तेमाल कर भी रहे हैं तो ऑनलाइन ट्रांजैक्शन जैसी सेवाओं का इस्तेमाव पब्लिक Wi-Fi के जरिए कभी न करें।

मोबाइल ऐप के परमिशन पेज को ध्यान से पढ़ें

विशेषज्ञों का मानना हैं कि यूजर्स को किसी भी मोबाइल ऐप को डाउनलोड करने से पहले उसके परमिशन पेज को जरूर पढ़ना चाहिए। अगर कोई ऐप कॉन्टैक्ट और लोकेशन जैसी जरूरत से ज्यादा परमिशन मांगता है, तो उसे इंस्टॉल न करें। इससे फोन हैक होने के साथ-साथ निजी डाटा लीक होने की संभावना बढ़ जाती है। 

VPN (वर्चुअल) नेटवर्क का करें इस्तेमाल

अगर आप कभी पब्लिक Wi-Fi का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप VPN सर्विस के जरिए ही पब्लिक Wi-Fi का इस्तेमाल करें। VPN के जरिए Wi-Fi का इस्तेमाल करने से आपका नेटवर्क सुरक्षित रहेगा और हैकर्स को आपके डिवाइस का एक्सेस करना मुश्किल होगा और आपका स्मार्टफोन सुरक्षित होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.