Move to Jagran APP

ऑनलाइन बैंकिंग स्कैम से बचना चाहते हैं आप, तो जरूर फॉलो करें ये खास टिप्स

ऑनलाइन बैंकिंग स्कैम से बचने के लिए हम कुछ बातों को ध्यान रखना चाहिए। आज हम आपको यहां उन बातों के बारे में विस्तार से बताएंगे जिससे आप अपने बैंक अकाउंट को पूरी तरह से सुरक्षित रख सकेंगे।

By Ajay VermaEdited By: Published: Mon, 18 Jan 2021 03:02 PM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 07:50 AM (IST)
ऑनलाइन बैंकिंग स्कैम से बचना चाहते हैं आप, तो जरूर फॉलो करें ये खास टिप्स
ऑनलाइन बैंकिंग स्कैम की फोटो दैनिक जागरण की है

नई दिल्ली, टेक डेस्क। देश में डिजिटल लेनदेन बढ़ने के साथ ऑनलाइन धोखाधड़ी और बैंकिंग स्कैम के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। केंद्र सरकार के साथ भारतीय बैंकों ने इन मामलों पर रोक लगाने के लिए कड़े कदम उठाए हैं। साथ ही समय-समय पर दिशानिर्देश भी जारी किए गए हैं। लेकिन इन सब के बावजूद साइबर ठग लोगों के अकाउंट खाली कर रहे हैं। ऐसे में यह जानना बहुत जरूरी है कि फ्रॉड से बचने और सुरक्षित बैंकिंग के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं उनके बारे में विस्तार से...

loksabha election banner

ओरिजनल एंटी-वायरस सॉफ्टवेयर का उपयोग करें

फिशिंग और मालवेयर जैसे अटैक से बचने के लिए अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में हमेशा ओरिजनल एंटी-वायरस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना चाहिए। एंटी-वायरस किसी भी डिवाइस में से स्पाईवेयर को डिटेक्ट करने और रीमूव करने का काम करता है, जो आपके निजी और संवेदनशील डेटा चुराने का कार्य करते हैं।

समय-समय पर पासवर्ड चेंज करें

यूजर्स को हमेशा अपना पासवर्ड बदलते रहना चाहिए। इससे उनका अकाउंट सेफ रहता है साथ ही निजी जानकारी भी सुरक्षित रहती है। सबसे अहम बात यह कि आप किसी के साथ भी अपने अकाउंट और पासवर्ड से संबंधित जानकारी शेयर न करें। ध्यान रहे कि कभी-भी आपको आसान पासवर्ड नहीं रखना है। पासवर्ड ऐसा होना चाहिए जो आसानी से किसी को पता न लगें।

मोबाइल नोटिफिकेशन एक्टिवेट करें

अगर आपने अभी तक मोबाइल नोटिफिकेशन्स के लिए सब्सक्राइब नहीं किया है, तो अब कर लें। जब भी आपके अकाउंट से कोई ट्रांजेक्शन होगी, तो आपको नोटिफिकेशन रिसीव होगी। अगर आपने वो ट्रांजेक्शन नहीं की है तो आप इसके लिए रिपोर्ट दर्ज करा सकते हैं। सिर्फ ट्रांसजेक्शन ही नहीं बल्कि आपके अकाउंट में कितने बार गलत पासवर्ड डालकर लॉगइन किया गया है, इसकी भी जानकारी दी जाएगी।

पब्लिक कंप्यूटर का उपयोग न करें

नेट-बैंकिंग करने के लिए कभी-भी पब्लिक कंप्यूटर का इस्तेमाल न करें। इससे आपकी जानकारी को खतरा रहता है। वहीं, अगर आप कभी मजबूरी में ऐसा करते भी हैं तो लॉगआउट करने के बाद ब्राउजर की हिस्ट्री को डिलीट कर दें। साथ ही कम्प्यूटर की सभी टैम्परेरी फाइल्स भी डिलीट कर दें। बेहतर होगा कि आप Incognito मोड में ही इस तरह के अकाउंट लॉगइन करें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.