Move to Jagran APP

महज चंद मिनटों में Aadhaar से Pan Card हो जाएगा लिंक, फॉलो करें ये स्टेप्स

Aadhaar Card को Pan Card से लिंक करने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है बल्कि आप ऑनलाइन प्रोसेस के जरिए यह काम घर बैठे आसानी से कर सकते हैं

By Renu YadavEdited By: Published: Thu, 12 Dec 2019 04:50 PM (IST)Updated: Fri, 13 Dec 2019 09:00 AM (IST)
महज चंद मिनटों में Aadhaar से Pan Card हो जाएगा लिंक, फॉलो करें ये स्टेप्स
महज चंद मिनटों में Aadhaar से Pan Card हो जाएगा लिंक, फॉलो करें ये स्टेप्स

नई दिल्ली, टेक डेस्क। आप सभी यह जानते हैं कि भारत सरकार ने Aadhaar Card को Pan Card से लिंक करवाना अनिवार्य कर दिया है और इसके लिए आपके पास केवल 31 दिसंबर तक का समय है। ऐसें में अगर आपने Aadhaar को Pan Card से लिंक नहीं करवाया तो 31 दिसंबर के बाद इनकम टैक्स विभाग आपके Pan Card को इनवैलिड कर सकता है। ऐसे में जितना जल्दी हो सके यह काम जरूर कर लें। काफी लोग ऐसे भी हैं जो इस काम के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने में परेशान हो रहे हैं, जबकि इस काम आसानी से घर बैठे किया जा सकता है। 

loksabha election banner

तकनीक युग में आप इंटरनेट की मजबूत सुविधा होने के कारण आप कई जरूरी काम ऑनलाइन निपटा सकते हैं। वहीं सरकार ने भी लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कई सर्विस को ऑनलाइन कर दिया है। यहां तक कि Aadhaar को Pan Card से लिंक करने के लिए भी आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है बल्कि आप ऑनलाइन प्रोसेस की मदद से इस काम खुद ही घर बैठे आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ आसान स्टेप फॉलो करने होंगे।

Aadhaar को Pan Card से लिंक करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप:

1. अगर आपका Aadhaar और Pan Card एक-दूसरे से लिंक नहीं है ​तो इनकम टैक्स विभाग की वेबसाइट ओपन करें। पोर्टल में आपको लेफ्ट साइड में आधार लिंक का ऑप्शन मिलेगा। आधार लिंक के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

2. आप यहां ये भी चेक कर सकते हैं कि आपका Aadhaar और Pan Card एक-दूसरे से लिंक है या​ नहीं, क्योंकि अक्सर कई कामों के दौरान इनको लिंक करना पड़ता है। इसी विंडो में आपको पेन कार्ड स्टेटस चेक का ऑप्शन मिल जाएगा।

3. आपका Aadhaar Card और Pan Card लिंक नहीं है तो इनकम टैक्स के पोर्टल पर आधारि लिंक पर क्लिक करने के बाद जो विंडो हुई है उसमें​ दिए गए फॉर्म को भरें। जहां आपसे आपका पैन नंबर और आधार नंबर मांगा गया है। इसके बाद आधार कार्ड में जो नाम है वह यहां लिखें। 

4. इसके बाद आधार​ कार्ड में लिखी गई जन्मतिथि यहां लिखें। मांगी गई सभी आधार डिटेल पूरे होने के बाद ओके बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आपको मोबाइल नंबर पर एक 'Request OTP' प्राप्त होगा और उसे वहां भरने के बाद 'Link Aadhaar' ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद Aadhaar Card और Pan Card रिक्वेस्ट पूरी होगी।  

5. आप चाहें तो इनकम टैक्स विभाग की वेबसाइट पर जाकर Aadhaar और Pan Card लिंक का ऑनलाइन स्टेटस भी चेक कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि मांगी गई सभी डिटेल आपने सही भरी हो, नहीं तो रिक्वेस्ट कैंसिल हो सकती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.