Move to Jagran APP

इन आसान तरीकों के द्वारा Paytm ऐप से 100 रुपये में करे म्युचुअल फंड्स में इनवेस्ट

Paytm Money ऐप के जरिए भी आप म्युचुअल फंड में इनवेस्ट कर सकते हैं, इसके लिए आप 100 रुपये से शुरुआत कर सकते हैं

By Harshit HarshEdited By: Published: Mon, 10 Sep 2018 11:35 AM (IST)Updated: Mon, 10 Sep 2018 04:58 PM (IST)
इन आसान तरीकों के द्वारा Paytm ऐप से 100 रुपये में करे म्युचुअल फंड्स में इनवेस्ट
इन आसान तरीकों के द्वारा Paytm ऐप से 100 रुपये में करे म्युचुअल फंड्स में इनवेस्ट

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। Paytm ऐप और वेबसाइट के जरिए भी आप म्युचुअल फंड्स में इनवेस्ट कर सकते हैं। Paytm मनी ऐप यूजर्स इसके लिए सिस्टमैटिक इनवेस्टमेंट प्लान (SIP) 100 रुपये की शुरुआती कीमत से ले सकते हैं। म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट करने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन से लेकर KYC (नो योर कस्टमर) तक के लिए किसी भी तरह के पेपर वाले डॉक्युमेंट्स की जरूरत नहीं है। आप केवल एक क्लिक पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं साथ ही KYC वेरिफिकेशन भी करा सकते हैं। आज हम आपको Paytm के जरिए म्युचुअल फंड में इनवेस्ट करने के तरीकों को बताने जा रहे हैं।

loksabha election banner

Paytm मनी अकाउंट इस तरह करें सेट

  • इस सेवा का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको Paytm का यूजर होना जरूरी है। स्मार्टफोन यूजर्स अपने फोन में Paytm ऐप का डाउनलोड करना होगा।
  • वेबसाइट के जरिए भी यूजर्स अकाउंट बनाने के लिए साइन-अप कर सकते हैं। आप Paytm ऐप को एंड्रॉइड और iOS डिवाइस में डाउनलोड कर सकते हैं।
  • साइन-अप करने के बाद आप अपने Paytm के क्रेडेंशियल्स के जरिए लॉग-इन करें। इसके बाद आपको अप्लाई फॉर एक्सेस पर क्लिक या टैप करना होगा।
  • अगर, कोई अन्य यूजर भी आपकी तरह म्युचुअल फंड में इनवेस्ट करना चाह रहे हैं तो आपको क्यू में वेट करना पड़ सकता है। क्यू यानी कतार में वेट नहीं करना चाहते हैं तो आपको ‘I Want Faster Access’ पर टैप या क्लिक करना होगा।

KYC प्रोसेस इस तरह करें कंप्लीट

  • सबसे पहले आपके पास पैन कार्ड होना जरूरी है। पैन कार्ड की डिटेल्स के साथ ही आपको अपनी निजी जानकारी जैसे नाम, स्थायी पता, नॉमिनी और बैंक डिटेल्स आदि भरनी होगी।
  • इसके बाद आपको आपका डिजिटल सिग्नेचर अपलोड करना होगा। इसके लिए आप स्मार्टफोन के स्क्रीन का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर अपने सिग्नेचर का फोटो अपलोड कर सकते हैं।
  • इसके बाद आपको अपने फोटोग्राफ को भी अपलोड करना होगा।
  • KYC प्रोसेस को पूरा करने के लिए आफको 5 सेकेंड का वीडियो अपलोड करना होगा। वीडियो में आपको अपना नाम क्लियरली बोलना होगा।
  • KYC प्रोसेस के पूरा होते ही आप म्युचुअल फंड्स में इनवेस्ट कर सकते हैं।

म्युचुअल फंड में इस तरह करें इनवेस्ट

  • Paytm ऐप से म्युचुअल फंड में इनवेस्ट करने से पहले आपको कई फिल्टर्स लगाने होते हैं। आप यहां अपनी सहूलियत के हिसाब से प्लान चुन सकते हैं।
  • अपने इनवेस्टमेंट मोड को आप एसआईपी या फिर वन-टाईम इनवेस्टमेंट में से कोई भी एक चुन सकते हैं।
  • अपने प्लान का चुनाव करके आप पेटीएम वॉलेट के जरिए पेमेंट कर सकते हैं। इनवेस्टमेंट करने की तारीख और पेमेंट ड्यू डेट का आपको ध्यान रखना होगा।

नोट- इनवेस्टमेंट करने से पहले आपको रिसर्च करना जरूरी है। 

यह भी पढ़ें:

LTE और VoLTE में क्या है अंतर, कैसे करता है काम, जानें

25990 रुपये के Vivo V11 Pro को 23990 रुपये में खरीदने का मौका, जानें कैसे

BHIM ऐप से ऑनलाइन फ्लाइट बुक करने पर मिलेगा 5000 रुपये का डिस्काउंट, इस तरह उठाएं लाभ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.