Move to Jagran APP

फुल नेटवर्क होने के बाद भी नहीं मिल रहा है 4G स्पीड से डाटा, तो तुरंत करें ये सेटिंग

अगर आपके फोन की इंटरनेट स्पीड स्लो हो गई है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको कुछ तरीके बताएंगे जिनको अपना कर आप इंटरनेट की स्पीड को बढ़ा सकेंगे। आइए जानते हैं इंटरनेट स्पीड बढ़ाने के तरीकों के बारे में...

By Ajay VermaEdited By: Published: Wed, 25 Nov 2020 01:14 PM (IST)Updated: Thu, 26 Nov 2020 08:02 AM (IST)
फुल नेटवर्क होने के बाद भी नहीं मिल रहा है 4G स्पीड से डाटा, तो तुरंत करें ये सेटिंग
स्मार्टफोन की फोटो दैनिक जागरण से ली गई है

नई दिल्ली, टेक डेस्क। आजकल ज्यादातर लोग 4G कनेक्टिविटी वाले स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि मोबाइल में पूरे नेटवर्क आने के बाद भी 4G स्पीड से डाटा नहीं मिलता है। तो ऐसे में सवाल उठता है कि एंड्राइड फोन की इंटरनेट स्पीड को कैसे बढ़ाया जाए। तो इसका जवाब आपको हमारी इस खबर में मिलेगा। आज हम यहां आपको स्मार्टफोन में 4G नेटवर्क की स्पीड बढ़ाने के तरीके बताएंगे, जो कि आपके बहुत काम आएंगे। आइए जानते हैं...   

loksabha election banner

ऐसे बढ़ाएं इंटरनेट की स्पीड 

  • यदि आपके मोबाइल का इंटरनेट स्लो चल रहा है, तो सबसे पहले फोन की सेटिंग चेक करें। फोन सेटिंग में जाकर नेटवर्क सेटिंग के विकल्प पर टैप करें। 
  • यहां पर preferred type of network को 4G या LTE चुनें। 

APN चेक करें

इंटरनेट की स्पीड बढ़ाने के लिए Access Point Network यानी APN की सेटिंग जरूर चेक करें, क्योंकि हाई स्पीड के लिए APN का सही होना जरूरी है। APN को सेटिंग में जाकर मैन्यूअली सेट करें। 

सोशल मीडिया ऐप पर रखें नजर 

फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया ऐप की वजह से भी इंटरनेट की स्पीड स्लो हो जाती है, क्योंकि ये ऐप डाटा की खपत ज्यादा करते हैं। ऐसे में सेटिंग में जाकर ऑटो प्ले और डाउनलोड ऑप्शन को बंद करें और ब्राउजर में डाटा सेव मोड को ओपन कर दें। इससे आपके फोन की इंटरनेट स्पीड बढ़ जाएगी। 

समय-समय पर Cache जरूर करें क्लियर

Cache फुल होने के बाद एंड्रॉयड फोन स्लो हो जाता है, जिससे इंटरनेट की स्पीड प्रभावित होती है। इसलिए समय-समय पर Cache क्लियर करें। इससे आपके मोबाइल की इंटरनेट स्पीड बढ़ जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.