Move to Jagran APP

फेक ईमेल की करनी है पहचान, तो तुरंत फॉलो करें ये टिप्स

आपके पास ईमेल आया है और आपको इसकी विश्वसनीयता भरोसा नहीं है तो यह खबर आपके लिए है। यहां हम आपको काम के टिप्स देने जा रहे हैं जो फर्जी ईमेल पहचानने में आपके बहुत काम आएंगे। आइए जानते हैं।

By Ajay VermaEdited By: Published: Tue, 17 Nov 2020 02:36 PM (IST)Updated: Tue, 17 Nov 2020 02:36 PM (IST)
फेक ईमेल की करनी है पहचान, तो तुरंत फॉलो करें ये टिप्स
हैकिंग की प्रोफाइल फोटो दैनिक जागरण की है

नई दिल्ली, टेक डेस्क। आए दिन ऑनलाइन धोखाधड़ी और साइबर अटैक सकड़ों मामले सामने आते रहते हैं। इन सभी मामलों की जांच में यह पता चला है ज्यादातर हैकर्स लोगों को फेक ईमेल भेजकर अपना शिकार बनाते हैं। ऐसे में यह जानना बेहद जरूरी है कि फर्जी ईमेल की पहचान कैसे की जाए। तो आज हम आपको यहां कुछ टिप्स देने जा रहे हैं, जो आपके बहुत काम आएंगे। आइए जानते हैं...

loksabha election banner

शब्दों पर दें ध्यान

फेक ईमेल की पहचान करने के लिए सबसे पहले उसमें लिखे गए टेक्स्ट की स्पेलिंग और ग्रामर चेक करें। कई बार हैकर्स फर्जी ईमेल में गलत स्पेलिंग लिख देते हैं। हालांकि, वास्तविक ईमेल में स्पेलिंग या ग्रामर की गलती नहीं होती है। 

हैकर्स लोकप्रिय कंपनियों के नाम का लेते हैं सहारा

हैकर्स दुनिया की दिग्गज कंपनियों के नाम का सहारा लेकर लोगों को ठगने का प्रयास करते हैं। ऐसे में अगर आपके पास भी किसी कंपनी की तरफ ईमेल आया है, तो उसमें दिए गए लिंक पर भूलकर भी क्लिक न करें। ऐसा करने से आपका निजी डाटा लीक हो सकता है या फिर आपका अकाउंट खाली हो सकता है। आपको बता दें कि कंपनियां लोगों को सीधा ई-मेल या मैसेज नहीं भेजती हैं।     

यूआरएल चेक करें

ईमेल में आए लिंक के यूआरएल की पहचान जरूर करें। बता दें कि असली यूआरएल https से शुरू होता है, न कि http से इसकी शुरुआत होती है। ऐसे में हमेशा https से शुरू होने वाले यूआरएल पर क्लिक करें। 

ईमेल में आइए अटैचमेंट पर न करें क्लिक

ज्यादा हैकर्स यूजर्स को अपना शिकार बनाने के लिए फेक ईमेल में अटैचमेंट भेजते हैं। ऐसे में अटैचमेंट पर भूलकर भी क्लिक न करें। हमेशा ध्यान रखें कि सबसे पहले ईमेल की जांच करें और उसके बाद ही अटैचमेंट पर क्लिक करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.