Move to Jagran APP

IRCTC पर अकाउंट बनाने से लेकर, टिकट बुक करने के आसान स्टेप्स

IRCTC का अकाउंट होने पर आप अपने स्मार्टफोन या पर्सनल कम्प्यूटर पर चुटकी में टिकट बुक कर सकते हैं। आज हम आपको IRCTC की वेबसाइट पर अकाउंट बनाने से लेकर टिकट बुक करने के बारे में बताने वाले हैं

By Harshit HarshEdited By: Published: Thu, 17 Jan 2019 11:35 AM (IST)Updated: Mon, 21 Jan 2019 09:00 AM (IST)
IRCTC पर अकाउंट बनाने से लेकर, टिकट बुक करने के आसान स्टेप्स
IRCTC पर अकाउंट बनाने से लेकर, टिकट बुक करने के आसान स्टेप्स

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। रेलवे रिजर्वेशन काउंटर की लंबी कतारों से बचने के लिए आजकल लोग ऑनलाइन टिकट बुकिंग कराते हैं या फिर किसी ट्रेवल एजेंट या एजेंसी से टिकट बुक कराते हैं। ट्रेवल एजेंट से टिकट बुकिंग कराने पर आपको टिकट के किराए के अलावा अतिरिक्त पैसा कमीशन के तौर पर देना होता है। आज के डिजिटल युग में अगर आप रेलवे रिजर्वेशन काउंटर की लंबी कतारों और एजेंटों को ज्यादा पैसे देने से बचना चाहते हैं तो आप अपको इसके लिए भारतीय रेल की आधिकारिक टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म IRCTC पर अपना अकाउंट बनाना होगा। IRCTC का अकाउंट होने पर आप अपने स्मार्टफोन या पर्सनल कम्प्यूटर पर चुटकी में टिकट बुक कर सकते हैं। आज हम आपको IRCTC की वेबसाइट पर अकाउंट बनाने से लेकर टिकट बुक करने के बारे में बताने वाले हैं।

loksabha election banner

कैसे बनाएं IRCTC का अकाउंट?

IRCTC का अकाउंट बनाने के लिए आपको पास एक मोबाइल नंबर, एक ई-मेल आइडी और आधार कार्ड होना जरूरी है। आधार कार्ड की जरूरत इसलिए है क्योंकि IRCTC की आईडी से अगर आप आधार कार्ड लिंक कर लेते हैं तो आप महीने में 12 टिकट बुक कर सकेंगे।

यूजरनेम का चुनाव

IRCTC पर अकाउंट बनाने के लिए आपको एक यूनिक यूजरनेम रखना होगा। यूजरनेम कम से कम 4 अक्षरों का और अधिक से अधिक 10 अक्षरों का होना चाहिए। इसके बाद आप एक सिक्योरिटी प्रश्न का चुनाव करें और उसका जबाव सेव कर लें। सिक्योरिटी प्रश्न की वजह से कभी अकाउंट लॉक हो जाता है तो आप इस प्रश्न का उत्तर देकर अपने IRCTC अकाउंट को अनलॉक कर सकेंगे।

नाम और अन्य निजी जानकारी

यूजरनेम का चुनाव करने के बाद आपको अपना पूरा नाम, पता, लिंग, वैवाहिक स्तिथि, पेशा और जन्मतिथि जैसी निजी जानकारी भरनी होगी। इसके बाद आप अपना ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर दर्ज करें। ध्यान रहे कि आपका यह ई-मेल आईडी एक्टिव हो और पहले से IRCTC के साथ पंजीकृत न हो। इसके बाद अपने हिसाब से पासवर्ड सेट करें।

पूरा पता दर्ज करें

IRCTC का अकाउंट बनाते समय आपको अपना पूरा पता पिन कोड के साथ दर्ज करना होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आप कभी ई-टिकट की जगह आई-टिकट बुक करना चाहते हैं तो आपके पते पर बुक की हुई टिकट मिल सके।

यह भी पढ़ें:

Google Pixel 3 Lite सीरीज की वीडियो लॉन्च से पहले हुई लीक, देखें कैसा होगा फोन

BSNL 299 रुपये में दे रहा 1.5GB डाटा प्रतिदिन समेत वॉयस कॉलिंग बेनिफिट, पढ़ें प्लान डिटेल्स

Samsung Galaxy M10 और Galaxy M20 की डिजाइन डिटेल हुई लीक, पढ़ें डिटेल्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.