Move to Jagran APP

मात्र 10 रुपये में ठीक हो जाएगी आपके स्मार्टफोन की टूटी स्क्रीन, जानें कैसे

आज हम आपको एक तरीका बताएंगे जिससे आप मात्र 10 रुपये में ही फोन की स्क्रीन को बिल्कुल नया जैसा बना पाएंगे

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Fri, 31 Aug 2018 11:07 AM (IST)Updated: Fri, 31 Aug 2018 12:11 PM (IST)
मात्र 10 रुपये में ठीक हो जाएगी आपके स्मार्टफोन की टूटी स्क्रीन, जानें कैसे
मात्र 10 रुपये में ठीक हो जाएगी आपके स्मार्टफोन की टूटी स्क्रीन, जानें कैसे

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते समय कई बार ऐसा होता है फोन की स्क्रीन गंदी हो जाती है या फिर उसमें स्क्रैचेज आ जाते हैं। इन्हें ठीक करने के लिए या तो आप गिले कपड़े या कॉटन का इस्तेमाल करते हैं या फिर डिस्प्ले पर आए स्क्रैचेज को ठीक करने के लिए नया टैम्पर्ड ग्लास लगाते हैं। नया टैम्पर्ड ग्लास लगाने के लिए आपको 100 से 150 रुपये खर्च करने पड़ते हैं। लेकिन आज हम आपको एक तरीका बताएंगे जिससे आप मात्र 10 रुपये में ही फोन की स्क्रीन को बिल्कुल नया जैसा बना पाएंगे।

loksabha election banner

10 रुपये में नई हो जाएगी आपके स्मार्टफोन की स्क्रीन:

टूथपेस्ट सिर्फ दांत साफ करने के लिए ही नहीं बल्कि स्मार्टफोन साफ करने के काम भी आता है। 10 रुपये के किसी भी टूथपेस्ट से आप फोन की स्क्रीन को बिल्कुप नए जैसा बना सकते हैं। सुनने में थोड़ा अजीब जरुर लगेगा लेकिन यह सच है। इसके लिए सबसे पहले टूथपेस्ट को फोन के डिस्प्ले पर अच्छी तरह से लगाएं। इसके बाद कॉटन के किसी सॉफ्ट कपड़े से उसे ठीक तरह से साफ करें। ऐसा करने से फोन का डिस्प्ले बिल्कुल साफ दिखाई देने लगेगा।

स्मार्टफोन का डिस्प्ले भी जोड़ेगा टूथपेस्ट:

अगर स्मार्टफोन का डिस्प्ले टूट गया है तो उस पर अच्छी तरह से टूथपेस्ट लगाएं। इसके बाद कॉटन कपड़े की मदद से पेस्ट को पूरी स्क्रीन पर फैलाएं। ध्यान रहे पेस्ट को ऐसे फैलाना है जिससे कि डिस्प्ले की दरारों में पेस्ट अच्छे से भर जाए। इससे डिस्प्ले की दरारों भर जाएंगी।

वहीं, अगर आपके फोन की स्क्रीन टूट जाती है तो इसे ठीक करने का तरीका भी हम आपको बता देते हैं जिससे आपको रिपेयर सेंटर पर भी नहीं जाना होगा और घर बैठे ही फोन की स्क्रीन भी ठीक हो जाएगी।

कई ऐसे प्लेटफॉर्म हैं जिनके जरिए आप स्मार्टफोन की टूटी स्क्रीन ठीक कर सकते हैं। लेकिन सबसे सस्ता तरीका स्क्रीन को ठीक करने का iFixit है। इसमें कई ऑनलाइन टूटोरियल्स हैं जिनके जरिए स्मार्टफोन की स्क्रीन बिल्कुल नई हो जाएगी। कभी-कभी केवल स्क्रीन को बदलना पड़ता है तो कभी-कभी ग्लास को ही बदलने से काम चल जाता है। iFixit एक ऐसी साइट है जहां पर आप फोन की स्क्रीन को ठीक करना सीख सकते हैं। इसमें कई तरह के DIY screen replacement guides हैं जिनके जरिए लगभग हर फोन ठीक किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:

Realme 2 Vs Redmi Note 5 Pro Vs Zenfone Max Pro M1: 15,000 रुपये से कम कीमत में कौन है बेहतर

Xiaomi Redmi 6, Redmi 6A और Redmi 6 Pro जल्द भारत में हो सकते हैं लॉन्च, देखें टीजर

IFA 2018 आज से होगा शुरू, फोल्डेबल लैपटॉप समेत ये होंगे नए Innovations 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.