Move to Jagran APP

आपके स्मार्टफोन से निकलने वाला रेडिएशन कितना है खतरनाक, ऐसे लगाएं पता

अगर आप भी SAR (रेडिएशन) लेवल के बारे में नहीं जानते हैं तो आज हम आपको SAR (रेडिएशन) से जुड़ी हर बात बताने जा रहे हैं

By Harshit HarshEdited By: Published: Mon, 25 Feb 2019 10:48 AM (IST)Updated: Sat, 02 Mar 2019 03:59 PM (IST)
आपके स्मार्टफोन से निकलने वाला रेडिएशन कितना है खतरनाक, ऐसे लगाएं पता
आपके स्मार्टफोन से निकलने वाला रेडिएशन कितना है खतरनाक, ऐसे लगाएं पता

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। मोबाइल फोन इस्तेमाल करने वाले ज्यादातर यूजर्स को SAR (रेडिएशन) के बारे में पता हो सकता है लेकिन स्मार्टफोन या मोबाइल फोन खरीदते समय शायद ही कोई यूजर इसे चेक करता होगा। लेकिन स्मार्टफोन या मोबाइल फोन खरीदने से पहले आपको SAR (रेडिएशन) लेवल, आफ्टर सेल सर्विस और री-सेल वैल्यू चेक करके ही कोई स्मार्टफोन खरीदना चाहिए। यह माना जाता है कि SAR (रेडिएशन) लेवल के बारे में ज्यादा जानकारी यूजर्स को नहीं होता है। अगर, आप भी SAR (रेडिएशन) लेवल के बारे में नहीं जानते हैं तो आज हम आपको SAR (रेडिएशन) से जुड़ी हर बात बताने जा रहे हैं।

loksabha election banner

SAR (रेडिएशन) वैल्यू या पैमाना किसी भी स्मार्टफोन या मोबाइल फोन का वह पैमाना होता है जो आपके डिवाइस की रेडियो फ्रीक्वेंसी को मापता है। इस रेडियो फ्रीक्वेंसी का आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। इस रेडियो फ्रीक्वेंसी की एक सीमा तय की गई है जो आपका शरीर या मानव शरीर झेल सकता है। हर देश के लोगों के लिए यह सीमा अलग-अलग तय किया गया है। भारत में यह सीमा 1.6 W/Kg (वॉट प्रति किलोग्राम) तय किया गया है। अगर आपके स्मार्टफोन या मोबाइल फोन का SAR वैल्यू इससे ज्यादा है तो आपके लिए खतरनाक हो सकता है। इस SAR वैल्यू को चेक करने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

पहला तरीका

अगर आप कोई स्मार्टफोन खरीद रहे हैं तो आपको स्मार्टफोन या मोबाइल फोन के बॉक्स के ऊपर ही SAR वैल्यू लिखा हुआ मिलेगा। कई मैन्युफैक्चर्स SAR वैल्यू को यूजर मैनुअल में भी देते हैं। आप इस वैल्यू को वहां देख सकते हैं। लेकिन जितना लिखा है क्या उतना ही SAR वैल्यू आपके डिवाइस में भी है? इसे चेक करने के लिए आप नीचे दिए गए आसान स्टेप्स के जरिए पता लगा सकते हैं।

दूसरा तरीका

इस तरीके में आपको अपने स्मार्टफोन या मोबाइल फोन से एक USSD कोड डायल करना होगा। इसके लिए सबसे पहले अपने स्मार्टफोन या डिवाइस को ऑन करना होगा। इसके बाद डायलर में जाकर *#07# डायल करके आपको कॉलिंग बटन को दबाना होगा। इसके बाद आपकी स्क्रीन पर डिवाइस के SAR वैल्यू की जानकारी मिलेगी। आप इस वैल्यू को बॉक्स या यूजर मैनुअप पर दिए गए वैल्यू से मैच करके देखें। अगर, यह वैल्यू सही है और निर्धारित वैल्यू से कम है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है।

यह भी पढ़ें:

Xiaomi Mi A1, OnePlus 5T समेत इन स्मार्टफोन से निकलते हैं सबसे ज्यादा रेडिएशन, ऐसे लगाएं पता

जानें आपके स्मार्टफोन से कितनी मात्रा में निकलता है खतरनाक रेडिएशन और कैसे बचें

Xiaomi के इस स्मार्टफोन से निकलता है सबसे ज्यादा रेडिएशन, सेहत के लिए हो सकता है खतरा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.