Move to Jagran APP

ऐसे जांचे अपने एंड्रॉयड फोन की बैटरी हेल्थ, जानें कैसे बढ़ा सकते हैं फोन की बैटरी लाइफ

स्मार्टफोन हमारी अहम जरूरतों में से है। अपना ज्यादातर समय हम इसी पर निकालते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि समय के साथ आपके फोन की बैटरी कमजोर हो जाती है। जी हां और आज हम इसपर ही बात करेंगे की एंड्रॉयड फोन की बैटरी की हेल्थ कैसे जांचे?

By Ankita PandeyEdited By: Published: Wed, 06 Jul 2022 06:07 PM (IST)Updated: Thu, 07 Jul 2022 07:14 AM (IST)
ऐसे जांचे अपने एंड्रॉयड फोन की बैटरी हेल्थ, जानें कैसे बढ़ा सकते हैं फोन की बैटरी लाइफ
कैसे जांचे अपने एंड्रॉयड फोन की बैटरी हेल्थ

नई दिल्ली, संतोष आनंद। आज दैनिक कामकाज और एक-दूसरे से संवाद के लिए फोन हमारी जिंदगी का अनिवार्य हिस्सा है, पर क्या आप जानते हैं कि जो फोन आपके पास हर समय है उसकी बैटरी ठीक है या नहीं। कुछ समय के बाद बैटरी की पावर कम होने लगती है। जानें समय रहते बैटरी की हेल्थ को कैसे जांचें..

loksabha election banner

एपल आइफोन पर 'बैटरी हेल्थ' को जांचने का तरीका मौजूद है, लेकिन एंड्रायड यूजर्स के पास इस तरह का कोई सीधा विकल्प नहीं है, जिससे वे पता लगा सकें कि फोन की बैटरी में कितना दम बचा है। बैटरी की स्थिति में बारे में यूजर को पता होना चाहिए, क्योंकि इसका सीधा असर फोन के परफार्मेंस पर होता है। बैटरी अच्छी स्थिति में है या नहीं, इसे जांचने के लिए आइफोन यूजर्स सीधे सेटिंग्स और फिर बैटरी आप्शन में जा सकते है, लेकिन एंड्रायड डिवाइस पर ऐसा कोई विकल्प नहीं है।

बैटरी की हेल्थ है मददगार

फोन की बैटरी महत्वपूर्ण है। बैटरी अच्छी है या खराब यह जांचने के लिए बैटरी हेल्थ एक तरीका है। 100 प्रतिशत बैटरी हेल्थ का मतलब है कि बैटरी एकदम सही है और इसे रिप्लेस करने की जरूरत नहीं है। समय के साथ आपने भी अनुभव किया होगा कि कि कमजोर हो रही बैटरी की वजह से फोन का परफार्मेंस प्रभावित हो रहा है। बैटरी हेल्थ की मदद से आपको पता चल सकता है कि बैटरी को कब बदलने की जरूरत है।

डायलर कोड से जांचें बैटरी हेल्थ

एंड्रायड स्मार्टफोन पर बैटरी हेल्थ को जानने के लिए कोड की मदद ले सकते हैं। इस कोड को डायल करने के बाद डिवाइस टेस्टिंग सेक्शन को एक्सेस कर सकते हैं। इसके लिए आपको नंबर पैड पर ##4636## डायल करना होगा। इससे टेस्टिंग सेक्शन ओपन हो जाएगा। इसके बाद फिर बैटरी इंफार्मेशन मेन्यू में जाने के बाद आप देख पाएंगे कि बैटरी की हेल्थ ठीक है या नहीं। ध्यान दें कि इस तरीके को केवल कुछ ही एंड्रायड स्मार्टफोन सपोर्ट करते हैं।

एक्यूबैटरी की लें मदद

एंड्रायड फोन की बैटरी हेल्थ को चेक करने के लिए यह एक थर्ड पार्टी एप है। यह एंड्रायड डिवाइस के लिए सबसे पुराने और भरोसेमंद एप में से एक है। एक्यूबैटरी एप की मदद से डिवाइस की बैटरी को हेल्थ को इस तरह जांच सकते हैं।

- गूगल प्ले स्टोर से एक्यूबैटरी (Accubattery) एप को डाउनलोड करें।

- इसके बाद निचले मेन्यू से हेल्थ टैब पर टागल करें।

- यदि पहली बार एप का उपयोग कर रहे हैं, तो आप एप में कोई बैटरी हिस्ट्री नहीं देख पाएंगे, क्योंकि इसे कुछ चार्जिंग और डिस्चार्जिंग साइकिल के बाद बैटरी टेस्टिंग करने की आवश्यकता होती है।

- दो-तीन दिनों तक फोन को चार्ज करने और इसका उपयोग करने के बाद फिर से हेल्थ टैब पर जाएं। अब आप अपने डिवाइस पर बैटरी हेल्थ को चेक कर पाएंगे।

ध्यान दें इसके लिए ऐप को आपके डिवाइस तक एक्सेस की आवश्यकता होगी। आपको इसकी अनुमति देनी होगी।

जानें कौन-सा ऐप कर रहा बैटरी की ज्यादा खपत

एंड्रायड फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसमें इन-बिल्ट फीचर है, जिसकी मदद से यह जानना आसान हो जाता है कि कौन-सा एप बैटरी की तेजी से खपत कर रहा है। इसे जांचने के लिए ये उपाय कर सकते हैं :

- अपने एंड्रायड फोन पर सेटिंग्स को ओपन करने के बाद बैटरी वाले विकल्प पर टैप करें या फिर क्विक पैनल सेटिंग्स को नीचे की तरफ ड्रैग करने के बाद बैटरी आइकन पर कुछ देर तक प्रेस करें।

- यहां पर लास्ट चार्ज के बाद बैटरी के उपयोग को देख सकते हैं। फोन माडल के आधार पर स्क्रीन आन योर टाइम, बैटरी लाइफ आदि दिखाई देगी।

-इसके बाद नीचे की तरफ कई बैटरी सेटिंग्स दिखाई देती हैं, जिनमें एप बैटरी मैनेजमेंट और फोन बैटरी यूजेज भी दिखेगा। आप यहां पर फोन बैटरी यूजेज पर टैप करें।

-जब आप फोन बैटरी यूजेज पर टैप करते हैं, तो यह उन एप्स, सर्विसेज को दिखाएगा, जो बैटरी की खपत कर रहा है।

नोट: एंड्रायड के पुराने वर्जन पर बैटरी डिस्चार्ज इंफार्मेशन का एक चार्ट मिलेग। उसके ठीक नीचे आपको दिखाई देगा कि कौन-सा एप और सर्विस बैटरी की खपत कर रहा है।

ऐसे रोकें बैटरी डिस्चार्ज होने से

यदि आपको लगता है कि कोई एप ज्यादा बैटरी की खपत कर रहा है, तो उसे ऐसा करने से रोक भी सकते हैं। इसके लिए बैटरी यूजेज इंफार्मेशन को ओपन करें। यहां बैकग्राउंड एक्सेस को देखें। अगर यहां पर टागल इनेबल है, तो उसे डिसेबल कर दें। इसके बाद अगर आप एप का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो वह बैटरी का उपयोग नहीं करेगा। सेटिंग्स में आप्टिमाइज बैटरी यूज को देखें। इसे आटो आप्टिमाइज या फिर आलवेज आस्क पर सेट कर दें। इसके बाद एप्स अनावश्यक रूप से बैकग्राउंड में नहीं चलेंगे और इससे बैटरी की बचत भी होगी।

क्या करें कि खराब न हो फोन की बैटरी

हर यूजर चाहता है कि उसकी बैटरी ज्यादा समय तक चले। कुछ तरीके हैं, जिनकी मदद से एंड्रायड फोन की बैटरी लाइफ बेहतर बना सकते हैं। बैटरी लाइफ को बेहतर बनाने के लिए यहां दिए गए तरीकों को आजमाएं...

- स्क्रीन की चमक कम करें।

- वाइब्रेशन को बंद करें।

- ज्यादा बैटरी उपयोग करने वाले एप्स को ब्लाक करें।

- बैटरी आप्टिमाइजेशन को चालू करें।

- बिना उपयोग वाले एकाउंट को हटा दें।

- हमेशा बाक्स के साथ आने वाले चार्जर का ही उपयोग करें।

- डिवाइस को ठंडा रखने की कोशिश करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.