Move to Jagran APP

दिवाली पर जाना है घर तो ऐसे कर सकते हैं ऑनलाइन टिकट बुक, यहां जानें सिंपल टिप्स

दिवाली और छठ पूजा का त्योहार सभी अपने परिवार के साथ मनाना चाहते हैं और ऐसे में ट्रेन व फ्लाइट की टिकट बुक करना सबसे जरूरी काम है। यहां हम आपको ऑनलाइन टिकट बुक करने के आसान टिप्स बताने जा रहे हैं

By Renu YadavEdited By: Published: Fri, 13 Nov 2020 05:26 PM (IST)Updated: Sat, 14 Nov 2020 07:54 AM (IST)
दिवाली पर जाना है घर तो ऐसे कर सकते हैं ऑनलाइन टिकट बुक, यहां जानें सिंपल टिप्स
यह फोटो IRCTC की ऑफिशियल वेबसाइट से ली गई है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। त्योहारों का सीजन है और हर कोई ऐसे में अपनों के पास ही रहना चाहता है। ताकि अपने परिवारजनों और दोस्तों के साथ मिलकर इस त्योहार को सेलिब्रेट कर सकें। ऐसे कई लोग होंगे जो अपनों से दूर हैं और घर जाने की तैयार कर रहे हैं तो ऑनलाइन टिकट बुकिंग सबसे आसान तरीका है। यहां हम आपको ऑनलाइन टिकट बुक करने के लिए कुछ टिप्स बताएंगे जिसकी मदद से आप बिना किस झंझट के टिकट बुक कर सकेंगे। 

loksabha election banner

टिकट बुकिंग के नियमों में हुआ बदलाव

आपको बता दें कि हाल ही में IRCTC ने टिकट बुकिंग के नए नियम जारी किए हैं। जिसके मुताबिक अब ट्रेन शुरू होने से पांच मिनट पहले भी सीटें उपलब्ध हो सकेंगी। IRCTC का कहना है कि अब ट्रेन शुरू से आधा घंटे पहले एक और चार्ट बनाया जाएगा जिसमें आखिरी समय में खाली सीटों का आवंटन किया जाएगा ताकि यात्रियों को कोई परेशानी न। 

ऐसे करें ऑनलाइन टिकट बुक

ऑनलाइन टिकट बुकिंग के बारे में बताने से पहले यह स्पष्ट कर दें कि कोरोना वायरस के कारण IRCTC ने घोषणा ने की थी कि आरक्षण केन्द्रों या रेलवे स्टेशनों से कोई टिकट जारी नहीं की जाएगी। ऐसे में आप IRCTC की वेबसाइट और मोबाइल ऐप का उपयोग करके घर बैठे टिकट बुक कर सकते हैं। हालांकि, बाद में टिकट काउंटर को ओपन कर दिया गया। लेकिन सुरक्षा के लिहाज से ऑनलाइन टिकट बुक करवाना ही बेहतर है। यहां हम आपको घर बैठे टिकट बुक का तरीका बताने जा रहे हैं। 

1. सबसे पहले आपको IRCTC की वेबसाइट या मोबाइल ऐप ओपन करना होगा और वहां अपना एक अकाउंट क्रिएट करना होगा। इसके लिए आपसे यूजर नेम, एड्रेस, ​जन्मतिथि, मोबाइल नंबर, आधार नंबर और ईमेल आईडी जैसी कुछ जानकारियां मांगी जाएंगी। 

2. अकाउंट क्रिएट होने के बाद IRCTC पर आपको लॉगइन आईडी और पासवर्ड डालकर ओपन करना है। लॉगइन करने के बाद Book Your Ticket के विकल्प पर क्लिक करें। वहां डेस्टिनेशन और यात्रा की तारीख डालें, जिसके बाद ट्रेन का विवरण ओपन हो जाएगा। 

3. इसके बाद आपको जिस ट्रेन में सफर करना है उसे सिलेक्ट कर और Book Now पर क्लिक करें। ऐसा करने पर आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा। जिसमें आपको यात्रा से जुड़ी डिटेल देनी होगी। यहां आपसे नाम, पता उम्र और जेंडर पूछा जाएगा। 

4. बुकिंग डिटेल भरने के बाद जैसे ही यह प्रोसेस पूरा होगा, आपके सामने पेमेंट का विकल्प खुल जाएगा। पेमेंट के लिए आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, मोबाइल वॉलेट या पेमेंट गेटवे में से किसी एक विकल्प का चयन कर सकते हैं। 

5. इसके बाद Make Payment पर क्लिक करें। पेमेंट होने के बाद स्क्रीन पर टिकट कन्फर्मेशन का पेज ओपन होगा। आप इसका प्रिंट निकलवा सकते हैं। इसके अलावा आपके मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी पर भी टिकट कन्फर्मेशन डिटेल भेज दी जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.