This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

Covid 19 वैक्सीन के लिए स्लॉट बुकिंग करना हुआ आसान, इस नंबर पर कॉल करते ही हो जाएगा काम

आप अपने लिए COVID 19 वैक्सीन स्लॉट बुक कराने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। यहां हम आपको केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर की जानकारी देंगे जिसपर कॉल करके आप वैक्सीन के लिए स्लॉट बुक करा सकते हैं।

Ajay VermaTue, 15 Jun 2021 05:51 PM (IST)
Covid 19 वैक्सीन के लिए स्लॉट बुकिंग करना हुआ आसान, इस नंबर पर कॉल करते ही हो जाएगा काम

नई दिल्ली, टेक डेस्क। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर थम गई है और अनलॉक की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। ऐसे में COVID 19 वैक्सीन लगवाना बहुत जरूरी है। केंद्र सरकार ने लोगों की सहुलियत के लिए कोविन पोर्टल का हेल्पलाइन नंबर जारी किया है, जिसपर लोग कॉल करके वैक्सीन के लिए स्लॉट बुक करा सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में...

कोविन पोर्टल हेल्पलाइन नंबर

कोविन पोर्टल का हेल्पलाइन नंबर 1075 है। लोग इस नंबर पर कॉल करके वैक्सीन के लिए स्लॉट बुक करा सकते हैं। सरकार का कहना है कि गांव के लोग और फीचर फोन वाले यूजर्स को ध्यान में रखकर इस नंबर को जारी किया गया है।

ऐसे करें COVID 19 वैक्सीन के लिए स्लॉट बुक

  • COVID 19 वैक्सीन के लिए स्लॉट बुक करने के लिए अपने मोबाइल से 1075 नंबर पर कॉल करें
  • अब फोन पर बताए गए निर्देश के अनुसार स्लॉट बुक करने के लिए 2 दबाएं
  • आपका कॉल सीधा सरकारी अधिकारी को ट्रांसफर हो जाएगा
  • अधिकारी अब आपसे आधार, पासपोर्ट या पैन नंबर मांगेगा
  • नंबर बताने के बाद वैक्सीन का स्लॉट बुक हो जाएगा

नोट : आप आरोग्य सेतु और कोविन ऐप के जरिए COVID 19 वैक्सीन के लिए स्लॉट बुक करा सकते हैं

आपको बता दें कि मई में भारत सरकार ने COWIN पोर्टल में नया फीचर जोड़ा था। इस नए फीचर के तहत लोगों को वैक्सीन स्लॉट बुक करने पर 4 डिजिट का नंबर मिलेगा। इसका इस्तेमाल वैक्सीनेशन के दौरान किया जाएगा। यूजर्स को यह कोड स्वास्थ कर्मचारी को देना होगा। इससे टीका लगवाने वाले की पूरी जानकारी रिकॉर्ड हो जाएगी।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार ने कोविन पोर्टल में इस फीचर को इसलिए जोड़ा है, क्योंकि उन्हें काफी समय से शिकायत मिल रही थी कि उन लोगों को कोविन पोर्टल की तरफ से वैक्सीनेशन का मैसेज मिल था, जिन्होंने ऑनलाइन वैक्सीनेशन स्लॉट बुक किया था, लेकिन वह निर्धारित दिन पर टिकाकरण के लिए नहीं गए।

Edited By: Ajay Verma