Move to Jagran APP

घर बैठे ऑनलाइन बनवा सकते हैं राशन कार्ड, बस फाॅलो करना होगा ये सिंपल प्रोसेस

राशन कार्ड बनवाने के लिए किसी सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। क्योंकि अब राशन कार्ड भी अन्य दस्तावेजों की तरह घर बैठे ही बनवाया जा सकता है। इसके लिए आपको आसान सा प्रोसेस फाॅलो करना होगा।

By Renu YadavEdited By: Published: Wed, 20 Jan 2021 08:31 AM (IST)Updated: Thu, 21 Jan 2021 06:25 AM (IST)
घर बैठे ऑनलाइन बनवा सकते हैं राशन कार्ड, बस फाॅलो करना होगा ये सिंपल प्रोसेस
यह फोटो यूपी के सरकारी फूड पोर्टल से लिया गया है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। प्रधाननंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल ‘पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत लगभग 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन मुहाया कराने की घोषणा की थी। लेकिन इस योजना का लाभ केवल वही लोग उठा सकते हैं जिनके पास राशन कार्ड है। अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं और आपके पास राशन कार्ड नहीं है तो पहले अपना राशन कार्ड बनवाएं। राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको किसी भी सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। क्योंकि अब राशन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया ऑनलाइन शुरू हो गई है। बता दें कि राशन कार्ड दो कैटेगरी में बनाए जाते हैं। गरीबी रेखा से नीचे यापन करने वाले लोगों के लिए बीपीएल राशन कार्ड और गरीबी रेखा से उपर यापन करने वालों के लिए बिना बीपीएल राशन कार्ड होता है।  

loksabha election banner

जानिए कौन कर सकता है आवेदन

भारत में 18 साल से अधिक उम्र का व्यक्ति राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकता है। आपके पास केवल एक ही राज्य का राशन कार्ड होना चाहिए। राशन कार्ड में एक मुखिया और परिवार के अन्य सदस्यों को नाम होता है। 

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

राशन कार्ड के लिए जहां पहले सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते थे, वहीं अब आप घर बैठे ऑनलाइन राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने राज्य के फूड पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो आपको https://fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx वेबसाइट पर जाना होगा। जहां राशन कार्ड का फाॅर्म डाउनलोड करना होगा। राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको आधार कार्ड, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या कोई आईडी देना होगा। आवेदन करने के बाद आपको 5 से 45 रुपये तक की फीस जमा करनी होगी। फाॅर्म सब्मिट होने के बाद इसे फील्ड वेरिफिकेशन के लिए भेज दिया जाता है और ये वेरिफिकेशन 30 दिनों के भीतर पूरी होती है। वेरिफिकेशन पूरी होतेे ही आपका राशन कार्ड बनकर तैयार हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.