Move to Jagran APP

iOS 11 कंट्रोल सेंटर पर एयरड्रॉप को इस तरह करें एक्सेस

नहीं पता कैसे करें एयरड्रॉप का इस्तेमाल, फॉलो करें ये स्टेप्स

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Thu, 14 Dec 2017 05:04 PM (IST)Updated: Sat, 16 Dec 2017 03:16 PM (IST)
iOS 11 कंट्रोल सेंटर पर एयरड्रॉप को इस तरह करें एक्सेस
iOS 11 कंट्रोल सेंटर पर एयरड्रॉप को इस तरह करें एक्सेस

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। एप्पल के iOS 11 ऑपरेटिंग सिस्टम आने के बाद से आईफोन और आईपैड में कई खास फीचर्स शामिल हुए हैं। इन खास फीचर्स में कंट्रोल सेंटर भी शामिल है जिसमें काफी कुछ बदलाव किया गया है। आपको बता दें कि एप्पल ने कंट्रोल सेंटर का नया लेआउट जारी किया है जिसमें कई कंट्रोल पावर दिए गए हैं। इसके अलावा, आप अपने मुताबिक इसे कस्टमाइज भी कर सकते हैं। हम अपनी इस खबर में आपको AirDrop के इस्तेमाल का तरीका बताने जा रहे हैं। तो आइये जानते हैं कि आखिर इसे हम कैसे एक्सेस कर सकते हैं।

loksabha election banner

ये है तरीका:

  • आपको सबसे पहले आईफोन की सेटिंग में कंट्रोल सेंटर को ओपन करना है। कंट्रोल सेंटर को जैसे ही ऊपर की ओर करते हैं तो आपको ऊपर बायीं ओर एक कनेक्टिविटी ऑप्शन नजर आएगा। यहां आपको कुछ और फीचर्स भी दिखायी देंगे जैसे एयरप्लेन मोड, मोबाइल डाटा, वाई-फाई और ब्लूटूथ।
  • अब आपको इन टॉगल पर थोड़ी देर के लिए प्रेस करना हैं जिसके बाद आपके सामने एक नया मेनू ओपन होगा। यहां आपको पहले के 4 फीचर्स के अलावा दो और नए फीचर्स AirDrop और Personal HotSpot दिखायी देंगे।
  • यहां से आप इन फीचर्स को ऑन या ऑफ कर सकते हैं। आपको बता दें कि यह ट्रिक iPhone 6s में काफी आसान है। लेकिन आप इसे दूसरे आईफोन में भी कर सकते हैं।
  • आपको यहां AirDrop बटन पर टैप करना होगा। साथ ही, आपको तीन अन्य ऑप्शन जैसे टॉगल रिसीविंग, या कॉन्टैक्ट ओनली नजर आएंगे।
  • आपको इनमें Contact Only में जाना होगा और AirDrop को एनेबल या डिसेबल करना है। आप चाहें तो इसमें Everyone का विकल्प भी चुन सकते हैं।
  • वहीं, अगर हम iOS 10 की बात करें तो AirDrop ऑप्शन यहां काफी बढिया तरह से देखा जा सकता था यानी इसके लिए आपको इतने अन्दर की सेटिंग आदि में जाने की जरूरत नहीं थी। हालांकि इस बार आपको कुछ ज्यादा स्टेप करने की जरूरत है। हालांकि यह एक आसान सी प्रक्रिया है लेकिन इसे iOS में काफी मुश्किल बना दिया गया है। मगर इसे बड़ी आसानी से अब भी खोजा जा सकता है, इसके लिए आपको महज फोन की सेटिंग> उसके बाद General> और उसके बाद AirDrop आता है।

हालांकि अभी तक यह बात समझ में नहीं आई है कि आखिर एप्पल ने AirDrop को कंट्रोल सेंटर के मेन आइकॉन में क्यों नहीं रखा है। इसके अलावा वाई-फाई और ब्लूटूथ के टॉगल भी समझ से कुछ बाहर ही हैं। यहां से आप इन्हें महज Off ही कर सकते हैं, इससे ज्यादा आप कंट्रोल सेंटर से कुछ नहीं कर सकते हैं। हालांकि अगर आपको इन्हें पूरी तरह से बंद करना है तो आपको सेटिंग में जाकर ही ऐसा करना होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.