This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

व्हाट्स एप फोटो को छिपाने के बाद ऐसे वापस ला सकते हैं आप

आप व्हाट्स एप फोटो को अपनी गैलरी में न केवल आसानी से छिपा सकते हैं बल्कि जब चाहें उसे वापस गैलरी में ला भी सकते हैं, इसके लिए बस आपको इस सिंपल ट्रिक का इस्तेमाल करना होगा

MMI TeamWed, 20 Jan 2016 01:26 PM (IST)
व्हाट्स एप फोटो को छिपाने के बाद ऐसे वापस ला सकते हैं आप

कोई नहीं चाहता कि व्हाट्स एप पर शेयर की गइ उसकी फोटो या वीडियो को कोइ और देखें, इसलिए लोग या तो एप लॉक का प्रयोग करते हैं या फिर फोटो देखने के बाद डिलीट करना बेहतर समझते हैं, लेकिन आप व्हाट्स एप फोटो को अपनी गैलरी में न केवल आसानी से छिपा सकते हैं बल्कि जब चाहें उसे वापस गैलरी में ला भी सकते हैं, इसके लिए बस आपको इस सिंपल ट्रिक का इस्तेमाल करना होगा।

पढ़े: खो गया फोन... ऐसे करें रिमोट से लॉक

व्हाट्स एप फोटोज को गैलरी में ऐसे लाएं वापस

1. यदि आप अपने व्हाट्सएप फोटो को गैलरी में वापस चाहते हैं, तो उसका भी तरीका है। बस आपको .नोमीडिया फाइल को डिलीट करना है। याद रहे कि .नोमीडिया (.nomedia) फाइल हिडेन फाइल होता है। ऐसे में आपको यह दिखाई नहीं देगा। इसलिए सबसे पहले अपने फाइल एक्सप्लोरर से शो हिडेन फाइल के विकल्प को ऑन कर दें। तभी वह दिखाई देगा और उसे डिलीट कर दें।

2. .नोमीडिया फाइल इएस फाइल एक्सप्लोरर में व्हाट्सएप फोल्डर के अंदर मीडिया और फिर व्हाट्सएप इमेज में मिलेगा। वहां से इस फाइल को डिलीट कर दें। याद रहें कि .नोमीडिया (.nomedia) फाइल हिडेन फाइल होता है। ऐसे में आपको यह दिखाई नहीं देगा। इसलिए सबसे पहले अपने फाइल एक्सप्लोरर से शो हिडेन फाइल के विकल्प को ऑन कर दें। तभी वह दिखाइ देगा और उसे डिलीट कर दें।

3. यदि इसके बाद भी व्हाट्सएप फोटो नहीं दिखाई दे रहा है, तो सेटिंग में जाकर एप का चुनाव करें और वहां से ऑल टैब में जाएं।

4. यहां गैलरी का चुनाव कर कैशे मैमोरी को क्लिन कर दें। अब व्हाट्सएप के सभी फोटो दोबारा गैलरी में दिखाइ देने लगेंगे।

पढ़े: फेसबुक हैकिंग से बचना है तो अपनाएं ये ट्रिक्स, नहीं चुरा पाएगा कोई आपकी फोटो

व्हाट्स एप फोटो को गैलरी में ऐसे छुपाएं:
1.आपको सबसे पहले इएस फाइल एक्सप्लोरर एप को अपनी एंड्रायड डिवाइस में इंस्टॉल करना होगा।

2. अब फाइल इंस्टॉल करने के बाद इसे खोलें और एसडी कार्ड में जाएं। यदि फोन में एसडी कार्ड नहीं है तो सीधा फाइल एक्सप्लोरर में जाएं।

3. यहां आपको ढेर सारे विकल्प मिलेंगे, जिसमें व्हाट्सएप फोल्डर को सेलेक्ट करना है।

4. वहाट्सएप फोल्डर में मीडिया फोल्डर का ऑप्शन दिखाई देगा, आप उसे चुनें।

5. यहां व्हाट्सएप इमेज में जाएं।

6. इस फोल्डर में आपको व्हाट्सएप में डाउनलोड सभी फोटो दिखाई देंगे।

7.यहां आपको एक नया फोल्डर बनाना है। नया फोल्डर बनाने के लिए आपको दाएं ओर उपर में दिए गए तीन डॉट पर क्लिक करना है। इधर, न्यू का आप्शन मिलेगा, उसे क्लिक करें, इसके साथ ही नया फाइल/फोल्डर का ऑप्शन उपलब्ध होगा।

पढ़े: अपने एंड्रायड स्मार्टफोन में ऐसे करें गेम रिकॉर्ड

8.आप फाइल पर क्लिक करें। नइ फाइल का नाम मांगने पर आपको उसे .नोमीडिया (.nomedia) करना है। अब इसे ओके कर दें।

9.अब आप अपने एंड्रायड फोन की गैलरी में जाएंगे, तो व्हाट्सएप फोटो दिखाइ नहीं देंगी, लेकिन इसके बाद भी तस्वीर दिखाइ देती है तो आप फोन की सेटिंग में जाकर एप में जाएं। वहां से ऑल एप में जाकर गैलरी से कैशे मैमोरी को क्लिन कर दें। ऐसा करने से गैलेरी से आपकी व्हाट्सएप फाइल गायब हो जाएगी, इतना ही नहीं, यदि आप अपने वीडियो फाइल को भी हाइड करना चाहते हैं तो भी यही तरीका अपनाना होगा। व्हाट्सएप वीडियो के फोल्डर में .नोमीडिया फाइल को बना दें।