Move to Jagran APP

अपने सिंगल सिम स्मार्टफोन में इस तरह चलाएं ड्यूल सिम

हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिसके जरिए आप सिंगल सिम स्मार्टफोन में भी ड्यूल-सिम इस्तेमाल कर पाएंगे

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 25 Dec 2019 01:00 PM (IST)Updated: Wed, 25 Dec 2019 01:00 PM (IST)
अपने सिंगल सिम स्मार्टफोन में इस तरह चलाएं ड्यूल सिम
अपने सिंगल सिम स्मार्टफोन में इस तरह चलाएं ड्यूल सिम

नई दिल्ली, टेक डेस्क। आजकल मार्केट में कई स्मार्टफोन्स ऐसे हैं जो ड्यूल सिम सपोर्ट के साथ आते हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि इनमें यूजर्स एक साथ दो सिम इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं, कुछ हाई-एंड स्मार्टफोन्स ऐसे भी हैं जो सिंगल सिम सपो्र्ट के साथ उपलब्ध कराए जाते हैं। इनमें से एक नाम iPhone और Samsung भी है। iPhone के लेटेस्ट मॉडल्स के अलावा पुराने मॉडल्स सिंगल सिम सपोर्ट के साथ आते हैं। इसी के चलते कई लोग iPhone खरीदना पसंद नहीं करते हैं। आजकल लोगों को ड्यूल सिम की आदत-सी पड़ चुकी है। ऐसे में सिंगल सिम फोन इस्तेमाल करना थोड़ा अटपटा है। लेकिन अगर फिर भी आपकी मौजूदा डिवाइस सिंगल सिम सपोर्ट करती है तो हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिसके जरिए आप सिंगल सिम स्मार्टफोन में भी ड्यूल-सिम इस्तेमाल कर पाएंगे। नीचे हमने इसका स्टेप बाय स्टेप तरीका बताया है।

loksabha election banner

यह तरीका जानने से पहले आपको बता दें कि इसके लिए आपको सिम कार्ड एडेप्टर खरीदना होगा। आप किसी भी ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर यह एडेप्टर खरीद सकते हैं। आप Smashtronics और Simore जैसी कंपनियों को सिम कार्ड एडेप्टर खरीद सकते हैं। इनकी कीमत भी ज्यादा नहीं है। इन्हें 200 रुपये से कम में भी खरीदा जा सकता है। आपको बता दें कि इसके जरिए आप सिंगल सिम फोन को न केवल ड्यूल में बल्कि ट्रिपल सिम में भी बदल सकेंगे। आपको बता दें हमने यह तरीका Samsung के स्मार्टफोन पर ट्राई किया था।

इस तरह सिंगल सिम स्मार्टफोन में इस्तेमाल करें ड्यूल या ट्रिपल सिम:

  • जैसा कि हमने आपको बताया आपको इसके लिए सिम कार्ड कार्ड एडेप्टर खरीदना होगा। इसकी मदद से आप अपने सिंगल या हाइब्रिड सिम स्मार्टफोन में मल्टीपल सिम कार्ड इस्तेमाल या एक्सेस कर पाएंगे।
  • यह एडेप्टर पतले केबल जैसे होते हैं। ये फोन में मौजूद सिम कार्ड स्लॉट में कनेक्ट हो जाता है। यह केबल फोन में जहां सिम कार्ड पैनल होता है वहां लगाया जाता है। इस केबल में आप दूसरी सिम को लगाएं और फिर सिम पैनल को बंद कर दें। इस तरह आप सिंगल सिम स्माीर्टफोन में दो सिम इस्तेमाल कर पाएंगे।
  • सबसे अहम बात यह है कि अगर आप फोन हाइब्रिड सिम स्लॉट के साथ आता है तो एडेप्टर के जरिए दोनों सिम एक साथ काम करेंगी। वहीं, अगर आपका फोन सिंगल सिम के साथ आता है तो यहां एडेप्टर वाले सिम एक साथ काम नहीं करते हैं। इसका सीधा मतलब आप एक बार में एक ही सिम का इस्तेमाल कर पाएंगे। आपको बता दें कि आपको नेटवर्क एक्टिवेट करने के लिए सिम टूल्स में जाकर सिम स्वीच ऑन करना होगा।  

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.