Move to Jagran APP

WhatsApp के निजी डाटा को सुरक्षित रखने के लिए अपनाएं 6 टिप्स

यूजर्स के अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए हम 6 तरीके बता रहे हैं। इससे हैकर्स आपके अकाउंट से छेड़छाड़ नहीं कर पाएंगे

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Mon, 05 Nov 2018 04:41 PM (IST)Updated: Mon, 12 Nov 2018 10:40 AM (IST)
WhatsApp के निजी डाटा को सुरक्षित रखने के लिए अपनाएं 6 टिप्स
WhatsApp के निजी डाटा को सुरक्षित रखने के लिए अपनाएं 6 टिप्स

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। WhatsApp का इस्तेमाल आज लगभग हर यूजर करता है। इसके जरिए यूजर्स एक दूसरे को टेक्सट मैसेजेज, फोटोज, वीडियोज, निजी डाटा आदि शेयर कर सकता है। लेकिन अगर यूजर का अकाउंट हैक हो जाए तो इससे हैकर्स किसी भी यूजर की जानकारी हैक कर सकते हैं। ऐसे में यूजर्स के अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए हम 6 तरीके बता रहे हैं। इससे हैकर्स आपके अकाउंट से छेड़छाड़ नहीं कर पाएंगे।

loksabha election banner

टू-स्टेप वेरिफिकेशन:

WhatsApp में टू-स्टेप वेरिफिकेशन फीचर दिया गया है। इससे अकाउटं की सुरक्षा में एक अतिरिक्त लेयर जुड़ जाती है। इसे फोन की सेटिंग्स में जाकर एक्टिवेट किया जा सकता है। इसके लिए यूजर्स को सेटिंग्स में जाना होगा। इसके बाद अकाउंट में जाकर टू-स्टेप वेरिफिकेशन पर टैप कर एक्टिवेट पर टैप करना होगा। यूजर्स को एक 6 डिजिट का पिन सेट करना होगा। साथ ही इमेल एड्रेस की जानकारी भी देनी होगी। ऐसे में अगर यूजर पिन भूल जाता है तो ईमेल के जरिए पिन अकाउंट खोला जा सकता है।

एनक्रिप्शन:

WhatsApp यूजर के डाटा का बैकअप गूगल ड्राइव या iCloud में सेव कर रखता है। इससे यूजर्स जब भी दोबारा WhatsApp इंस्टॉल करेंगे तो अपनी पुरानी चैट और मीडिया कंटेंट को डाउनलोड कर पाएंगे। WhatsApp यूजर की चैट को एनक्रिप्ट कर रखता है। लेकिन बैकअप में एनक्रिप्शन नहीं होता है। यानी हैकर्स यूजर के बैक को आसानी से कॉपी कर सकते हैं और पढ़ भी सकते हैं। ऐसे में बैकअप को डीएक्टिवेट करने के लिए यूजर को सेटिंग्स में जाना होगा। फिर चैट्स पर टैप कर Backup by choosing Never पर टैप करना होगा। इस फीचर को डिसेबल करने से यूजर अपनी पुरानी चैट्स रिकवर नहीं कर पाएंगे।

वेब वर्जन:

अगर यूजर WhatsApp Web का इस्तेमाल कर रहा है तो उसे यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए की जिस प्लेटफॉर्म को वो इस्तेमाल कर रहे हैं वो WhatsApp की ऑफिशियल वेबसाइट है या नहीं। आपको बता दें कि कई ऐसे वेबसाइट भी हैं जो WhatsApp की ऑफिशियल वेबसाइट होने का दावा करती हैं। लेकिन वो WhatsApp की तरह प्रोटेक्शन और यूजर सिक्योरिटी उपलब्ध नहीं कराती हैं। अगर यूजर कोई भी डिवाइस WhatsApp के लिए इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो उन्हें हर बार हर सेशन को लॉगआउट करना होगा।

फोटो:

अगर किसी के फोन में आपका नंबर सेव है तो वो आपकी प्रोफाइल पिक्चर देख सकता है। साथ ही आपकी फोटो को डाउनलोड भी कर सकता है। वहीं, गूगल इमेज सर्च के जरिए यूजर की जानकारी भी ले सकता है। इसके लिए यूजर्स को सेटिंग्स में जाकर अकाउंट पर टैप कर प्राइवसी में जाना होगा। यहां से यूजर अपनी प्रोफाइल पिक्चर को ब्लॉक कर सकते हैं जिससे जो उनके कॉन्टेक्ट में नहीं है वो आपकी पिक्चर नहीं देख पाएगा।

स्कैम्स:

WhatsApp पर कई सिक्योरिटी फीचर्स दिए गए हैं। लेकिन फिर भी यूजर्स को स्कैम्स से खुद को बचाना जरुरी है। WhatsApp पर कई ऐसे मैसेजेज आते हैं जो यूजर को झूठी जानकारी देते हैं। हैकर्स इन मैसेजेज को ज्यादातर यूजर के अकाउंट का डाटा चुराने के लिए भेजते हैं। ऐसे में यूजर्स को इन मैसेजेज से बचकर रहना चाहिए।

सिक्योरिटी कोड:

जब भी कोई यूजर नई चैट शुरू करता है। हर WhatsApp चैट का एक यूनिक सिक्योरिटी कोड होता है। इससे यह सुनिश्चित हो जाता है कि चैट और कॉल्स एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड हैं। यूजर्स को यह सिक्योरिटी कोड वेरिफाई कर लेना चाहिए। अगर कोड अलग निकलता है तो यह सुनिश्चित हो जाएगा कि किसी थर्ड पार्टी ने चैट को पढ़ा है। इसे चेक करने के लिए यूजर्स को कॉन्टैक्ट प्रोफाइल पर जाकर (जिससे आप चैट कर रहे हैं) contact info पर क्लिक करना होगा। इसके बाद Encryption को सेलेक्ट करना होगा। अगर कॉन्टेक्ट का सिक्योरिटी कोड बदलता है तो भी यूजर को इसकी जानकारी दे दी जाएगी। इसके लिए उन्हें सेटिंग्स में जाकर अकाउंट पर टैप कर सिक्योरिटी पर क्लिक करना होगा।

यह भी पढ़ें:

JioMusic बन जाएगा JioSaavn, मिल सकता है 90 दिनों का फ्री सब्सक्रिप्शन

WhatsApp में जुड़ेंगे ये तीन नए फीचर्स, चैटिंग का मजा होगा दोगुना

WhatsApp स्टेटस से कंपनी करेगी कमाई, जल्द दिखाई देंगे विज्ञापन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.