Move to Jagran APP

Google Assistant के ये हैं गुप्त फीचर्स, आपको शायद ही होगी इनकी जानकारी

Google Assistant के प्लेटफॉर्म पर कई ऐसे फीचर्स मौजूद हैं जिनकी जानकारी बहुत कम यूजर्स को हैं। इसलिए आज हम आपको यहां गूगल असिस्टेंट के गुप्त फीचर के बारे में बताएंगे जिनकी जानकारी आपको भी शायद ही होगी। आइए जानते हैं।

By Ajay VermaEdited By: Published: Sat, 21 Nov 2020 03:33 PM (IST)Updated: Sun, 22 Nov 2020 08:07 AM (IST)
Google Assistant के ये हैं गुप्त फीचर्स, आपको शायद ही होगी इनकी जानकारी
Google Assistant की फोटो पिक्सा बे साइट से ली गई है

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google Assistant एक ऐसा सॉफ्टवेयर है, जिसके जरिए यूजर्स सिर्फ एक कमांड देकर किसी भी चीज की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस प्लेटफॉर्म पर कई ऐसे फीचर्स भी मौजूद हैं, जिनसे इंटरनेट सर्फिंग बहुत आसान हो गई है। लेकिन अब भी कई यूजर्स ऐसे हैं, जिन्हें गूगल असिस्टेंट के फीचर की जानकारी नहीं है। तो आज हम आपको यहां गूगल असिस्टेंट के गुप्त फीचर के बारे में बताएंगे। आइए जानते हैं...

loksabha election banner

Google Assistant Lens 

गूगल असिस्टेंट का यह फीचर बेहद खास है। इस फीचर के जरिए यूजर्स किसी भी ऑब्जेक्ट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को गूगल असिस्टेंट में जाकर गूगल असिस्टेंट लेंस की कमांड देनी होगी और उसके बाद डिवाइस का कैमरा ओपन हो जाएगा। अब कैमरा को उस ऑब्जेक्ट की तरफ प्वाइंट करें, जिसकी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। फोन की स्क्रीन पर ब्लैक कलर के डॉट दिखाई देने लगेंगे। इसका मतलब है कि यह फीचर ऑब्जेक्ट को एनालाइस कर रहा है। कुछ सेकेंड के बाद यूजर्स को उस ऑब्जेक्ट से जुड़ी जानकारी मिल जाएगी।   

Google Interpreter Mode

गूगल असिस्टेंट के इस फीचर के जरिए यूजर्स किसी भाषा को ट्रांसलेट कर सकते हैं। इस फीचर का उपयोग करने के लिए यूजर्स को गूगल असिस्टेंट में Google Interpreter Mode की कमांड देनी होगी और उसके बाद ट्रांसलेटर बॉक्स ओपन हो जाएगा। यहां यूजर्स किसी भी भाषा का अनुवाद कर सकेंगे।

आपके लिए Google Assistant पढ़ेगा खबर

यदि यूजर्स गूगल असिस्टेंट से खबर सुनना चाहते हैं, तो उन्हें सबसे पहले गूगल असिस्टेंट ओपन करना होगा। अब गुड मॉर्निंग कमांड देनी होगी और इसके बाद गूगल असिस्टेंट शहर की मौसम से लेकर देश की ताजा खबरें तक पढ़कर सुनाने लगेगा।

Google Map को मिला नया अपडेट

Google ने मंगलवार को कोविड 19 से जुड़े नए अपडेट को जारी कर दिया था। साथ ही Google Assistant Dirving मोड को भी जारी करने का ऐलान किया था। Google के नए अपडेट के आने से एंड्राइड और iOS यूजर को कोडिव-19 से जुड़ी सटीक और रियर टाइम इन्फॉर्मेंशन मिलेगी। मतलब अगर आप वीकेंड में बाहर निकल रहे हैं, तो Google Map से पहले ही पता लगा सकेंगे कि किस पब्लिक प्लेस या पब्लिक ट्रांसपोर्ट जैसे बस और ट्रेन में ज्यादा भीड़भाड़ है।

Google Map की तरफ से यूजर को भीड़भाड़ की लाइव इन्फॉर्मेंशन दी जाएगी। साथ ही पिछले सात दिनों में दर्ज मामलों, कोविड-19 से होने वाली मौतों की भी जानाकरी मिलेगी। Google ने अपने ब्लॉग से ऐलान किया कि नए फीचर की मदद से लोकल अथॉरिटी की गाइडलाइंस, टेस्टिंग साइट और लिंक की जानकारी मुहैया करायी जाएगी। यह जानकारी ऑफिशियल सोर्स से उपलब्ध करायी जाएगी। साथ ही किसी खास एरिया के ऑल टाइम डिडेक्ट केस के बारे में जानकारी मिलेगी।

यह फीचर ऐसे में वक्त में आया है, जब भारत में एक बार फिर से कोविड-19 से जु़ड़े मामलों में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। साथ ही दिल्ली सरकार की ओर से भीड़भाड़ वाले प्लेस पर दोबारा से लॉकडाउन की संभावना तलाशी जा रही है। ऐसे वक्त में Google Map का नया फीचर काफी मददगार साबित हो सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.