Move to Jagran APP

स्मार्टफोन को हैकर्स और वायरस से बचाने के लिए बहुत काम आएंगे ये 5 आसान तरीके

2 फेक्टर ऑथेंटिकेशन से लेकर सही पासर्वड जैसे ट्रिक्स आपके स्मार्टफोन को वायरस और हैकर्स से बचाने का काम करते हैं।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Mon, 20 Aug 2018 10:13 PM (IST)Updated: Mon, 27 Aug 2018 03:34 PM (IST)
स्मार्टफोन को हैकर्स और वायरस से बचाने के लिए बहुत काम आएंगे ये 5 आसान तरीके
स्मार्टफोन को हैकर्स और वायरस से बचाने के लिए बहुत काम आएंगे ये 5 आसान तरीके

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। आज हम आपको उन 5 आसान तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन को हैकर्स और वायरस से बचा सकते हैं। दरअसल मौजूदा समय में स्मार्टफोन न केवल बात करने के लिए एक डिवाइस है बल्कि यह हमारी जरुरत बन चुका है। स्मार्टफोन में हमारे पर्सनल डाटा जैसे फोटोज, वीडियोज और बैकिंग अकाउंट जैसी जानकारियां सेव रहती है। ऐसे में स्मार्टफोन का हैक होना या फिर इसमें वायरस आना हमारे पर्सनल डाटा को नुकसान पहुंचाना है। तो जानते हैं तो वो कौन से 5 तरीके हैं जिनसे आपको न हैकर्स की और न वायरस की चिंता करने की जरुरत है।

loksabha election banner

सही पासवर्ड का करें इस्तेमाल

अपने सोशल मीडिया से लेकर बैंकिंग ऐप्स में मजबूत और अगर पासवर्ड का इस्तेमाल करें। पासवर्ड जितना लंबा होगा उसे हैक करना उतना ही मुश्किल होगा। इसके अलावा यूनिक पासवर्ड का इस्तेमाल करें। उदाहरण के लिए अगर आपका पासवर्ड Password है तो इसे P4ssW0rd सेट करें। अब आप खुद ही देख लिजिए कि किस पासवर्ड को हैक करना ज्यादा मुश्किल या आसान है।

फोन के सिक्योरिटी फीचर्र को रखें ऑन

अपने फोन में फेस अनलॉक, फिंगरप्रिंट या फिर पिन जैसी सिक्योरिटी फीचर का जरूर इस्तेमाल करें। इससे अगर आपका फोन कहीं गिर जाता है या चोरी हो जाता है, तो आपके डाटा का कोई गलत इस्तेमाल नहीं कर पाएगा।

2 फेक्टर ऑथेंटिकेशन

ज्यादा तर ऑन लाइन सेवाओं में यह फीचर आपको मिलता है। इसका फायदा यह है कि अगर आपके अकाउंट का पासवर्ड किसी को पता भी चल जाए तो वह कुछ नहीं कर पाएगा। दरअसल 2 फेक्टर ऑथेंटिकेशन सिक्योरिटी में पासवर्ड इंटर करने पर सिस्टम आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक कोड भेजता है। इस कोड को इंटर करने के बाद ही आपका अकाउंट खुलता है।

ऐप्स को करें अपडेट

अगर आप किसी ऐप का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, तो उसे डिलीट कर दें। इसके अलावा आप जिन ऐप्स का इस्तेमाल कर रहे हैं, उन्हें अपडेट करते रहें। दरअसल बदलते तकनीक के साथ फोन और ऐप्स के लिए अपडेट्स जारी किए जाते हैं। इन अपडेट्स के जरिए आपका फोन मौजूदा सिक्योरिटी फीचर से लैस रहता है जिससे इसमें वायरस और हैकिंग का खतरा कम हो जाता है। लेकिन अगर आप अपने स्मार्टफोन को अपडेट नहीं करते हैं तो इसका सीधा मतलब ये है कि तकनीक को बढ़ गई लेकिन आपको फोन उसी पुराने पैटर्न पर काम कर रहा है। ऐसे में हैकर्स के लिए आपके फोन को हैक करना ज्यादा आसान हो जाता है। इसके अलावा इनमें आसानी से वायरस आ सकते हैं।

एंटी वायरस का करें इस्तेमाल

फोन को वायरस और हैकर्स से बचाने के लिए एंटी वायरस एक बेहतर विकल्प है। एंटी वायरस आपके फोन को वायरस के साथ-साथ हैकर्स से भी बचाने का काम करते हैं।

यह भी पढ़ें:

इन 5 स्टेप्स की मदद से चोरी हुए फोन का मिनटों में लगा सकते हैं पता

15,000 रुपये से कम कीमत में खरीदें टीवी और लैपटॉप

इन 5 तरीकों की मदद से ऑनलाइन हजारों रुपये कमा सकते हैं आप 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.