Move to Jagran APP

SD मेमोरी कार्ड खरीदने से पहले जान ले ये अहम बातें

माइक्रोएसडी मेमोरी कार्ड खरीदने का मन बना रहे हैं तो इसे खरीदने से पहले ये अहम बात पता होनी चाहिए

By Harshit HarshEdited By: Published: Fri, 16 Nov 2018 05:05 PM (IST)Updated: Mon, 17 Dec 2018 06:48 PM (IST)
SD मेमोरी कार्ड खरीदने से पहले जान ले ये अहम बातें
SD मेमोरी कार्ड खरीदने से पहले जान ले ये अहम बातें

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। आपको बाजार में कई तरह के SD मेमोरी कार्ड मिल सकते हैं। SD मेमोरी कार्ड का इस्तेमाल हम अपने स्मार्टफोन्स के अलावा कैमरा एंव अन्य डिवाइस के लिए करते हैं। इन SD मेमोरी कार्ड का इस्तेमाल डाटा स्टोरेज के अलावा डाटा ट्रांसफर के लिए भी किया जाता है। अगर, आप भी बाजार में उपलब्ध SD या माइक्रोएसडी मेमोरी कार्ड खरीदने का मन बना रहे हैं तो इसे खरीदने से पहले ये अहम बात पता होनी चाहिए।

loksabha election banner

टाइप और ब्रांड

अगर, आप किसी डिजिटल कैमरा के लिए या फिर स्मार्टफोन के लिए मेमोरी कार्ड खरीदने जा रहे हैं तो आपको इसके टाइप के बारे में पता होना चाहिए। बाजार में आमूमन मुख्य दो तरह के मेमोरी कार्ड्स उपलब्ध हैं- SDHC (सिक्योर डिजिटल हाई कैपेसिटी) और SDXC (सिक्योर डिजिटल एक्सटेंडेक कैपेसिटी)। SDHC मेमोरी कार्ड का इस्तेमाल मुख्य रूप से कैमरा के लिए इस्तेमाल किया जाता है। आजकल बाजार में मिलने वाले ज्यादातर मेमोरी कार्ड SDXC है जिसमें एक छोटा माइक्रोएडी कार्ड अडेप्टर के साथ आता है। इसे आप कैमरे के अलावा स्मार्टफोन्स में भी इस्तेमाल होते हैं।

कैपेसिटी

मेमोरी कार्ड खरीदने से पहले हमे इस बात की जानकारी भी होनी चाहिए की उसकी कैपेसिटी कितनी है यानी की मेमोरी कार्ड में कितना स्पेस है। बाजार में मिलने वाले मेमोरी कार्ड्स 2 जीबी से लेकर 1 टीबी मेमोरी स्पेस में उपलब्ध हैं। अब यह हमपर निर्भर करता है कि हम अपनी जरूरत के हिसाब से कौन सा मेमोरी कार्ड खरीदें।

कीमत

मेमोरी कार्ड की कीमत भी एक बड़ा फैक्टर हो सकता है। कई ब्रांड्स के मेमोरी कार्ड की कीमत ज्यादा होती है। साथ ही एक बात और भी ध्यान रखना चाहिए कि मेमोरी कार्ड पर वारंटी मिल रही है कि नहीं। मेमोरी कार्ड वैसे तो जल्दी खराब नहीं होते हैं अगर हम उसका सही इस्तेमाल करें तो। लेकिन कभी-कभी वायरस के अटैक की वजह से मेमोरी कार्ड खराब हो जाते हैं ऐसे में रिप्लेसमेंट वारंटी वाले मेमोरी कार्ड को आप रिप्लेस करा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

कॉल ड्रॉप टेस्ट में Jio रही अव्वल, बाकी टेलिकॉम कंपनियां हुई फेल, BSNL की हालत सबसे खराब

FB Messenger को मिला Whatapp का बड़ा अपडेट, भेजे गए मैसेज को इस तरह करें डिलीट

OnePlus 6T का थंडर पर्पल कलर वेरिएंट आज दोपहर 2 बजे से होगा उपलब्ध, पढ़ें लॉन्च ऑफर्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.