Move to Jagran APP

Delhi Assembly Elections 2020: फोन से वोटर लिस्ट में नाम चेक करने का आसान तरीका

दिल्ली विधानसभा चुनावों से पहले आपको वोटर लिस्ट में नाम चेक करने के लिए कहीं भागदौड़ करने की जरूरत नहीं है बल्कि फोन की मदद से आप ये काम आसानी से कर सकते हैं।

By Renu YadavEdited By: Published: Thu, 23 Jan 2020 05:28 PM (IST)Updated: Thu, 23 Jan 2020 06:05 PM (IST)
Delhi Assembly Elections 2020: फोन से वोटर लिस्ट में नाम चेक करने का आसान तरीका
Delhi Assembly Elections 2020: फोन से वोटर लिस्ट में नाम चेक करने का आसान तरीका

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Delhi Asssembly Elections 2020 की तारीख घोषित हो गई हैं। दिल्ली में 8 फरवरी को चुनाव होंगे और इसके परिणाम की घोषणा 11 फरवरी 2020 को की जाएगी। देश की राजधानी में होने वाले विधानसभा चुनावों पर पूरे देश की नजर है और दिल्लीवासी भी चुनावों में वोट डालने की तैयारी कर रहे हैं। लेकिन उससे पहले आप ये चेक करना ना भूलें कि आपका नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं और इसके लिए आपको सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है। बल्कि इसमें तकनीक अहम भूमिका निभा रही है और आप घर बैठे अपने फोन की मदद से वोटर लिस्ट में नाम चेक कर सकते हैं। 

loksabha election banner

मतदाताओं की सुविधा के लिए Election Commission of India यानि निर्वाचन आयोग ने Voter Helpline ऐप उपलब्ध कराया है। जो कि एंड्राइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म के लिए उपलब्ध है। आइए जानते हैं इस ऐप का उपयोग करके वोटर लिस्ट में नाम चेक करने के टिप्स।

स्टेप 1. अपने स्मार्टफोन में सबसे पहले Voter Helpline ऐप डाउनलोड करें और इसके बाद जब आप ऐप को ओपन करेंगे तो इसमें आपको Forms, Complaint, EVM, Elections, Result और Candidate जैसे ऑप्शन मिलेंगे।

स्टेप 2. ऐप में सबसे नीचे दिए गए Voter Helpline आइकॉन पर क्लिक करें। इस आइकॉन पर क्लिक करने के बाद 6 अलग-अलग ऑप्शन दिखाई देंगे। इनमें से Search your name in Electoral Roll पर क्लिक करें।

स्टेप 3. इस टैब पर क्लिक करने के बाद आप Search by Details या Search by EPIC No में किसी भी सिलेक्ट कर सकते हैं। यहां मांगी गई सभी जानकारियां आपको भरनी है और इसमें, नाम, पिता का नाम, उम्र आदि शामिल हैं।

स्टेप 4. सभी जानकारियां भरने के बाद सर्च बटन पर क्लिक करें। इसके बाद अगर आपका नाम मतदाता लिस्ट में है तो आपके सामने एक पेज ओपन होगा। जिसमें आपकी डिटेल दी गई है। साथ ही इसमें वोटिंग स्थान और बूथ नंबर जैसी जानकारियां भी इसमें शामिल हैं।

इसके अलावा आप चाहें तो एसएमएस की मदद से भी वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको < ECI > space < EPIC No > लिखकर 1950 पर एसएमएस करना है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.