Move to Jagran APP

पीसी या लैपटॉप का USB Port रीड नहीं कर रहा या है खराब तो करें ये उपाय

यूजर अपने पीसी या लैपटॉप पर इन 4 बातों के जरिए पता लगा सकते हैं कि कहीं उनके सिस्टम का यूएसबी पोर्ट खराब तो नहीं हो गया है।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Mon, 20 Aug 2018 09:44 PM (IST)Updated: Mon, 27 Aug 2018 03:31 PM (IST)
पीसी या लैपटॉप का USB Port रीड नहीं कर रहा या है खराब तो करें ये उपाय
पीसी या लैपटॉप का USB Port रीड नहीं कर रहा या है खराब तो करें ये उपाय

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। क्या आपका लैपटॉप या पीसी आपके पेन ड्राइव या एक्सटर्नल हार्ड ड्राइव को रीड नहीं कर रहा है? तो हम आपके लिए 4 ऐसे तरीके लेकर आएं हैं जिनकी मदद से आप पता लगा सकते हैं कि कहीं आपके सिस्टम या लैपटॉप की यूएसबी पोर्ट खराब तो नहीं हो चुका है। तो जानते हैं इन तरीकों के बारे में।

loksabha election banner

सारे यूएसबी पोर्ट को चेक करें

हर पीसी या लैपटॉप में एक से ज्यादा यूएसबी पोर्ट दिया रहता है। ऐसे में यह देखना जरूरी है कि क्या एक यूएसबी पोर्ट में आपका पेन ड्राइव या एक्सटर्नल हार्ड ड्राइव काम नहीं कर रहा है या सारे पोर्ट में यह काम नहीं कर रहा है। अगर सारे पोर्ट आपके एक्सटर्नल ड्राइव को रीड नहीं कर रहे हैं, तो इसके कई कारण हो सकते हैं उनमें यूएसबी पोर्ट का खराब होना भी एक कारण हो सकता है।

दूसरे डिवाइस का इस्तेमाल करें

अगर आपके सिस्टम के यूएसबी पोर्ट में कोई एक्सटर्नल ड्राइव रीड नहीं कर रहा, तो दूसरा एक्सटर्नल डिवाइस लगा कर चेक कर लें। कई बार किसी खास डिवाइस में आई परेशानी के कारण भी सिस्टम एक्सटर्नल ड्राइव को रीड नहीं करता है। अगर दूसरा डिवाइस भी काम नहीं कर रहा है, तो इसका मतलब आपका यूएसबी पोर्ट खराब हो चुका है।

ड्राइवर

कई बार सिस्टम के ड्राइवर के कारण भी यूएसबी पोर्ट नहीं काम करते हैं। ऐसे में अगर आपका यूएसबी पोर्ट काम नहीं कर रहा है, तो अपने पीसी या लैपटॉप के ड्राइवर चेक कर लें। अगर कहीं परेशानी आ रही हो तो उसे अन इंस्टॉल करके वापस से इंस्टॉल करें। अगर इसके बाद भी आपका यूएसबी पोर्ट काम नहीं कर रहा है तो इसका मतलब यह खराब हो चुका है।

फॉर्मेट

कई बार सॉफ्टवेयर करप्ट हो जाने के कारण सिस्टम के हार्डवेयर काम नहीं करते हैं। ऐसे में यूएसबी पोर्ट का काम न करना यह भी एक कारण हो सकता है। ऐसे में अपने सिस्टम को एक बार फॉर्मेट कर लें। अगर इसके बाद भी परेशानी आ रही है, तो इसका मतलब आपके सिस्टम का यूएसबी पोर्ट खराब हो चुका है।

यह भी पढ़ें:

इन 5 स्टेप्स की मदद से चोरी हुए फोन का मिनटों में लगा सकते हैं पता

15,000 रुपये से कम कीमत में खरीदें टीवी और लैपटॉप

इन 5 तरीकों की मदद से ऑनलाइन हजारों रुपये कमा सकते हैं आप 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.