Move to Jagran APP
Featured story

Best iPhone in 2024: ये वाला या वो वाला कौन-सा आईफोन होगा बेस्ट; ऐसे चुनें अपने लिए परफेक्ट मॉडल

बहुत से यूजर्स के लिए आईफोन पर स्विच करने का मतलब होगा कि वे आईफोन 15 सीरीज के फोन खरीदें। इस सीरीज में एक नहीं बल्कि 4 मॉडल आते हैं। ऐसे में आपको पसंद और जरूरत के मुताबिक एक सही वेरिएंट चुनना जरूरी हो जाता है। हालांकि जरूरी नहीं कि आईफोन का मतलब iPhone 15 Series से ही समझा जाना चाहिए। यूजर्स के पास दूसरे भी ऑप्शन हैं।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Published: Thu, 09 May 2024 06:00 PM (IST)Updated: Thu, 09 May 2024 06:00 PM (IST)
Best iPhone in 2024: ऐसे चुनें अपने लिए परफेक्ट मॉडल

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। एक नया आईफोन खरीदने की जरूरत महसूस कर रहे हैं तो ये जानकारी आपके लिए काम की साबित होने वाली है।

loksabha election banner

iPhone 15 Series एपल की लेटेस्ट आईफोन सीरीज है। वहीं, इस लेटेस्ट सीरीज के आईफोन की शुरुआती कीमत 80 हजार रुपये के करीब (79900 रुपये)शुरू होती है। हालांकि, सेल में फोन की कीमत 70,999 तक कम की जा सकती है।

कई यूजर्स के लिए आईफोन पर स्विच करने का मतलब होगा कि वे आईफोन 15 सीरीज के फोन खरीदें। इस सीरीज में एक नहीं, बल्कि 4 मॉडल आते हैं। ऐसे में आपको पसंद और जरूरत के मुताबिक, एक सही वेरिएंट चुनना जरूरी हो जाता है।

iPhone 15 Series के चार फोन iPhone 15, iPhone 15 Plus, iPhone 15 Pro, iPhone 15 Pro Max अलग-अलग वजहों से यूजर्स की पसंद बनते हैंः

iPhone 15 Series में कौन-सा फोन किसके लिए

बड़ा और सस्ता आईफोन

अगर आपकी जरूरत एक ऐसा आईफोन है जो बड़ा होने के साथ-साथ अफोर्डेबल भी हो तो आप iPhone 15 Plus को चुन सकते हैं। इस वेरिएंट में iPhone 15 वाले सारे फीचर्स मिलते हैं।

फोन डायनैमिक आइलैंड, USB-C charging और 48MP कैमरा के साथ आता है। डिवाइस 6.7 इंच की स्क्रीन के साथ आता है। iPhone 15 Plus को कंपनी iPhone 15 से ज्यादा बड़ी बैटरी लाइफ के साथ लाती है।

बेस्ट कैमरा वाला आईफोन

अगर आप फोटोग्राफी के शौकीन हैं और आईफोन पर कैमरा स्पेक्स की वजह से स्विच करना चाहते हैं तो आप iPhone 15 Pro Max खरीद सकते हैं। यह फोन 6.7 इंच स्क्रीन के साथ ही आता है।

वहीं, यह मॉडल हल्के टाइटैनियम बिल्ड और नए शॉर्टकट बटन के साथ आता है। iPhone 15 Pro Max फोन 5x telephoto सेंसर के साथ आता है।

रेगुलर प्रो मॉडल 3x telephoto सेंसर के साथ आता है। यही वजह है कि Pro Max फोटोग्राफी के लिए एक बेस्ट आईफोन माना जाता है।

बेस्ट प्रीमियम फोन

अगर आपको आईफोन खरीदने के साथ प्रीमियम फील भी चाहिए तो आप Phone 15 Pro को खरीद सकते हैं। एपल इस मॉडल को रिफ्रेश लाइटर बिल्ड के साथ लाता है।

इसके अलावा, फोन नए शॉर्टकट बटन और दुनिया के सबसे छोटे प्रोसेसर के साथ आता है।

बेस्ट आईफोन

आईफोन को लेकर आपकी कोई खास जरूरत नहीं है तो आप iPhone 15 के ऑप्शन पर जा सकते हैं। यह फोन पुराने आईफोन से अलग iPhone 14 Pro का बेहतर वर्जन मान सकते हैं।

फोन डायनैमिक आइलैंड, USB-C charging और अपग्रेडेड कैमरा के साथ आता है।

आईफोन 15 सीरीज बजट से कुछ बाहर जा रही है तो आप iPhone के दूसरे ऑप्शन पर भी जा सकते हैं।

iPhone 15 Series के अलावा बेस्ट आईफोन

छोटा आईफोन

अगर आपकी जरूरत एक ऐसे आईफोन की है जो साइज में छोटा हो तो आप iPhone SE (2022) के ऑप्शन पर जा सकते हैं। iPhone SE (2022) की कीमत 50 हजार रुपये से कम मिलती है।

हालांकि, कुछ समय पहले तक iPhone 13 Mini भी एक बेस्ट स्मॉल आईफोन हुआ करता था, लेकिन अब कंपनी ने इस मॉडल को बेचना बंद कर दिया है। iPhone SE की बॉडी iPhone 8 जैसी ही लगती है।

ये भी पढ़ेंः Apple Pencil Pro vs Apple Pencil (2nd generation): दिखने में एक-जैसी, लेकिन फिर भी दोनों पेंसिल हैं अलग-अलग

पुराना लेकिन अच्छा आईफोन

अगर आप पुराने आईफोन के ऑप्शन पर भी जाने की इच्छा रखते हैं तो पैसे बचाते हुए iPhone 13 एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। इस फोन में बहुत से फीचर iPhone 14 जैसे ही मिलते हैं।

दोनों फोन A15 Bionic प्रोसेसर, 12MP कैमरा सिस्टम के साथ आते हैं। हालांकि, iPhone 14 के प्रोसेसर में एक्स्ट्रा जीपीयू कोर मिलते हैं। कैजुअल गेमिंग, सोशल मीडिया और ईमेल चेक करने के लिए iPhone 13 खरीद सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः लो नए प्रोडक्ट लॉन्च होने के साथ ही सस्ता हो गया Apple iPad (10th Gen), अब करें कम में खरीदारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.