Move to Jagran APP

Android 9 Pie के 5 महत्वपूर्ण फीचर्स इसे बनाते हैं खास

इस ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ हाल ही में वनप्लस 6T और गूगल पिक्सल डिवाइसेज को लॉन्च किया गया है

By Harshit HarshEdited By: Published: Tue, 06 Nov 2018 03:11 PM (IST)Updated: Mon, 12 Nov 2018 12:08 PM (IST)
Android 9 Pie के 5 महत्वपूर्ण फीचर्स इसे बनाते हैं खास
Android 9 Pie के 5 महत्वपूर्ण फीचर्स इसे बनाते हैं खास

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। गूगल ने अपने ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉइड का लेटेस्ट वर्जन अगस्त में रोल आउट किया था। इसके बाद से इस ऑपरेटिंग सिस्टम को एंड्रॉइड वन प्रोग्राम के तहत लॉन्च होने वाले स्मार्टफोन्स के अलावा नोकिया और वनप्लस के अलावा गूगल के डिवाइस में रोल आउट किया गया। इस ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ हाल ही में वनप्लस 6T और गूगल पिक्सल डिवाइसेज को लॉन्च किया गया है। वहीं, नोकिया और शाओमी के लेटेस्ट प्रीमियम स्मार्टफोन्स के लिए इसे रोल आउट कर दिया गया है। आइए, जानते हैं इस ऑपरेटिंग सिस्टम में ऐसे क्या खास फीचर्स दिए गए हैं।

loksabha election banner

Android 9 Pie के खास फीचर्स

प्रदर्शन (जेस्चर)

सबसे पहले हम इस ऑपरेटिंग सिस्टम के लुक या प्रदर्शन की बात करते हैं। इसके जेस्चर की बात करें तो पहली बार एंड्रॉइड के होम बटन को रिप्लेस करके छोटे से हैंडल को लगाया गया है। साथ ही इसका ऐप स्वीचर आइफोन एक्स की तरह ही होरिजोनटली स्क्रॉल होता है। यानी की यह नया फीचर एंड्रॉइड यूजर्स को जरूर आकर्षक लगेगा। गूगल का मुख्य फोकस नए फीचर्स के जरिए यूजर्स के लिए स्मार्टफोन मैनेजमेंट ज्यादा सुविधाजनक बनाने पर है।

अडेप्टिव बैटरी और अडेप्टिव ब्राइटनेस फीचर

इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम में गूगल ने एडेप्टिव बैटरी और एडेप्टिव ब्राइटनेस फीचर्स दिया है। एडेप्टिव बैटरी फीचर्स के जरिए स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ बेहतर बनाने पर जोर दिया गया है। नया ऑपरेटिंग सिस्टम स्मार्टफोन के बैटरी लाइफ के साथ सीपीयू परफार्मेंस भी सुधारने का काम करेगा।

नए गूगल असिस्टेंस फीचर से होगा लैस

इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम गूगल असिस्टेंस से लैस होगा। जिसके जरिए आप अपने स्मार्टफोन से इंसानों की तरह ही वार्तालाप कर सकेगें। इसके लिए गूगल ने 6 नई आवाजें भी जोड़े हैं।

ऐप के लिए सेट कर सकेंगे टाइम लिमिट

गूगल के इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम के जरिए आप ऐप के इस्तेमाल की टाइम लिमिट सेट कर सकेंगे। अगर यूजर्स किसी ऐप पर ज्यादा टाइम बिताएगा तो यह ऑपरेटिंग सिस्टम यूजर्स को बताएगा कि आपने इस ऐप पर इतना समय बिताया है जो यूजर्स को टाइम मैनेजमेंट करने की सहूलियत प्रदान करेगा।

डू नॉट डिस्टर्ब मोड

वैसे तो डू नॉट डिस्टर्ब मोड एंड्रॉइड ओरियो 8.0 में भी पहले से दिया गया है लेकिन इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम में इसे और भी बेहतर बनाया गया है। इस मोड के जरिए आप अपने कॉन्टेक्ट को स्टार कर सकते हैं। स्टार किये गये कॉन्टेक्ट्स के अलावा और कोई भी न तो आपको कॉल कर सकेगा न ही मैसेज भेज पाएगा। इसके अलावा इस मोड में ऐप के नोटिफिकेशन्स भी नहीं आएंगे। अगर आप छुट्टी पर हैं या किसी मीटिंग में हैं तो इस मोड को इनेबल करने के बाद केवल जरूरी के कॉल्स ही आपके पास आ पाएगें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.