Move to Jagran APP

Airtel और Reliance Jio यूजर्स इन स्मार्टफोन्स पर उठा सकते हैं VoWiFi कॉलिंग का लाभ

VoWiFi Calling- ज्यादातर यूजर्स को इंडोर में कॉल ड्रॉप और वॉयस ब्रेकिंग जैसी समस्या होती है। इसकी मुख्य वजह इंडोर में मोबाइल नेटवर्क की कनेक्टिविटी आउटडोर के मुकाबले कम मिलती है।

By Harshit HarshEdited By: Published: Wed, 25 Dec 2019 08:00 AM (IST)Updated: Thu, 26 Dec 2019 06:23 PM (IST)
Airtel और Reliance Jio यूजर्स इन स्मार्टफोन्स पर उठा सकते हैं VoWiFi कॉलिंग का लाभ
Airtel और Reliance Jio यूजर्स इन स्मार्टफोन्स पर उठा सकते हैं VoWiFi कॉलिंग का लाभ

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Airtel और Reliance Jio ने पिछले दिनों ही अपनी VoWiFi कॉलिंग सर्विस की शुरुआत की है। इस सर्विस के शुरू होने के बाद यूजर्स वाई-फाई की मदद से इंडोर में भी बेहतर वॉयस कॉलिंग सेवा को एक्सपीरियंस कर सकेंगे। ज्यादातर यूजर्स को इंडोर में कॉल ड्रॉप और वॉयस ब्रेकिंग जैसी समस्या होती है। इसकी मुख्य वजह इंडोर में मोबाइल नेटवर्क की कनेक्टिविटी आउटडोर के मुकाबले कम मिलती है। मोबाइल नेटवर्क की स्ट्रेंथ इंडोर में कम होती है। ऐसे में VoWiFi कॉलिंग सर्विस की मदद से घरों या ऑफिस में ब्राडबैड कनेक्शन से जुड़े WiFi राउटर की मदद से भी इंटरनेट कॉलिंग या VoWiFi कॉलिंग की सुविधा ली जा सकती है।

prime article banner

हालांकि, इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आपका स्मार्टफोन भी कम्पैटिबल होना चाहिए। इस सर्विस का लाभ लेने के लिए यूजर्स को अलग से किसी भी ऐप को इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं होती है। ये सुविधा चुनिंदा स्मार्टफोन्स में इनबिल्ट उपलब्ध हैं। आइए, जानते हैं भारत में उपलब्ध किन स्मार्टफोन्स पर ये सर्विस को एक्टिवेट किया जा सकता है और इस सर्विस को एक्टिवेट करने के लिए क्या प्रक्रिया अपनाई जा सकती है?

इस तरह करें सर्विस इनेबल

Apple- iPhone यूजर्स इस सर्विस को इनेबल करने के लिए फोन की सेटिंग्स में जाकर फोन पर टैप करें। इसके बाद आपको Wi-Fi कॉलिंग का ऑप्शन दिखेगा। इस ऑप्शन पर टैप करके इसे इनेबल कर लें।

Android- एंड्रॉइड यूजर्स इस सर्विस को एक्टिवेट करने के लिए वाई-फाई और नेटवर्क सेटिंग्स में जाकर, मोबाइल नेटवर्क सेक्शन पर जाकर टैप कर सकते हैं। इसके बाद स्क्रॉल करके Wi-Fi कॉलिंग पर टैप करें। Wi-Fi कॉलिंग पर टैप करके इस सर्विस को इनेबल किया जा सकेगा।

नोट- स्मार्टफोन मॉडल के मुताबिक, वाई-फाई और नेटवर्क सेटिंग्स ऑप्शन्स के नाम अलग हो सकते हैं।

इन स्मार्टफोन्स के लिए होगा उपलब्ध

iOS- Apple iPhone 6S से ऊपर के सभी iPhones में इस सर्विस का लाभ लिया जा सकता है।

Android- Android यूजर्स इस सर्विस को Samsung, OnePlus और Xiaomi के चुनिंदा स्मार्टफोन्स में इस सर्विस का लाभ ले सकते हैं। Samsung Galaxy J6, A10s, On6, S10, S10+, S10e, M20 समेत पिछले साल लॉन्च हुए लगभग सभी स्मार्टफोन्स में इस सर्विस का लाभ ले सकते हैं। OnePlus 6 और OnePlus 7 सीरीज के सभी स्मार्टफोन्स में इस सर्विस का लाभ लिया जा सकता है। वहीं, Xiaomi Redmi K20 Series और POCO F1 में इस सर्विस का लाभ लिया जा सकेगा। इसके अलावा Vivo V9 या उससे ऊपर के इस सीरीज के स्मार्टफोन्स में इस सर्विस का लाभ लिया जा सकेगा।

VoWiFi कॉलिंग कैसे करता है काम?

VoWiFi कॉलिंग इंटरनेट कनेक्शन के जरिए वॉयस कॉलिंग सर्विस को मोबाइल में इनेबल करती है। इसके लिए आपके स्मार्टफोन का वाई-फाई ऑन करना होगा। वाई-फाई ऑन होने के बाद ही आप इस सर्विस का इस्तेमाल कर सकेंगे। वाई-फाई के इंटरनेट कनेक्शन के जरिए ही यूजर्स अपने स्मार्टफोन से इंटरनेट कॉलिंग या VoWiFi कॉलिंग का इस्तेमाल कर सकेंगे। आप चाहे किसी भी ऑपरेटर का वाई-फाई या ब्रॉडबैंड क्यों न इस्तेमाल कर रहे हों, आप इस सर्विस का इस्तेमाल कर सकेंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.