Move to Jagran APP

इन क्रिएटिव तरीकों से organize करें अपने स्मार्टफोन ऐप्स

आज हम आपके कुछ ऐसे क्रिएटिव तरीके बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन ऐप्स को मैनेज कर सकेंगे

By Harshit HarshEdited By: Published: Fri, 16 Nov 2018 05:30 PM (IST)Updated: Mon, 17 Dec 2018 06:48 PM (IST)
इन क्रिएटिव तरीकों से organize करें अपने स्मार्टफोन ऐप्स
इन क्रिएटिव तरीकों से organize करें अपने स्मार्टफोन ऐप्स

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। स्मार्टफोन यूजर्स के फोन में कई ऐप्स इंस्टाल होते हैं। इनमें से यूजर्स कई ऐप्स का बराबर इस्तेमाल करते हैं। लेकिन ज्यादा ऐप्स इंस्टॉल होने के वजह से कभी-कभी हमें ऐप्स को ढूंढ़ने में परेशानी का भी सामना करना पड़ता है। लेकिन घबराइए नहीं, आज हम आपके कुछ ऐसे क्रिएटिव तरीके बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन ऐप्स को मैनेज कर सकेंगे।

loksabha election banner

Verb-based folders

एक ही तरह के ऐप्स को एक ही तरह के फोल्डर में अगर हम रखते हैं तो हमें अपने जरूरत के हिसाब से ऐप्स मिल जाते हैं। मान लीजिए आप सभी सोशल मीडिया ऐप्स को एक फोल्डर में रख लेंगें तो आपको किसी भी सोशल मीडिया ऐप को ढूंढ़ने और इस्तेमाल करने में कोई परेशानी नहीं होगी। इसी तरह म्यूजिक वीडियो ऐप्स को एक फोल्डर में कर लेने से आपका होम स्क्रीन ऑर्गनाइज्ड रहता है।

Color coding

आप अपने स्मार्टफोन ऐप्स को उसके रंग के हिसाब से भी रख सकते हैं। ऐसा करने से आपका होम स्क्रीन और बैकग्राउंट काफी आकर्षक दिखता है। साथ ही, आपके ऐप्स भी ऑर्ग्नाइज्ड हो जाएगा।

Alphabetical order

स्मार्टफोन में प्री-इंस्टॉल्ड ऐप्स Alphabetical order में ही रहते हैं। लेकिन जब हम बांकि के ऐप्स जब डाउनलोड करते हैं तो यह ऑर्डर बिगड़ जाता है। ऐसे में आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे जिसकी मदद से आप सभी ऐप्स को Alphabetical order में अरेंज कर सकेंगे।

इसके लिए आपको सेटिंग्स विकल्प में सें जाकर जनरल पर टैप करना होगा और रिसेट ऑप्शन में आपको होम स्क्रीन रिसेट का ऑप्शन दिखाई देगा। यह स्टेप केवल आइफोन यूजर्स के लिए है। एंड्रॉइड यूजर्स भी सेटिंग्स ऑप्शन में जाकर अपने ऐप्स को Alphabetical order में अरेंज कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

कॉल ड्रॉप टेस्ट में Jio रही अव्वल, बाकी टेलिकॉम कंपनियां हुई फेल, BSNL की हालत सबसे खराब

FB Messenger को मिला Whatapp का बड़ा अपडेट, भेजे गए मैसेज को इस तरह करें डिलीट

OnePlus 6T का थंडर पर्पल कलर वेरिएंट आज दोपहर 2 बजे से होगा उपलब्ध, पढ़ें लॉन्च ऑफर्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.