Move to Jagran APP

दिवाली 2018: बजट रेंज से लेकर प्रीमियम रेंज तक, इस साल लॉन्च हुए 10 बेस्ट फ्रिज

आजकल बाजार में कई ब्रांड्स के रेफ्रिजरेटर्स मौजूद हैं। इन ब्राडंस के कई मॉडल्स भी मौजूद हैं, इनमें से अपने घर की जरूरत के हिसाब से उपयुक्त रेफ्रिजरेटर (फ्रिज) का चुनाव करना हमारे लिए एक चुनौती का विषय है

By Harshit HarshEdited By: Published: Thu, 01 Nov 2018 01:56 PM (IST)Updated: Thu, 08 Nov 2018 11:09 AM (IST)
दिवाली 2018: बजट रेंज से लेकर प्रीमियम रेंज तक, इस साल लॉन्च हुए 10 बेस्ट फ्रिज
दिवाली 2018: बजट रेंज से लेकर प्रीमियम रेंज तक, इस साल लॉन्च हुए 10 बेस्ट फ्रिज

नई दिल्ली (हर्षित कुमार हर्ष)। फ्रिज का इस्तेमाल हम सर्दी हो या गर्मी या फिर बरसात हर मौसम में करते हैं। फ्रिज हमारे घर के लिए एक जरूरत का सामान बन गया है। ठंडा पानी पीना हो तो या फिर फल, सब्जी या फिर पके हुए खाना को ताजा रखने के लिए फ्रिज का इस्तेमाल करते हैं। आजकल बाजार में कई ब्रांड्स के रेफ्रिजरेटर्स मौजूद हैं। इन ब्राडंस के कई मॉडल्स भी मौजूद हैं, इनमें से अपने घर की जरूरत के हिसाब से उपयुक्त रेफ्रिजरेटर (फ्रिज) का चुनाव करना हमारे लिए एक चुनौती का विषय है। ऐसे में हम आपको दिवाली के मौके पर बाजार में मिलने वाले 10 बेस्ट रेफ्रिजरेटर्स के बारे में बताने जा रहे हैं। इन रेफ्रिजरेटर्स की खूबियों के साथ ही इनकी कमियों के बारे में भी बताएंगे ताकि आप इस दिवाली नया फ्रिज खरीदने से पहले उसके बारे में अच्छी तरह से जान सकें।

loksabha election banner

दिवाली 2018: 10 बेस्ट फ्रिज

इस साल बाजार में कई फ्रिज उतारे गए हैं जिनमें LG, Samsung, Whirlpool आदि ब्रांड्स के फ्रिज शामिल हैं। आइए जानते हैं इन 10 फ्रिज के बारे में

LG 260 L 4-स्टार फ्रोस्ट फ्री डबल डोर रेफ्रिजरेटर

दक्षिण कोरियाई कंपनी LG, इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ ही होम अप्लायंस बनाती है। फ्रास्ट फ्री रेफ्रिजरेटर बनाने में LG सबसे अव्वल ब्रांड माना जाता है। एलजी का यब फ्रिज 260 लीटर क्षमता के साथ आता है। साथ ही इसमें डबल डोर दिया गया है, जिसमें फ्रिज बॉक्स को मेन बॉक्स के अलग रखा गया है। इनवर्टर तकनीक की वजह से इसमें स्मार्ट इनवर्टर कंप्रेसर दिया गया है। इसमें एक और अहम फीचर आइस बीम डोर कूलिंग सिस्टम दिया गया है। इस मॉडल में ऑटोमैटिक स्टार्ट कनेक्ट फेसिलिटी दी गई है। साथ ही, इसका प्रीमियम फ्लोरिड फिनिश इसे काफी आकर्षक बनाता है। इनर्जी सेविंग की बात करें तो इस फ्रिज को 4 स्टार रेटिंग दिया गया है। यह फ्रिज 1 साल की कंप्रिहेंसिव वारंटी के साथ आता है, साथ ही इसके स्मार्ट इनवर्टर कंप्रेसर पर 9 साल की वारंटी दी गई है। इस रेफ्रिजरेटर की कीमत 24,490 रुपये है।

Whirlpool 340 L 3-स्टार फ्रोस्ट फ्री डबल डोर रेफ्रिजरेटर

Whirlpool को लोग वाशिंग मशीन बनाने वाली कंपनी समझते हैं लेकिन कंपनी बेहतर फ्रिज बनाने के लिए भी जानी जाती है। Whirlpool के इस रेफ्रिजरेटर को खासतौर पर बड़े परिवार को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इसमें 3 इंटेलिसेंसर डिस्प्ले पैनल में दिए गए हैं। साथ ही फ्रिज में एक डीप फ्रीजर भी दिया गया है। फ्रिज में ताजा हवा आने जाने के लिए फ्लेक्सी वेंट दिया गया है जिसकी वजह से फ्रिज में रखे फल और सब्जी खराब नहीं होते हैं। साथ ही इसमें एक्टिव डिओ भी दिया गया है। फ्रिज स्टेब्लाइजर फ्री है यानी कि इसके साथ आपको एक्सटर्नल स्टेब्लाइजर लगाने की आवश्यकता नहीं है। साथ ही, फ्रिज के साथ एक साल का कम्प्रिहैनसिव वारंटी दिया जाता है। इस फ्रिज की कीमत 29,990 रुपये है।

Haier 247 L फ्रोस्ट फ्री डबल डोर रेफ्रिजरेटर

Haier के इस 247 लीटर क्षमता वाले रेफ्रिजरेटर को अन्य कंपनियों के रेफ्रिजरेटर के साथ तुलना कर सकते हैं। इसमें आइसिंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है जिसकी वजह से यह तेजी से बर्फ जमाने में सक्षम है। कंपनी के दावे के मुताबिक यह फ्रिज मात्र 60 मिनट में ही आइस क्यूब जमा सकता है। साथ ही इसमें कूल पैड दिया गया है जो इसकी ठंडक को बरकरार रखता है। इसके साथ ही यह एक स्टैबलाइजर फ्री रेफ्रिजरेटर है जिसमें आपको एक्सटर्नल स्टैबलाइजर लगाने की जरूरत नहीं पड़ती है। इसके साथ ही इसमें चाइल्ड लॉक फीचर भी दिया गया है जो बच्चों को फ्रिज से दूर रखता है। फ्रिज को 3-स्टार रेटिंग दी गई है जो एनर्जी इफिशिएंट है यानी बिजली की बचत करती है। पावर कट होने की स्थिति में भी यह 10 घंटे तक रखे सामान को ठंडा रखता है। फ्रिज को खरीदने पर आपको 10 दिन की रिप्लेसमेंट वारंटी मिलती है। इसके कम्प्रेसर पर आपको 9 साल की वारंटी और ओवरऑल फ्रिज पर 1 साल की वारंटी मिलती है। इस फ्रिज की कीमत 19,290 रुपये है।

Samsung 253 L फ्रोस्ट फ्री डबल डोर रेफ्रिजरेटर

सैमसंग के इस 253 लीटर क्षमता वाले फ्रोस्ट फ्री डबल डोर फ्रिज की खास बात यह है कि इसमें इनवर्टर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। जिसकी मदद से इसके कम्प्रेसर की लाइफ बेहतर रहती है और यह तेजी से कूलिंग करने में भी सक्षम है। इसमें रोलिंग हिंज लगा है जिसकी मदद से सेल्व को स्लाइड करके बाहर निकाल सकते हैं। फ्रिज में इनबिल्ट वोल्टेज स्टैबलाइजर लगा है जिसकी वजह से आपको कोई एक्सटर्नल स्टैबलाइजर लगाने की जरूरत नहीं है। फ्रिज पर 1 साल की और कम्प्रेसर पर 10 साल की वारंटी मिलती है। इस फ्रिज की कीमत 18,900 रुपये है।

Whirlpool 245 L फ्रोस्ट फ्री डबल डोर रेफ्रिजरेटर

Whirlpool के इस 245 लीटर क्षमता वाले फ्रोस्ट फ्री डबल डोर फ्रिज की खास बात यह है कि इसमें सिक्सथ सेन्स डीप फ्रीज टेकनोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। जिसकी मदद से इसके कम्प्रेसर की लाइफ बेहतर रहती है और यह तेजी से कूलिंग करने में भी सक्षम है। फ्रिज में फलो और सब्जियों को ताजा रखने के लिए इसमें फ्रेश प्लो एयर टावर दिया गया है। फ्रिज में इनबिल्ट वोल्टेज स्टैबलाइजर लगा है जिसकी वजह से आपको कोई एक्सटर्नल स्टैबलाइजर लगाने की जरूरत नहीं है। फ्रिज पर 1 साल की और कम्प्रेसर पर 10 साल की वारंटी मिलती है। इस फ्रिज की कीमत 18,990 रुपये है।

Samsung 275 L फ्रोस्ट फ्री डबल डोर रेफ्रिजरेटर

सैमसंग के इस 275 लीटर क्षमता वाले फ्रोस्ट फ्री डबल डोर फ्रिज की खास बात यह है कि इसमें इनवर्टर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। जिसकी मदद से इसके कम्प्रेसर की लाइफ बेहतर रहती है और यह तेजी से कूलिंग करने में भी सक्षम है। फ्रिज को 5 स्टार रेटिंग मिली है यानी की यह बिजली बचाने में सक्षम है। इसमें रोलिंग हिंज लगा है जिसकी मदद से सेल्व को स्लाइड करके बाहर निकाल सकते हैं। फ्रिज में बड़ा बोटल गार्ड दिया गया है जिसकी वजह से आप बड़ी बोतलों को भी फ्रिज में रख सकते हैं। फ्रिज में इनबिल्ट वोल्टेज स्टैबलाइजर लगा है जिसकी वजह से आपको कोई एक्सटर्नल स्टैबलाइजर लगाने की जरूरत नहीं है। फ्रिज पर 1 साल की और कम्प्रेसर पर 10 साल की वारंटी मिलती है। इस फ्रिज की कीमत 29,800 रुपये है।

LG 190L डायरेक्ट कूल सिंगल डोर रेफ्रिजरेटर

सैमसंग की तरह ही LG भी भारत में रेफ्रिजरेटर बेचने वाली स्थापित ब्रांड है। इस 190 लीटर क्षमता वाले सिंगल डोर रेफ्रिजरेटर में स्मार्ट इनवर्टर कम्प्रेसर दिया गया है। पावर कट की स्तिथि में इसे आप अपने घर के इनवर्टर से भी कनेक्ट कर सकते हैं। इसमें मजबूत ग्लास शेल्व दिया गया है जो भारी वजन भी उठा सकता है। फ्रिज में म्वाइस्ट बैलेंस फीचर दिया गया है जो फलों और सब्जियों में ताजगी बरकरार रखता है। इस फ्रिज के कम्प्रेसर पर 10 साल की वारंटी दी जा रही है। फ्रिज की कीमत 16,790 रुपये है।

Whirlpool 215 L डायरेक्ट कूल सिंगल डोर रेफ्रिजरेटर

Whirlpool का यह 215 लीटर क्षमता वाला रेफ्रिजरेटर सबसे बड़ा सिंगल डोर फ्रिज है जिसकी वजह से आप इसमें अच्छी मात्रा में सामान को रख सकते हैं। फ्रिज में सिक्स्थ सेंस फ्रेश कंट्रोल टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है जो आपके फलों और सब्जियों को एक सप्ताह तक सुरक्षित रख सकता है। साथ ही इसमें इंसुलेटेड तकनीक का इस्तेमाल किया गया है जो इसे लीक प्रूफ बनाता है। इसके अलावा इसमें एक सब्जियों के रखने के लिए बड़ा बॉक्स दिया गया है। यह एक इको फ्रेंडली रेफ्रिजरेचर है जो हाई वोल्टेज में पावर सप्लाई को कंट्रोल करता है। इस फ्रिज की कीमत 16,240 रुपये है।

Samsung 192 L डायरेक्ट कूल सिंगल डोर रेफ्रिजरेटर

इस 192 लीटर की क्षमता वाले फ्रिज को सिंगल डोर रेफ्रिजरेटर की कैटेगरी में बेहतर फ्रिज की लिस्ट में रख सकते हैं। इसमें मजबूत ग्लास वाला शेल्व दिया गया है जो 150 किलोग्राम तक का भार उठा सकता है। फ्रिज में इनबिल्ट वोल्टेज स्टेबलाइजर लगा है जिसकी वजह से इसमें एक्सटर्नल स्टैबलाइजर लगाने की जरूरत नहीं पड़ती है। फ्रिज को 2 स्टार रेटिंग मिली है। इसके कम्प्रेसर पर 4 साल की और फ्रिज पर 1 साल की वारंटी मिलती है। फ्रिज की कीमत 16,490 रुपये है।

Haier 181 L डायरेक्ट कूल सिंगल डोर रेफ्रिजरेटर

इस फ्रिज को 3 स्टार रेटिंग मिली है। साथ ही रेसिप्रोक्टरी कम्प्रेसर दिया गया है जो बिजली की बचत करता है। साथ ही इसमें इनबिल्ट स्टैबलाइजर लगा है जिसकी वजह से इसमें कोई एक्सटर्नल लगाने की जरूरत नहीं है। साथ ही इस 181 लीटर क्षमता वाले फ्रिज में आपको अच्छी क्वालिटी की कूलिंग मिलती है। इस फ्रिज पर 1 साल की वारंटी और कम्प्रेसर पर 4 साल की वारंटी मिलती है। इस फ्रिज की कीमत 9,990 रुपये है।

यह भी पढ़ें:

OnePlus 6T और Poco F1 को 16000 रुपये तक के ऑफर के साथ खरीदने का मौका, पढ़ें ऑफर्स

Google Pixel 3 और Pixel 3 XL की भारत में बिक्री शुरू, पढ़ें लॉन्च ऑफर्स

Xiaomi दिवाली सेल: Redmi Note 5 Pro से Poco F1 तक इन स्मार्टफोन्स पर मिल रहे ऑफर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.