Move to Jagran APP

YouTube से फर्जी खबरों की होगी छुट्टी, Google कर रही मॉनिटरिंग

Google के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा कि कंपनी ने Youtube से हजारों की संख्या में ऐसे वीडियो को हटाया है जो खतरनाक थे और गलत सूचनाओं का प्रवाह करते थे।

By Harshit HarshEdited By: Published: Mon, 13 Jul 2020 12:20 PM (IST)Updated: Mon, 13 Jul 2020 12:20 PM (IST)
YouTube से फर्जी खबरों की होगी छुट्टी, Google कर रही मॉनिटरिंग
YouTube से फर्जी खबरों की होगी छुट्टी, Google कर रही मॉनिटरिंग

नई दिल्ली, टेक डेस्क। वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म YouTube से जल्द फर्जी खबरों की छुट्टी होने जा रही है। YouTube का मालिकाना हक रखने वाली कंपनी Google ने कहा वो साउथ कोरिया के साथ मिलकर फर्जी खबरों और अवैध कंटेंट की मॉनिटरिंग कर रही है। Google के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट नील मोहन ने कोरियाई कम्यूनिकेशन कमीशन (KCC) Han Sang-hyuk संग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में इस बात की जानकारी दी। यह बयान उस वक्त आया, जब Han ने साउथ कोरियाई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कोविड-19 से जुड़ी फर्जी खबरों और गलत जानकारियों के बारे जानकारी दी। इसके बाद Google की तरह से इन मामलों की मॉनिटरिंग की बात कही। साथ ही कोरिया की तरफ से इस मुहिम में Google को सपोर्ट करने का वादा किया गया।

loksabha election banner

पिछले माह Google ने कोरिया में अपने Youtube प्रीमियम सर्विस के सब्सक्रिप्शन मॉडल में सुधार किया है। साथ ही रेग्यूलेटर ने Google पर टेलीकॉम कानून के उल्लंघन पर 7,20,000 डॉलर का जुर्माना भी लगाया था। इसी साल मार्च में Alphabet और Google के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा था कि कंपनी ने Youtube से हजारों की संख्या में ऐसे वीडियो को हटाया है, जो खतरनाक थे और गलत सूचनाओं का प्रवाह करते थे। कंपनी ने ऐसे फर्जी खबरों की पहचान के लिए आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस बेस्ड तकनीक का सहारा लिया है।

साथ ही इसी साल जनवरी में सुंदर पिचाई ने कोरोना वायरस से जुड़ी भ्रामक जानकारी फैलाने वाले करीब सैकड़ों विज्ञापनों को ब्लॉक करने की जानकारी दी थी। बता दें कि कोरोना वायरस के दौर में सोशल मीडिया पर बड़े पैमाने पर भ्रामक जानकारियों की संख्या बढञी है। इस दौर में Google की तरफ से फर्जी फोटो के जरिए गलत सूचनाएं फैलाने के खिलाफ भी एक मुहिम चलाई है। इसके तहत कंपनी हर एक फोटो की टैंगिंग करेगी, जिससे फोटो पर क्लिक करने पर फोटो से जुड़ी पूरी जानकारी यूजर्स को उपलब्ध हो जाएगी।

(Written By- Saurabh Verma)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.