Whatsapp, Facebook और Instagram में पिछले दिनों जुड़े हैं ये नए फीचर्स

Facebook के मेन ऐप के अलावा इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप Whatsapp और फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म Instagram में भी नए फीचर्स जोड़े गए हैं।

Harshit HarshPublish: Mon, 18 May 2020 06:11 AM (IST)Updated: Mon, 18 May 2020 06:41 AM (IST)
Whatsapp, Facebook और Instagram में पिछले दिनों जुड़े हैं ये नए फीचर्स

नई दिल्ली, टेक डेस्क। इस समय पूरा विश्व कोरोना वायरस महामारी से जूझ रहा है। भारत की तरह ही कई देशों में लॉक डाउन है। ऐसे में लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स Whatsapp, Facebook और Instagram का इस्तेमाल काफी बढ़ा है। क्योंकि इस समय इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के माध्यम से हम एक-दूसरे से कनेक्ट हो पा रहे हैं। सोशल मीडिया कंपनी Facebook ने अपने तीनों ही प्लेटफॉर्म्स में इस दौरान कई बड़े बदलाव किए हैं। Facebook के मेन ऐप के अलावा इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप Whatsapp और फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म Instagram में भी नए फीचर्स जोड़े गए हैं। आज हम आपको इन तीनों प्लेटफॉर्म्स में पिछले दिनों जुड़े नए फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

Whatsapp

सबसे पहले हम बात करते हैं लोकप्रिय इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप Whatsapp के बारे में। इस इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप में कई नए फीचर्स जोड़े गए हैं। इस ऐप का इस्तेमाल पिछले कुछ महीने में 60 फीसद तक बढ़ी है।

  • वीडियो कॉल: Whatsapp ने अपने वीडियो कॉलिंग फीचर को अपग्रेड किया है। अब इस ऐप के जरिए एक बार में आठ लोगों से कनेक्ट किया जा सकेगा। पहले इस ऐप की लिमिट चार थी। हालांकि, इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए सभी पार्टिशिपेन्ट का ऐप लेटेस्ट वर्जन के साथ अपडेट होना चाहिए, तभी वो इसका लाभ उठा सकते हैं।
  • लॉकडाउन स्टीकर पैकेज: Whatsapp ने कोरोनावायरस लॉकडाउन में लोगों को घरों में रहने के लिए स्पेशल लॉकडाउन स्टीकर पैकेज को रोल आउट किया है। इन स्टीकर्स के माध्यम से लोग एक-दूसरे को 'Stay At Home' का संदेश दे पाएंगे।
  • Whatsapp Web के लिए Messenger Room: Facebook ने इस फीचर के जरिए Whatsapp Web में एक शॉर्ट कट बटन जोड़ा है, जिसके जरिए Messenger Rooms को Whatsapp Web से ही एक्सेस किया जा सकेगा। हालांकि, इस फीचर को फिलहाल केवल बीटा यूजर्स के लिए ही रोल आउट किया गया है। जल्द ही इन दोनों प्लेटफॉर्म को इंटिग्रेट किया जा सकेगा। इसके अलावा कई और नए फीचर्स Whatsapp में आने वाले समय में जोड़ा जा सकता है, जिनमें Whatsapp Pay जैसे पेमेंटिंग फीचर्स भी शामिल हैं।

Instagram

Facebook ने अपने इस फोटो शेयरिंग ऐप में भी कई नए फीचर्स इंटिग्रेट किए हैं। इनमें से कुछ फीचर्स को छोटे व्यापार को मदद करने के लिए जोड़े गए हैं।

  • स्टीकर: Facebook के लिए उपलब्ध सभी स्टीकर पैक्स को अब Instagram यूजर्स भी इस्तेमाल कर सकेंगे।
  • ब्लक मैसेज डिलीट: इस नए फीचर के जरिए Instagram यूजर्स अब एक साथ कई कमेंट्स को डिलीट कर सकेंगे। खास तौर पर ये उन यूजर्स के लिए फायदेमंद है, जिनके पास ज्यादा फॉलोअर्स हैं। वो एक साथ कई कमेंट्स को डिलीट कर सकेंगे।
  • साइबर बुलिंग: पिछले दिनों 'Bois Locker Room' जैसी घटनाएं Instagram के गलत इस्तेमाल से सामने आई है। इस तरह की घटनाओं जैसे कि साइबर बुलिंग और हरासमेंट को रोकने के लिए कम्युनिटी स्टैंडर्ड को अपग्रेड किया गया है।
  • डेस्कटॉप कॉम्पैटिबिलिटी: इस फोटो शेयरिंग ऐप को डेस्कटॉप पर इस्तेमाल करने के लिए कॉम्पैटिबिलिटी को अपग्रेड किया गया है। इस तरह से यूजर्स इस ऐप को अपने लैपटॉप और कम्प्युटर पर भी आसानी से इस्तेमाल कर सकेंगे।

Facebook

Facebook ने भी अपने प्लेटफॉर्म में कई फीचर्स जोड़े हैं जिनमें इसके नए डेस्कटॉप वर्जन और डार्क मोड जैसे फीचर्स शामिल हैं।

  • Messenger Rooms: Facebook ने Zoom वीडियो कॉलिंग ऐप को चुनौती के लिए अपना खुद का वीडियो कॉलिंग फीचर Messenger Rooms लॉन्च किया है। इस ऐप के जरिए एक साथ 50 लोगों से वीडियो कॉन्फ्रेंस की जा सकती है। इस ऐप की खास बात यह है कि आपके पास Facebook अकाउंट हो या न हो तब भी आप Messenger Room में कनेक्ट हो सकेंगे।
  • नया डिजाइन: Facebook ने अपने डेस्कटॉप वेब यूजर्स के लिए नया डिजाइन रोल आउट किया है। यूजर्स इसे अपने प्रोफाइल सेटिंग्स में जाकर स्वीच कर सकते हैं। यह नया डिजाइन मोबाइल ऐप से इंस्पायर है।
  • डार्क मोड: Facebook ने डेस्कटॉप यूजर्स के लिए डार्क मोड फीचर भी रोल आउट किया है। हालांकि, इसके लिए यूजर्स को नए डिजाइन में स्वीच करना पड़ता है।

Edited By Harshit Harsh

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept