Move to Jagran APP

75 लाख से ज्यादा WhatsApp अकाउंट हुए बैन, ये है इसके पीछे बड़ी वजह

WhatsApp Account Ban Report वॉट्सऐप की मासिक कंप्लायंस रिपोर्ट (WhatsApp monthly compliance report) के अनुसार 1919000 वॉट्सऐप अकाउंट को को यूजर रिपोर्ट से पहले एक्टिव रूप से बैन कर दिया गया था। देश में 500 मिलियन से अधिक यूजर बेस का दावा करते हुए प्लेटफॉर्म को अक्टूबर में 9063 शिकायत रिपोर्ट प्राप्त हुईं। इन रिपोर्टों में से 12 पर कार्रवाई की गई है।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyPublished: Sat, 02 Dec 2023 08:10 PM (IST)Updated: Sat, 02 Dec 2023 08:10 PM (IST)
वॉट्सऐप ने पूरे अक्टूबर में भारत में रिकॉर्ड तोड़ 7,548,000 अकाउंट पर बैन लगाया है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। मेटा के स्वामित्व वाले वॉट्सऐप ने पूरे अक्टूबर में भारत में रिकॉर्ड तोड़ 7,548,000 खातों पर प्रतिबंध लगाकर नए आईटी नियम 2021 लागू किए हैं। वॉट्सऐप की मासिक कंप्लायंस रिपोर्ट (WhatsApp monthly compliance report) के अनुसार 19,19,000 वॉट्सऐप अकाउंट को को यूजर रिपोर्ट से पहले एक्टिव रूप से बैन कर दिया गया था।

loksabha election banner

देश में 500 मिलियन से अधिक यूजर बेस का दावा करते हुए, प्लेटफॉर्म को अक्टूबर में 9,063 शिकायत रिपोर्ट प्राप्त हुईं। इन रिपोर्टों में से 12 पर कार्रवाई की गई है।

इस वजह से की गई कार्यवाई

वॉट्सऐप की सिक्योरिटी रिपोर्ट का उद्देश्य यूजर की शिकायतों और की गई कार्रवाई का व्यापक डिटेल प्रदान करना है, जिसमें दुरुपयोग का मुकाबला करने के लिए प्लेटफॉर्म के सक्रिय उपाय भी शामिल हैं। केंद्र की हाल ही में शुरू की गई शिकायत अपीलीय समिति (GAC) का उद्देश्य भारतीय सोशल मीडिया यूजर को उनकी कंटेंट-संबंधी चिंताओं को दूर करके सशक्त बनाना है।

ये भी पढ़ें: WhatsApp ने एंड्राइड यूजर के लिए पेश किया यूजरनेम फीचर, अब मोबाइल नंबर की जरूरत होगी खत्म

यह पैनल, बिग टेक कंपनियों पर देश के डिजिटल नियमों को मजबूत करने के लिए एक रणनीतिक कदम है, जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के फैसलों के खिलाफ यूजर्स की अपील की समीक्षा करने पर ध्यान केंद्रित करेगा।

कंपनी ने हाल ही में पेश किए नए फीचर

अब कंपनी ने वॉट्सऐप ने अकाउंट के लिए यूजर नेम फीचर का टेस्टिंग शुरू किया है। यानी अब आपको अपने फोन नंबर को शेयर करने की जरुरत नहीं है। अब, WABetaInfo ने बताया है कि कंपनी ने एंड्रॉइड 2.23.25.19 अपडेट के लिए नया वॉट्सऐप बीटा के साथ यूजरनेम फीचर से संबंधित कुछ नए बदलाव शुरू कर दिए हैं।

ये भी पढ़ें: कैब बुक करने के अलावा WhatsApp पर कर सकते हैं 5 ये काम, आज ही करें ट्राई

शेयर किए गए स्क्रीनशॉट के आधार पर, वॉट्सऐप सर्च बार यूजर सर्च को सपोर्ट करेगा। नए फीचर के आने से यूजर के लिए अपने फोन नंबर शेयर किए बिना कनेक्ट करना आसान हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.