Move to Jagran APP

Twitter Via SMS सर्विस हुआ शट डाउन, बिना इंटरनेट के नहीं कर सकेंगे ट्वीट

लोकप्रिय माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Twitter ने SMS बेस्ड ट्वीटिंग सर्विस को शट डाउन कर दिया है। इसे रीजन वाइज बंद किया जा रहा है। (फोटो साभार- Twitter)

By Harshit HarshEdited By: Published: Tue, 28 Apr 2020 04:08 PM (IST)Updated: Tue, 28 Apr 2020 04:24 PM (IST)
Twitter Via SMS सर्विस हुआ शट डाउन, बिना इंटरनेट के नहीं कर सकेंगे ट्वीट
Twitter Via SMS सर्विस हुआ शट डाउन, बिना इंटरनेट के नहीं कर सकेंगे ट्वीट

नई दिल्ली, टेक डेस्क। लोकप्रिय माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Twitter ने अपने SMS बेस्ड Twitter Via SMS ट्वीटिंग सर्विस को शट डाउन करने का फैसला किया है। यूजर्स अब SMS के जरिए ट्वीट नहीं कर सकेंगे। आपको बता दें कि Twitter ने इस सर्विस को 2010 में शुरू किया था। इस सर्विस के जरिए यूजर्स अपने अकाउंट में लॉग-इन किए बिना भी 140 कैरेक्टर के ट्वीट्स कर सकते थे। कंपनी के इसके बारे में आधिकारिक जानकारी दी है।

loksabha election banner

कंपनी के प्रवक्ता ने स्टेटमेंट जारी करते हुए कहा कि, 'हम यूजर्स के अकाउंट को सुरक्षित रखना चाहते हैं। हमने देखा है कि SMS के जरिए कई तरह की गड़बड़ी मिली है। हमने इसके संदर्भ में पिछले साल सितंबर में भी जानकारी शेयर की है। हमने अपने SMS आधारित Tweet सर्विस को शट डाउन कर दिया है (कुछ देशों को छोड़कर)। अगर, आप SMS के जरिए ट्विटर का इस्तेमाल कर रहे थे तो हम आपको बताना चाहेंगे कि आप वेबसाइट और मोबाइल ऐप के जरिए इसका इस्तेमाल कर सकेंगे। हमने सभी यूजर्स के लिए अकाउंट मैनेज करने के लिए जरूरी SMS सर्विस का एक्सेस बरकार रखा है।'

Twitter ने अपने आधिकारिक सपोर्ट हैंडल से भी इसके बारे में ट्वीट किया है। आपको बता दें कि पिछले साल Twitter के CEO जैक डोरसे (Jack Dorsey) का अकाउंट हैक हो गया था। हैकर ने Twitter Via SMS फीचर का इस्तेमला करके अकाउंट को हैक किया था। जिसके बाद कंपनी ने इस फीचर को शट डाउन करने का फैसला किया है। Twitter की ये सर्विस किन देशों में शट डाउन किया गया है और किन देशों में जारी रहेगा इसके बारे में न तो कंपनी के प्रवक्ता और न ही सपोर्ट के जरिए किसी तरह की जानकारी मिली है।

Twitter Via SMS सर्विस का फायदा खास तौर पर उन यूजर्स को होता है जो बिना इंटरनेट के भी माइक्रोब्लॉगिंग सर्विस  का इस्तेमाल करते हैं। ये फीचर उन क्षेत्रों के लिए फायदेमंद है जहां इंटरनेट सर्विस उपलब्ध नहीं है। हिल एरिया जहां मोबाइल नेटवर्क तो होता है लेकिन इंटरनेट कनेक्टिविटी उतनी बेहतर नहीं होती है, वहां यूजर इस सर्विस के जरिए कम्युनिकेट कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.