Twitter की नई Fleets सर्विस भारत में लॉन्च, जानें क्या है और कैसे करें इस्तेमाल?

इस फीचर को पहले से ही ब्राजील और इटली के यूजर्स के लिए लॉन्च किया जा चुका है। Twitter पर कम्युनिकेशन के इस नए अंदाज को इस्तेमाल करने वाला भारत तीसरा देश बन गया है।

Harshit HarshPublish: Tue, 09 Jun 2020 08:00 PM (IST)Updated: Wed, 10 Jun 2020 08:36 AM (IST)
Twitter की नई Fleets सर्विस भारत में लॉन्च, जानें क्या है और कैसे करें इस्तेमाल?

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Twitter India ने भारतीय यूजर्स के लिए नया Fleets फीचर लॉन्च किया है। इस फीचर के जरिए यूजर्स अपने फॉलोअर्स के साथ नए अंदाज में कम्युनिकेट कर सकेंगे। इस फीचर को पहले से ही ब्राजील और इटली के यूजर्स के लिए लॉन्च किया जा चुका है। Twitter पर कम्युनिकेशन के इस नए अंदाज को इस्तेमाल करने वाला भारत तीसरा देश बन गया है। अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स की तरह ही Fleets के जरिए पोस्ट किए गए फोटोज या अन्य संदेश केवल 24 घंटे के लिए ही उपलब्ध रहेंगे। 24 घंटे के बाद ये अपने आप प्रोफाइल से गायब हो जाएंगे। Fleets फीचर की खास बात ये है कि इसके द्वारा शेयर की गई जानकारी पर कोई रिट्वीट, लाइक और कमेंट नहीं किया जा सकेगा।

Twitter Fleets फीचर को फिलहाल टेस्टिंग के तौर पर रोल आउट किया गया है। इसे फिलहाल केवल Android और iOS यूजर्स के लिए रोल आउट किया गया है। Fleets फीचर की एक और खास बात है कि अगर आपको कोई फॉलो करता है तो आपका Fleet हमेशा आपके फॉलोअर्स के टाइमलाइन में टॉप पर बना रहेगा। जिसकी वजह से आपके फॉलोअर्स आपकी महत्वपूर्ण सूचना को मिस नहीं कर सकेंगे। Fleet के जरिए किए गए पोस्ट के नीचे में क्लिक करके आप पता लगा सकेंगे कि आपके किन-किन फॉलोअर्स या नॉन- फॉलोअर्स ने आपके Fleet को देख लिया है। 

कैसे करें इस्तेमाल?

  • Twitter यूजर Fleets फीचर को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले अपने यूजर प्रोफाइल के बाईं तरफ बने अवतार पर टैप करें।
  • इसके बाद यूजर कोई भी फोटो, वीडियो या GIF इमेज के अपने Fleet में जोड़ सकते हैं। 
  • अगर, आप किसी अन्य यूजर के Fleets को देखना चाहते हैं तो उस यूजर के अवतार पर टैप करें।
  • इसके बाद आपको उस यूजर द्वारा पोस्ट किया गया लेटेस्ट Fleet दिखाई देगा।
  • आप अगर, उस यूजर के पुराने Fleets को देखना चाहते हैं तो बाएं या दाएं स्वाइप कर सकते हैं।

Twitter Fleet के जरिए आप अपने फॉलोअर्स के साथ सीधे जुड़ सकते हैं। इसके लिए डायरेक्ट मैसेज का बटन ओपन रहेगा, जिस पर टैप या क्लिक करके आप अपने रिएक्शन्स दे सकते हैं। 

इस सर्विस को लॉन्च करते हुए  ट्विटर ग्रुप प्रोडक्ट मैनेजर मो. अल अदम ने कहा, “ट्विटर वह जगह है जहां लोग हाल-चाल लेने और बात करने के लिए जाते हैं। हम चाहते हैं कि लोग कम दबाव और अधिक नियंत्रण के साथ ट्विटर पर विभिन्न तरीकों से बातचीत कर सकें। इसलिए हम उनके Fleeting विचारों को साझा करने के एक नए तरीके का परीक्षण कर रहे हैं। ब्राजील में Fleets का परीक्षण शुरू करने के बाद से ट्विटर ने यह देखा है कि लोग अपने विचारों को साझा करने में अब ज्यादा सहज दिख रहे हैं। जो लोग अमूमन ट्वीट नहीं करते हैं, वे भी संवाद शुरू कर रहे हैं और Fleets और Tweets दोनों कर रहे हैं। जब लोग एक Fleet भेजते हैं, तो वे अक्सर कई विचारों को तेजी से साझा करते हैं।"

ट्विटर इंडिया के एमडी मनीष माहेश्वरी ने कहा “भारत Twitter के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह वैश्विक स्तर पर हमारे सबसे बड़े और सबसे तेजी से बढ़ते दर्शकों वाले बाजारों में से एक है। हम Fleets के प्रयोग को भारत में लाने और इसे इस नए प्रोडक्ट का अनुभव करने के लिए दुनिया के पहले तीन देशों में से एक बनाने पर उत्साहित हैं। भारत में परीक्षण से हम सीखेंगे कि संवाद का एक नया तरीका जोड़ने से भारतीयों के ट्विटर पर जुड़ने के तरीके में बदलाव आता है। यह देखना भी दिलचस्प होगा कि क्या यह आगे चलकर लोगों को जो भी उनके दिमाग में चल रहा है, उसे हल्के-फुल्के अंदाज में साझा करने की सुविधा देते हुए कई तरह के उपयोग वाला बन पाता है।”

Jagran HiTech #NayaBharat सीरीज के तहत इंडस्ट्री के लीडर्स और एक्सपर्ट्स ने क्या कहा है, ये जानने के लिए यहां क्लिक करें।

 

Edited By Harshit Harsh

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept